चुनाव आयोग से शिवसेना की मांग: बीजेपी के अवैध रोजगार मेलों पर लगाएं प्रतिबंध और करें जांच

Shiv Senas demand to Election Commission: Ban BJPs illegal job fairs and investigate
चुनाव आयोग से शिवसेना की मांग: बीजेपी के अवैध रोजगार मेलों पर लगाएं प्रतिबंध और करें जांच
महाराष्ट्र सियासत चुनाव आयोग से शिवसेना की मांग: बीजेपी के अवैध रोजगार मेलों पर लगाएं प्रतिबंध और करें जांच

डिजिटल डेस्क, मुंबई। लगभग 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रव्यापी रोजगार मेला शुरू करने के एक हफ्ते बाद, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने शुक्रवार को भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) के समक्ष विरोध दर्ज किया है।

सेना (यूबीटी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता किशोर तिवारी ने चुनाव आयोग में एक याचिका दायर कर तत्काल प्रतिबंध लगाने और लगाए गए रोजगार मेलों की जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि यह अवैध और अनैतिक हैं क्योंकि ये अखिल भारतीय सेवा (आचरण) नियमों और अन्य नियमों का उल्लंघन करते हैं।

याचिका में कहा गया है कि रोजगार मेला केंद्र में भाजपा द्वारा राजनीतिक लाभ के लिए आयोजित अनुदान कार्यक्रम है। यह सभी सिविल सेवाओं, सेना के नियमों, भाजपा बैंकों और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के विपरीत है। इन्हें सरकारी धन द्वारा प्रायोजित किया गया। महाराष्ट्र में, रोजगार मेलों का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (मुंबई), नारायण राणे (पुणे) और रामदास अठावले (नागपुर) ने 22 अक्टूबर को पार्टी के विभिन्न नेताओं की उपस्थिति में किया था। इस दौरान 800 युवाओं को जॉब लेटर दिए गए थे।

उस समय, कांग्रेस के अतुल लोंधे, एनसीपी के महेश तापसे और सेना (यूबीटी) के तिवारी जैसे विपक्षी महा विकास अघाड़ी नेताओं ने 2014 में मोदी के हर साल दो करोड़ नौकरियां पैदा करने के वादे के खिलाफ केवल 75,000 नौकरियां देने के लिए भाजपा पर हमला बोला।

तिवारी ने कहा कि इन सभी संगठनों के सेवा नियम राजनीतिक लाभ के लिए ऐसे आयोजनों को मान्यता या अनुमति नहीं देते हैं, वह भी केवल सत्तारूढ़ भाजपा के लिए, क्योंकि किसी अन्य राजनीतिक दल का कोई प्रतिनिधि मौजूद नहीं था। सेवा नियमों और विनियमों का उल्लंघन करने के अलावा, जो एक राजनीतिक दल के सदस्य के हाथों इस तरह के नियुक्ति पत्रों को वितरित करने पर रोक लगाते हैं, उन्होंने कहा कि यह अनैतिक भी है, क्योंकि चुनाव आयोग ने पहले ही हिमाचल प्रदेश के लिए चुनाव प्रक्रिया शुरू कर दी है और अन्य राज्यों में जल्द ही इसका पालन किया जाएगा।

तिवारी ने कहा, सत्तारूढ़ पार्टी को राजनीतिक रूप से लाभ पहुंचाने के लिए ऐसी कोई भी घटना न केवल अवैध है, बल्कि सुप्रीम कोर्ट के कई फैसलों और ईसीआई के दिशानिर्देशों और आदर्श आचार संहिता के विपरीत है। उनकी याचिका में अनुच्छेद 32 के तहत शीर्ष अदालत के फैसलों, ईसीआई के आदेशों और केंद्र/राज्य सरकार के सभी विभागों और अन्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों का पालन करने के लिए ड्यूटी-बॉन्ड होने का हवाला दिया गया है।

इसके बावजूद, तिवारी ने कहा कि सभी सरकारी संगठनों को सार्वजनिक धन खर्च करने और सभी नियमों, विनियमों, मानदंडों और सुप्रीम कोर्ट आदेशों का उल्लंघन करने के लिए रोजगार मेला आयोजित करने के लिए मजबूर किया गया। याचिका में, तिवारी ने चुनाव आयोग से भविष्य के सभी रोजगार मेलों पर तुरंत प्रतिबंध लगाने और जांच करने का आग्रह किया कि वास्तव में भाजपा को बढ़त देने के इरादे से राजनीतिक रूप से प्रेरित रोजगार मेलों के लिए सार्वजनिक खर्च पर ऐसे कार्यक्रमों को किसने अधिकृत किया।

शिवसेना (यूबीटी) नेता ने कहा कि जिस तरह से नौकरी की घटनाओं को अंजाम दिया गया, उससे यह आभास होता है कि उम्मीदवारों को अपनी योग्यता के आधार पर नहीं, बल्कि भाजपा के सौजन्य से सरकारी नौकरी मिल रही है। तिवारी ने कहा, यह हास्यास्पद, अवैध और अनैतिक है ये भविष्य के सरकारी कर्मचारी अपने आधिकारिक कर्तव्यों या आम लोगों के प्रति किस तरह की वफादारी प्रदर्शित करेंगे? वे केवल उन भाजपा नेताओं की बोली लगा सकते हैं जिन्होंने उन्हें सरकारी नौकरी देकर उपकार किया था।

चुनाव आयोग से उनकी याचिका पर प्राथमिकता से सुनवाई की मांग करते हुए, उन्होंने कहा कि 75,000 नौकरियों की दर से, भाजपा को पिछले लगभग 9 वर्षों में प्रति वर्ष 2 करोड़ नौकरियों का वादा करने में एक सदी से अधिक समय लगेगा। इसके साथ ही उन्होंने चुनाव पूर्व रोजगार मेलों को 2024 लोकसभा के लिए धोखा करार दिया।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Oct 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story