पीएम मोदी ने देश के लोगों से प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने और अपने बच्चों को भी दिखाने का किया आग्रह

PM Modi urges the people of the country to visit the Prime Ministers Museum and show it to their children too
पीएम मोदी ने देश के लोगों से प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने और अपने बच्चों को भी दिखाने का किया आग्रह
नई दिल्ली पीएम मोदी ने देश के लोगों से प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने और अपने बच्चों को भी दिखाने का किया आग्रह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी लोगों से प्रधानमंत्री संग्रहालय देखने आने और अपने बच्चों को भी दिखाने की अपील करते हुए कहा है कि आजादी के अमृतकाल में बना यह प्रधानमंत्री संग्रहालय देश की यात्रा के 75 वर्षों का इतिहास है। उन्होंने कहा कि इस संग्रहालय में अतीत के साथ भविष्य भी है और यह भविष्य के निर्माण का भी ऊर्जा केंद्र बनेगा। उन्होंने कहा कि यह संग्रहालय सिर्फ प्रधानमंत्रियों की उपलब्धियों और योगदान तक ही सीमित नहीं है बल्कि इससे लोकतंत्र और भी ज्यादा मजबूत होगा।

तीन मूर्ति भवन परिसर में प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को याद करते हुए कहा कि देश आज जिस मुकाम तक पहुंचा है वहां तक पहुंचाने में आजादी के बाद के सभी सरकारों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। सभी प्रधानमंत्रियों ने अपने-अपने काल में तत्कालीन चुनौतियों का सामना कर देश को बढ़ाने के लिए काम किया है। भारतीय लोकतंत्र की ताकत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि देश के ज्यादातर पीएम बहुत ही साधारण परिवार से रहे हैं।

अब तक नेहरू मेमोरियल म्यूजियम और लाइब्रेरी के नाम से मशहूर इस परिसर को अब प्रधानमंत्री संग्रहालय के नाम से जाना जाएगा। अंबेडकर जयंती पर भारतीय संविधान में बाबा साहेब अंबेडकर के योगदान को लेकर पंचतीर्थ, देश भर में बनाए जा रहे विभिन्न संग्रहालय, विदेशों से लाई जा रही मूर्तियों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संग्रहालय देश के लोगों को बीते समय की यात्रा करवाते हुए, नई दिशा नए रूप में भारत को विकास यात्रा पर ले जाएगा।

उन्होंने भारत को लोकतंत्र की जननी बताते हुए कहा कि भारतीय लोकतंत्र की यह विशेषता रही है कि इसे आधुनिक और सशक्त बनाने का प्रयास निरंतर होता रहा है और समयानुसार इसमें लगातार बदलाव भी आता रहा है। पीएम मोदी ने आजादी के 75 वर्षों का जिक्र करते हुए कहा कि यह अमृतकाल एकजुट और एकनिष्ठ प्रयासों का काल है। कार्यक्रम में आए पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिवारों का स्वागत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिवारों का स्वागत है। आपके आने ने इस उद्घाटन कार्यक्रम की साथर्कता और प्रासंगिकता को बढ़ा दिया है।

आपको बता दें कि, कार्यक्रम के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एच डी देवगौड़ा के साथ ही सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के परिवारों को भी न्यौता भेजा गया था। बताया जा रहा है कि तबियत की वजह से मनमोहन सिंह और एच डी देवगौड़ा कार्यक्रम में नहीं आ पाए। हालांकि गांधी परिवार की गैर मौजूदगी को लेकर भी कई सवाल उठ रहे हैं। संग्रहालय का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं टिकट खरीदकर संग्रहालय का भ्रमण भी किया। संग्रहालय में जवाहर लाल नेहरू, गुलजारी लाल नंदा, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, मोरारजी देसाई,चौधरी चरण सिंह, राजीव गांधी, विश्वनाथ प्रताप सिंह, चंद्रशेखर, नरसिम्हा राव, अटल बिहारी वाजपेयी, एच डी देवगौड़ा, इंद्र कुमार गुजराल और मनमोहन सिंह के अलावा वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में भी बताया गया है।

(आईएएनएस)

Created On :   14 April 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story