पीएम मोदी 14 जून को महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे

PM Modi to visit Maharashtra on June 14
पीएम मोदी 14 जून को महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे
नई दिल्ली पीएम मोदी 14 जून को महाराष्ट्र दौरे पर जाएंगे
हाईलाइट
  • जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को मुंबई के राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करने के लिए महाराष्ट्र जाएंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी।

अपनी यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री देहू, पुणे में जगद्गुरु श्री संत तुकाराम महाराज मंदिर और मुंबई में राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करेंगे। शाम को, प्रधानमंत्री मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में बॉम्बे समाचार (अब मुंबई समाचार) के द्विशताब्दी महोत्सव (200 वर्ष समारोह) में भाग लेंगे।

संत तुकाराम एक वारकरी संत और कवि थे, जिन्हें अभंग भक्ति कविता और कीर्तन के रूप में जाने जाने वाले आध्यात्मिक गीतों के माध्यम से समुदाय-उन्मुख पूजा के लिए जाना जाते हैं। वह देहू में रहते थे। उनकी मृत्यु के बाद एक शिला मंदिर बनाया गया था, लेकिन इसे औपचारिक रूप से मंदिर के रूप में संरचित नहीं किया गया था। इसे 36 चोटियों के साथ पत्थर की चिनाई में बनाया गया है और इसमें संत तुकाराम की मूर्ति भी है।

मुंबई में पीएम मोदी राजभवन में जल भूषण भवन और क्रांतिकारियों की गैलरी का उद्घाटन करेंगे। जल भूषण 1885 से महाराष्ट्र के राज्यपाल का आधिकारिक निवास रहा है। अपना जीवनकाल पूरा करने पर, इसे ध्वस्त कर दिया गया और इसके स्थान पर एक नया भवन स्वीकृत किया गया। नए भवन की आधारशिला अगस्त 2019 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा रखी गई थी। पुराने भवन की सभी विशिष्ट विशेषताओं को नवनिर्मित भवन में संरक्षित किया गया है।

2016 में, महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल विद्यासागर राव को राजभवन में एक बंकर मिला था। इसका उपयोग पहले अंग्रेजों द्वारा हथियारों और गोला-बारूद के गुप्त भंडार के रूप में किया जाता था। बंकर को 2019 में पुनर्निर्मित किया गया था। गैलरी को बंकर में महाराष्ट्र के स्वतंत्रता सेनानियों और क्रांतिकारियों के योगदान को मनाने के लिए अपनी तरह के एक संग्रहालय के रूप में विकसित किया गया है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Jun 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story