TERROR ATTACK: RSS नेताओं पर मंडरा रहा आतंकी खतरा, IB ने किया अलर्ट

RSS offices and leaders can be attacked national intelligence input claims leaders can be attacked by global terror groups
TERROR ATTACK: RSS नेताओं पर मंडरा रहा आतंकी खतरा, IB ने किया अलर्ट
TERROR ATTACK: RSS नेताओं पर मंडरा रहा आतंकी खतरा, IB ने किया अलर्ट

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के दिग्गज नेताओं पर आतंकी हमले का खतरा मंडरा रहा है। देश की इंटेलीजेंस ब्यूरो (IB) ने हमले को लेकर अलर्ट जारी किया है। खुफिया जानकारी के मुताबिक कई अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन संघ के बड़े नेताओं और संघ (RSS) के कार्यालयों को निशाना बना सकते हैं। वैश्विक आतंकवादी संगठन हमले को अंजाम देने के लिए IED या वाहन-जनित तात्कालिक IED का उपयोग कर सकते हैं। आईबी की ओर से कहा गया है कि संभावित रूप से अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठनों से जुड़े अज्ञात लोग आरएसएस कार्यालयों, उसके नेताओं और पुलिस स्टेशनों को निशाना बनाने की साजिश रच रहे हैं। 

रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि हमला महाराष्ट्र, पंजाब, राजस्थान, आदि में हो सकता है। जिसके कारण सभी संबंधित राज्य सरकारों को जारी अलर्ट में उनसे सुरक्षा बढ़ाने के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा गया है। बता दें, संघ कार्यकर्ताओं पर हमले की कई वारदातें पहले भी हो चुकी हैं। 

बेंगलुरू पुलिस ने दिसंबर में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के समर्थन में एक रैली में भाग लेने गए आरएसएस कार्यकर्ता वरुण बोपला पर हमला किया था। इस मामले में पुलिस ने 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने दावा किया था कि मोहम्मद इरफान, सैयद अकबर, सैयद सिद्दीक अकबर, अकबर बाशा, सनाउल्ला शरीफ और सादिक उल-अमीन ने एक बड़ी साजिश रची थी। 

क्या है वीबी-आईईडी ?
व्हीकल बॉर्न IED या VBIED उन इम्प्रोवाइस्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस को कहा जाता है, जिन्हें कार, ट्रक या किसी अन्य वाहन में रखकर विस्फोट किए जाते हैं। इन्हें साइकिल या बाइक पर भी लगाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। यह एक ऐसा विस्फोटक सामग्री है जो तबाही मचाने में पूर्णत: सक्षम है।

Created On :   10 Feb 2020 1:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story