स्थानीय निकाय चुनाव अप्रैल अंत तक संभव

Puducherry local body elections likely by April end
स्थानीय निकाय चुनाव अप्रैल अंत तक संभव
पुडुचेरी स्थानीय निकाय चुनाव अप्रैल अंत तक संभव

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में स्थानीय निकाय चुनाव अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होने की संभावना है।

2011 में निर्वाचित निकायों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद पिछले ग्यारह वर्षों के दौरान चुनाव नहीं हुए हैं।

पुडुचेरी के राज्य चुनाव आयुक्त रॉय पी. थॉमस ने आईएएनएस को बताया कि चुनाव कराने में कोई कानूनी बाधा नहीं है और केंद्र शासित प्रदेश के लगभग सभी राजनीतिक दलों ने जल्द से जल्द चुनाव कराने की इच्छा व्यक्त की है।

सूत्रों के अनुसार, राज्य चुनाव आयोग के अप्रैल 2022 के अंतिम सप्ताह में चुनाव होने की संभावना है क्योंकि कक्षा 10 और कक्षा 12 के छात्रों के लिए स्कूल की वार्षिक सार्वजनिक परीक्षा मई में होगी। स्कूलों में मतदान केंद्र बनाए जाएंगे और शिक्षकों को मतदान अधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया जाएगा।

विशेष रूप से, पुडुचेरी में अन्य पिछड़े वर्गों और अनुसूचित जनजातियों के लिए सीटों का आरक्षण नहीं है। हालांकि, इन श्रेणियों में आरक्षण के लिए डीएमके नेता आर शिवा द्वारा दायर एक मामला सुप्रीम कोर्ट द्वारा विचाराधीन है।

सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद डीएमके ने राज्य चुनाव आयोग से एसटी और बीसी के लिए सीटें आरक्षित करके चुनाव कराने का अनुरोध किया था। सुनवाई पहले ही हो चुकी थी और फैसला जल्द ही किसी भी समय आने की उम्मीद है।

स्थानीय निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर गुरुवार को राज्य चुनाव आयोग की ओर से चुनाव अधिकारियों और राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों की बैठक हुई।

राज्य चुनाव आयोग के सूत्रों के अनुसार, पुडुचेरी, यनम, कराईक्कल और माहे सहित केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के चार क्षेत्रों में एक ही चरण में मतदान होगा।

(आईएएनएस)

Created On :   18 March 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story