जासूसी के आरोप में पाक में पकड़े गए भारतीय डाककर्मी को सुप्रीम कोर्ट से राहत

Relief from Supreme Court to Indian postal worker caught in Pakistan on charges of espionage
जासूसी के आरोप में पाक में पकड़े गए भारतीय डाककर्मी को सुप्रीम कोर्ट से राहत
दिल्ली जासूसी के आरोप में पाक में पकड़े गए भारतीय डाककर्मी को सुप्रीम कोर्ट से राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जासूस महमूद अंसारी, जो अब 75 वर्ष के हैं, तीन दशकों से भी अधिक समय से अपने कानूनी अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। वह जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में पकड़े गए थे और काम से लंबी अनुपस्थिति के कारण, उन्होंने डाक विभाग में अपनी नौकरी खो दी, और न्याय के लिए अदालतों से सरकारी कार्यालयों तक चक्कर लगाए, लेकिन सब व्यर्थ रहा।

हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने मामले के तथ्यों पर विचार करते हुए सोमवार को केंद्र को अंसारी को 10 लाख रुपये अनुग्रह राशि का भुगतान करने का निर्देश दिया।अंसारी का प्रतिनिधित्व कर रहे अधिवक्ता समर विजय सिंह ने प्रधान न्यायाधीश यू.यू. ललित और एस रवींद्र भट ने कहा कि याचिकाकर्ता, जो रेलवे मेल सेवा, जयपुर में जून 1974 में काम कर रहा था, को विशेष खुफिया ब्यूरो से राष्ट्र के लिए सेवाएं प्रदान करने का प्रस्ताव मिला और उसे एक विशिष्ट कार्य करने के लिए दो बार पाकिस्तान भेजा गया।

हालांकि, दुर्भाग्य से उन्हें पाकिस्तानी रेंजरों ने पकड़ लिया और 12 दिसंबर 1976 को गिरफ्तार कर लिया। अंसारी पर पाकिस्तान में आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम के तहत मुकदमा चलाया गया और 1978 में उन्हें 14 साल की कैद की सजा सुनाई गई।

इस बीच, जुलाई 1980 में, उन्हें डाक विभाग की सेवाओं से बर्खास्त करने के लिए एक पक्षीय आदेश पारित किया गया था। पाकिस्तान में अपनी कैद की अवधि के दौरान, अंसारी ने अपने ठिकाने के बारे में संबंधित अधिकारियों को सूचित करने के लिए कई पत्र लिखे, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

याचिकाकर्ता ने हमेशा विभाग को सभी तथ्यों और परिस्थितियों से अवगत कराया, असाइनमेंट पर जाने से पहले, प्रतिवादी को अपनी छुट्टी का आवेदन जमा किया और उन सभी को इस बात की जानकारी थी कि याचिकाकर्ता छुट्टी क्यों ले रहा है।याचिकाकर्ता के वकील ने शीर्ष अदालत के समक्ष सभी प्रासंगिक दस्तावेज जमा किए।

1989 में, अपनी रिहाई के बाद देश वापस आए अंसारी को उनकी सेवाओं से बर्खास्तगी के बारे में सूचित किया गया था, जिसे उन्होंने केंद्रीय प्रशासनिक न्यायाधिकरण, जयपुर के समक्ष चुनौती दी थी। जुलाई 2000 में ट्रिब्यूनल ने दाखिल करने में देरी के कारण उनके आवेदन पर विचार करने से इनकार कर दिया। उसी साल सितंबर में कैट ने उनकी रिव्यू पिटीशन को भी खारिज कर दिया था।

उन्होंने डाक निदेशालय, डाक भवन, नई दिल्ली के पोस्टल बोर्ड के सदस्य को अपील दायर की, लेकिन अक्टूबर 2006 में, सरकारी विभाग ने सेवा से उनकी बर्खास्तगी को बरकरार रखा।

2007 में, वह वापस कैट, जयपुर में चले गए, जिसने उनके आवेदन को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह बनाए रखने योग्य नहीं है। 2008 में, उन्होंने उच्च न्यायालय का रुख किया, जिसमें 2017 में, यह माना गया कि याचिका अधिकार क्षेत्र के साथ-साथ देरी के आधार पर चलने योग्य नहीं है, और 2018 में, अंसारी ने इस उम्मीद की एक झलक के साथ शीर्ष अदालत का रुख किया कि उन्हें कुछ राहत मिल सकती है।

याचिका में कहा गया है, याचिकाकर्ता ने पाकिस्तान के जेल से प्रतिनिधित्व या पत्र के माध्यम से उच्च कार्यालय के साथ-साथ भारत के गृह मंत्री को प्रत्येक तथ्य और परिस्थितियों के बारे में बताया।

अंसारी के वकील ने शीर्ष अदालत से उनके मुवक्किल की बढ़ती उम्र और पाकिस्तान में कारावास पर विचार करने का आग्रह किया और 1989 में अपनी रिहाई के बाद से वह अपने कानूनी अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं। केंद्र के वकील ने याचिकाकर्ता को 10 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने के अदालत के निर्देश का पुरजोर विरोध किया, लेकिन अदालत अडिग रही।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Sep 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story