प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त सलाहकार शौकत तारिन ने बीच में ही छोड़ी आईएमएफ वार्ता

Prime Minister Imran Khans financial advisor Shaukat Tarin left the IMF talks midway
प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त सलाहकार शौकत तारिन ने बीच में ही छोड़ी आईएमएफ वार्ता
पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान के वित्त सलाहकार शौकत तारिन ने बीच में ही छोड़ी आईएमएफ वार्ता

डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पाकिस्तान  प्रधानमंत्री के वित्त और राजस्व सलाहकार शौकत तारिन ने आईएमएफ वार्ता को समाप्त किए बिना ही वाशिंगटन छोड़ दिया। इस वार्ता से पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से सरकार की आर्थिक नीतियों के लिए बहुत जरूरी समर्थन मिल सकता था।

डॉन न्यूज की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार तारिन ने 6 अरब डॉलर की ऋण सुविधा को फिर से शुरू करने के लिए बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए वित्त सचिव यूसुफ खान को वहां छोड़ दिया है, जो आर्थिक संकट से जूझ रहे सरकार को 1 अरब डॉलर की निलंबित किश्त मुहैया करा सकता है।

तारिन पहली बार अक्टूबर की शुरूआत में वाशिंगटन आए और 10 दिनों के प्रवास के बाद 15 अक्टूबर को न्यूयॉर्क चले गए। वह वहां से लंदन के लिए उड़ान भरने वाले थे, लेकिन मंगलवार को वाशिंगटन लौट आए, क्योंकि आईएमएफ के एक अधिकारी ने एक समाचार ब्रीफिंग में कहा कि वार्ता एक बहुत अच्छे कदम के लिए आगे बढ़ी है।

रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार शाम तक, पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल ने सकारात्मक परिणाम की उम्मीद की और मीडिया के साथ खुशखबरी साझा करने के लिए गुरुवार सुबह एक समाचार ब्रीफिंग निर्धारित की। हालांकि, उन्होंने देर रात मीडिया को एक और अलर्ट भेजा, ब्रीफिंग को रद्द कर दिया। बाद में गुरुवार को, तारिन चुपचाप वाशिंगटन से चले गए, न्यूयॉर्क में एक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान पकड़ने के लिए एक ट्रेन से यात्रा की।

वे प्रधानमंत्री इमरान खान के दौरे में शामिल हो सकते हैं। जो इस सप्ताह के अंत में सऊदी अरब की यात्रा पर जाने वाले हैं। वाशिंगटन की अपनी दो यात्राओं के दौरान तारिन ने आईएमएफ के प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉजीर्वा और अन्य अधिकारियों से दो बार मुलाकात की, और दोनों बैठकों के बाद प्रत्येक पक्ष ने आशा व्यक्त की कि परामर्श जल्द ही सकारात्मक निष्कर्ष पर पहुंच जाएगा।

रिपोर्ट में कहा गया है, लेकिन ऐसा नहीं किया गया। हालांकि, पाकिस्तानी अधिकारी अभी भी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि यह कहना गलत होगा कि वार्ता विफल रही। एक अधिकारी ने कहा, मुझे लगता है कि हम एक अच्छी जगह पर हैं। हमें पॉजिटिव वाइब्स मिल रही हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   22 Oct 2021 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story