राहुल का मोदी सरकार से सवाल, पूछा- गैस-डीजल-पेट्रोल से कमाए 23 लाख करोड़ कहा गए?

Press Conference राहुल का मोदी सरकार से सवाल, पूछा- गैस-डीजल-पेट्रोल से कमाए 23 लाख करोड़ कहा गए?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी को लेकर बुधवार को मोदी सरकार पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने केंद्र से सवाल करते हुए पूछा कि एनडीए सरकार ने गैस, डीजल और पेट्रोल यानी GDP से 23 लाख करोड़ रुपये कमाए। वो पैसा कहां गया? 

राहुल गांधी ने कहा, 2014 में जब यूपीए ने ऑफिस छोड़ा था तो सिलेंडर का दाम 410 रुपये था और आज सिलेंडर का दाम 885 रुपये हैं। सिलेंडर के दाम में 116% की बढ़ोतरी हुई है। पेट्रोल की क़ीमत में 2014 से 42% और डीज़ल की क़ीमत में 55% की बढ़ोतरी हुई है।

हमारे समय में अतंरराष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल का दाम आज से 32% ज़्यादा था और गैस का दाम 26% ज़्यादा था। अतंरराष्ट्रीय बाज़ार में गैस, पेट्रोल-डीज़ल के दाम गिर रहे हैं और हिन्दुस्तान में बढ़ते जा रहे हैं। दूसरी तरफ हमारी संपत्तियों को बेचा जा रहा है। सरकार ने 23 लाख करोड़ रुपये जीडीपी यानी गैस, डीज़ल, पेट्रोल से कमाए हैं। ये 23 लाख करोड़ रुपये गए कहां?

राहुल ने कहा, मोदी जी ने पहले कहा था कि मैं डीमोनेटाइजेशन कर रहा हूं और वित्त मंत्री कहती रहती हैं कि मैं मोनेटाइजेशन कर रही हूं। किसानों, मज़दूरों, छोटे दुकानदार, एमएसएमई, सैलरीड क्लास, सरकारी कर्मचारियों और ईमानदार उद्योगपतियों का डीमोनेटाइजेशन हो रहा है। नरेंद्र मोदी जी के चार-पांच मित्रों का मोनेटाइजेशन हो रहा है।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम में दो हफ्ते में दूसरी बार 25 रुपये की बढ़ोतरी की है. 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 75 रुपये की बढ़ोतरी की गई। नई दरें आज से प्रभावी होंगी। 

बढ़ोतरी के बाद, बिना-सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के घरेलू सिलेंडर की कीमत 884.50 रुपये होगी, जबकि दिल्ली में 19 किलोग्राम के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1,693 रुपये होगी।

Created On :   1 Sep 2021 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story