ध्रुवीकृत राजनीति से असम में एआईयूडीएफ को आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा

Polarized politics giving AIUDF an opportunity to move ahead in Assam
ध्रुवीकृत राजनीति से असम में एआईयूडीएफ को आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा
असम ध्रुवीकृत राजनीति से असम में एआईयूडीएफ को आगे बढ़ने का अवसर मिल रहा

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। सितम्बरअसम के राजनीतिक परिदृश्य में, अखिल भारतीय संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (एआईयूडीएफ) को राज्य में सत्ता परिवर्तन में एक प्रमुख खिलाड़ी माना गया है, जहां 2011 की जनगणना के अनुसार, 34.22 प्रतिशत, यानी कुल आबादी का एक तिहाई, मुसलमानो ंकी है। हालांकि, असम की राजनीति में एआईयूडीएफ के बढ़ते प्रभुत्व ने भाजपा के विकास के लिए एक आधार तैयार किया था, जिससे 2016 में भगवा पार्टी की सरकार बनी।

असम के राजनीतिक क्षेत्र में, एक मुस्लिम पार्टी के लिए 1977 में चर्चाएं जोड़ो पर थीं और समुदाय के राजनीतिक और आर्थिक हितों को पूरा करने के लिए राज्य में ईस्टर्न इंडिया मुस्लिम एसोसिएशन (ईआईएमए) का उदय हुआ। ईआईएमए ने कांग्रेस के साथ मुसलमानों के जुड़ाव का कड़ा विरोध किया और यह 1978 के राज्य चुनावों में प्रगतिशील लोकतांत्रिक मोर्चे का हिस्सा बन गया।

अक्टूबर 1978 में, ईआईएमए को भंग कर दिया गया और इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग में विलय कर दिया गया और ईस्टर्न जोनल मुस्लिम लीग (ईजेडएमएल) के रूप में फिर से उभरा। लेकिन 1979 में शुरू हुए असम आंदोलन के कारण, ईजेडएमएल खुद को बनाए नहीं रख सका।

2005 में, एआईयूडीएफ का गठन किया गया था और गठन का सक्रिय रूप से मुस्लिम धार्मिक संगठन जमीयत ने नेतृत्व किया था। एआईयूडीएफ ने पिछले तीन राज्य विधानसभा चुनावों में लगातार सफलता दिखाई थी और ईआईएमए के विपरीत, एआईयूडीएफ से राज्य की राजनीति काफी प्रभावित हुई थी।

जुलाई 2005 में सुप्रीम कोर्ट ने अवैध प्रवासियों (ट्रिब्यूनल द्वारा निर्धारण), अधिनियम को अलोकतांत्रिक घोषित किया और इसे निरस्त कर दिया गया जिससे राज्य में अप्रवासी मुसलमानों में भय पैदा हो गया और इसलिए, जमीयत की असम इकाई इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए आगे आई।

जमीयत की असम इकाई के अध्यक्ष बदरुद्दीन अजमल ने एक नए राजनीतिक संगठन असम यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट का गठन किया, जिसके वे अध्यक्ष बने। संगठन ने असम के अल्पसंख्यकों के हितों की रक्षा करने का वादा किया।

एक पार्टी के रूप में एआईयूडीएफ ने 2006 और 2011 के बीच असम विधानसभा चुनावों में महत्वपूर्ण वृद्धि दिखाई, लेकिन 2011-2021 के दौरान लगभग स्थिर रही, जबकि भाजपा ने इस अवधि के दौरान आश्चर्यजनक वृद्धि दिखाई।

एआईयूडीएफ ने मुख्य रूप से ब्रह्मपुत्र और बराक घाटियों के मध्य और निचले असम जिलों से चुनाव लड़ा, जहां मुस्लिम आबादी केंद्रित है। 2021 के विधानसभा चुनाव में, एआईयूडीएफ ने राज्य की कुल 126 सीटों में से सिर्फ 20 सीटों पर चुनाव लड़ा और कांग्रेस, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) और सीपीआई(एम) के साथ महागठबंधन बनाते हुए 16 सीटें जीतीं।

असम के अप्रवासी मुसलमानों ने कांग्रेस के लिए मजबूत समर्थन दिखाया और आजादी के बाद कांग्रेस को सत्ता में बने रहने में काफी मदद की। राज्य में रहने वाले अप्रवासी हिंदू और मुस्लिम समुदायों को अपने दायरे में रखने के लिए, कांग्रेस ने असम आंदोलन का विरोध किया और असम पर आईएम (डीटी) अधिनियम लागू किया।

हालांकि, शीर्ष अदालत द्वारा आईएम (डीटी) अधिनियम को निरस्त करने के साथ स्थिति बदल गई, एआईयूडीएफ ने अप्रवासी मुसलमानों के समर्थन में तर्क दिया और पार्टी ने अप्रवासी मुसलमानों के एक बड़े वर्ग से समर्थन आकर्षित करना शुरू कर दिया। 2006 के विधानसभा चुनाव में जब एआईयूडीएफ ने 10 सीटें जीतीं, तो असम के मूल निवासियों को यह विश्वास होने लगा कि अगर राज्य के एक तिहाई मुसलमान पार्टी के पीछे खड़े हो जाते हैं, तो वह राज्य में बहुत आसानी से सत्ता में आ जाएगी।

कांग्रेस और दिग्गज नेता तरुण गोगोई ने स्वदेशी असमिया लोगों के इस डर का फायदा उठाया और एआईयूडीएफ और बदरुद्दीन अजमल पर अपना हमला तेज कर दिया। 2011 का विधानसभा चुनाव एआईयूडीएफ के तहत मुस्लिम राजनीति की पृष्ठभूमि और तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली असम कांग्रेस के नरम हिंदुत्व के खिलाफ लड़ा गया था और परिणामस्वरूप, कांग्रेस लगातार तीसरी बार सत्ता में आई।

2011 के चुनावों में, एआईयूडीएफ ने 18 सीटें जीतीं और असम विधानसभा में मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरा। इस घटना ने स्वदेशी असमियों को फिर से असहज कर दिया और ऐसी स्थिति पैदा कर दी, जहां भाजपा और हिंदू संगठनों ने असम में अपनी पकड़ बनानी शुरू कर दी।

2011 के विधानसभा चुनावों की सफलता से प्रेरित अजमल ने सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ बयान देकर विभाजनकारी राजनीति शुरू की, लेकिन इसके बजाय इन बयानों ने बीजेपी को एआईयूडीएफ के खिलाफ हिंदू वोटों को एकजुट करने में काफी मदद की।

इसके परिणामस्वरूप, 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान एआईयूडीएफ और भाजपा द्वारा राज्य का पूरी तरह से सांप्रदायिक ध्रुवीकरण किया गया और दोनों दलों ने इस चुनाव में अभूतपूर्व सफलता दिखाई। असम की 14 लोकसभा सीटों में से एआईयूडीएफ ने तीन, बीजेपी ने सात, जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस केवल तीन जीत सकी।

2016 के विधानसभा चुनावों के दौरान, भाजपा ने रणनीतिक रूप से अप्रवासी मुसलमानों को निशाना बनाया, जो एआईयूडीएफ का समर्थन आधार बनाते हैं और इस तरह भाजपा ने इसके पीछे हिंदुओं को एकजुट करने और एकजुट करने की कोशिश की।

बीजेपी ने मुस्लिम वोटों को कांग्रेस और एआईयूडीएफ के बीच बांटने की भी कोशिश की। भाजपा ने हिंदू वोटों को मजबूत करने के लिए असम समझौते को लागू करने और असम में एनआरसी के अपडेशन के बारे में बात की।

मुस्लिम मतदाता भाजपा के सभी कदमों से भ्रमित थे और बंटे हुए थे। नतीजतन, कांग्रेस को मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा और एआईयूडीएफ को केवल अप्रवासी मुसलमानों पर निर्भर रहना पड़ा।

इस वोट शेयर विभाजन को समाप्त करने के लिए, एआईयूडीएफ और कांग्रेस ने 2021 के विधानसभा चुनाव में गठबंधन किया और भाजपा के खिलाफ महागठबंधन बनाने के लिए लड़ाई लड़ी, लेकिन यह दोनों दलों को भाजपा के खिलाफ सफलता नहीं मिली। इस प्रकार गठबंधन समाप्त हो गया।

असम की राजनीति में, कांग्रेस के नरम हिंदुत्व ²ष्टिकोण ने एआईयूडीएफ को क्षेत्रीय राजनीतिक स्पेक्ट्रम में प्रासंगिक बना दिया, जबकि राज्य में अपनी चुनावी सफलता को मजबूत करने के लिए, भाजपा रणनीतिक रूप से मुस्लिम सांप्रदायिकता को जीवित रखना और राज्य में पनपना चाहती है।

जिससे मौजूदा हेमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार ने मदरसा बोर्ड को भंग करने जैसी विभिन्न नीतियों के माध्यम से मुसलमानों की भावनाओं को आहत करना शुरू कर दिया, मदरसों द्वारा मनाई जाने वाली शुक्रवार की छुट्टियों को वापस लेना और उन्हें सामान्य स्कूलों में परिवर्तित करना, निजी संचालित मदरसों का विध्वंस, मुस्लिम बहुल इलाकों में बेदखली अभियान जैसी लंबी सूची ने असम की राजनीति में एआईयूडीएफ के उदय के नए अवसर पैदा किए हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Sep 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story