पीयूष गोयल ने अमेरिका के साथ मिनी व्यापार समझौते पर नहीं दिखाई रुचि

Piyush Goyal shows no interest in mini trade deal with US
पीयूष गोयल ने अमेरिका के साथ मिनी व्यापार समझौते पर नहीं दिखाई रुचि
राजनीति पीयूष गोयल ने अमेरिका के साथ मिनी व्यापार समझौते पर नहीं दिखाई रुचि

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत की उस मिनी व्यापार सौदे में अब कोई दिलचस्पी नहीं है, जिस पर कभी अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ चर्चा चल रही थी। मंत्री ने बुधवार को कहा कि भारत और अमेरिका ने अधिक बाजार पहुंच, दोनों देशों के बीच व्यापार में आसानी व निवेश पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है।

गोयल ने वाशिंगटन डीसी में व्यापार नीति फोरम की 13वीं बैठक में अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ विचार-विमर्श के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। भारत और अमेरिका के बीच हाल के व्यापार संबंधों में कमजोरी को चिह्न्ति किया गया है।

गोयल ने कहा, मिनी ट्रेड डील के संदर्भ में मुझे लगता है कि यह वास्तव में दोनों पक्षों के किसी भी महान प्रयास के लिए बहुत छोटा है। हम अमेरिका के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को और अधिक ऊंचाई पर ले जा सकते हैं। मंत्री जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस (जीएसपी) कार्यक्रम के तहत भारत से आयात के लिए अमेरिका द्वारा प्रदान किए गए तरजीही शून्य-शुल्क लाभों को वापस लेने को भी खारिज किया।

ट्रम्प ने 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपना दूसरा कार्यकाल शुरू करने के कुछ ही दिनों बाद लाभों को वापस लेने का आदेश दिया था, भारत को अमेरिकी उत्पादों के लिए अधिक बाजार पहुंच देने के लिए मजबूर करने के लिए एक व्यापार सौदे के हिस्से के रूप में वाशिंगटन नई दिल्ली पर थोपने की कोशिश कर रहा था। .

अमेरिकी आंकड़ों के अनुसार भारत उस समय इस योजना के तहत अमेरिका को 6 अरब डॉलर से अधिक का सामान निर्यात कर रहा था, जो अमेरिका को उसके कुल निर्यात का 22 प्रतिशत था। टीपीएफ की बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया है, भारत ने यूएस जनरलाइज्ड सिस्टम ऑफ प्रेफरेंस प्रोग्राम के तहत अपने लाभार्थी की स्थिति की बहाली में अपनी रुचि पर प्रकाश डाला।

अमेरिका ने नोट किया कि अमेरिकी कांग्रेस द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड के संबंध में, इसे वारंट के रूप में माना जा सकता है। मंत्री ने संकेत दिया कि वह एफटीए में दिलचस्पी लेगा क्योंकि भारत ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त अरब अमीरात जैसे अन्य देशों के साथ इस तरह के सौदों पर हस्ताक्षर कर रहा है और कनाडा, यूके, इजराइल के साथ-साथ यूरोपीय संघ के साथ चर्चा जारी है।

लेकिन अमेरिका के साथ नहीं, क्योंकि बाइडेन प्रशासन ऐसा नहीं चाहता। गोयल ने एक बड़े व महत्वाकांक्षी सौदे पर विचार करने के लिए अमेरिका की ओर से अनिच्छा की पुष्टि करते हुए कहा, अमेरिका वर्तमान में किसी भी देश में किसी भी मुक्त व्यापार को अपनी राजनीतिक नीति के रूप में नहीं देख रहा है।

2021 में भारत-अमेरिका व्यापार 160 बिलियन डॉलर था, जो कि एक दशक पहले की तुलना में बहुत बड़ा है, लेकिन बाइडेन द्वारा 2013 में उपराष्ट्रपति के रूप में भारत का दौरा करने पर दिए गए 500 बिलियन डॉलर के लक्ष्य से बहुत कम है।

भारत-अमेरिका व्यापार को एक बार रिश्ते पर एकमात्र महत्वपूर्ण खिंचाव के रूप में देखा गया था, जो अन्यथा दोनों पक्षों के द्विदलीय समर्थन से प्रेरित होकर ऊपर की ओर था। 2019 में हाउडी मोदी कार्यक्रम में ट्रम्प के लिए दूसरे कार्यकाल के लिए मोदी की जबरदस्त पिच की वजह से होने वाली समस्याओं की तुलना में इसे कम परेशान किया गया है, जिसने उन्हें डेमोक्रेट्स के साथ और यूक्रेन पर भारत की स्थिति के बारे में बताया।

 (आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Jan 2023 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story