शुभेंदु अधिकारी ने मनरेगा योजना में अनियमितताओं की सीबीआई जांच की मांग की

Shubhendu Adhikari demands CBI inquiry into irregularities in MNREGA scheme
शुभेंदु अधिकारी ने मनरेगा योजना में अनियमितताओं की सीबीआई जांच की मांग की
पश्चिम बंगाल सियासत शुभेंदु अधिकारी ने मनरेगा योजना में अनियमितताओं की सीबीआई जांच की मांग की

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने सोमवार को केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह को पत्र लिखकर राज्य में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत ग्रामीण रोजगार सृजन में अनियमितताओं की सीबीआई या समकक्ष केंद्रीय एजेंसी से जांच कराने की मांग की।

पत्र की एक प्रति आईएएनएस को मिली है, जिसमें अधिकारी ने आरोप लगाया है कि राज्य सरकार ग्रामीण बंगाल में झूठे रोजगार सृजन का दावा करने के लिए नकली डेटा निर्माण का सहारा ले रही है। उन्होंने यह भी कहा कि अगले साल होने वाले पंचायत चुनाव से पहले राज्य के लोगों को धोखा देने के लिए फर्जी डेटा निर्माण किया जा रहा है। अधिकारी ने यह भी आरोप लगाया कि राज्य सरकार वित्तीय सहायता लेने के लिए गलत जानकारी देकर केंद्र को गुमराह करने की कोशिश कर रही है।

भाजपा नेता ने हाल ही में मुख्य सचिव एच.के. द्विवेदी ने सभी विभागों को योजना के क्रियान्वयन के दौरान मनरेगा के तहत केवल अकुशल मजदूरों को शामिल करने का निर्देश दिया। सर्कुलर में जॉब कार्ड धारकों के डेटा को राज्य सरकार के एक विशेष पोर्टल में दर्ज करने की जरूरत पर बल दिया गया है। अधिकारी ने केंद्रीय मंत्री को लिखा, इस सर्कुलर के बारे में जो अजीब लगता है, वह यह है कि मनरेगा योजना के तहत जॉब कार्ड धारकों की नियुक्ति द्वितीयक उद्देश्य है। प्राथमिक उद्देश्य इस तरह की व्यस्तताओं की डेटा प्रविष्टि करना प्रतीत होता है।

यह दावा करते हुए कि तथाकथित रोजगार ज्यादातर नकली हैं, अधिकारी ने दावा किया कि प्रशासन ऐसे रोजगारों का मिलान करने के लिए इन मामलों में कार्य आदेश या निविदा विवरण प्रदान करने में सक्षम नहीं होगा। अधिकारी ने पत्र में कहा है, मुझे उम्मीद है कि आप इस मामले पर तत्काल विचार करेंगे और पूरे मामले की सीबीआई या किसी अन्य उपयुक्त केंद्रीय एजेंसी से जांच कराने के लिए आवश्यक कदम उठाएंगे, ताकि इस घोटाले का पदार्फाश हो सके और अपराधियों, साजिशकर्ताओं और दोषियों को न्याय के कटघरे में लाया जा सके।

अधिकारी ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया को एक अलग पत्र भी लिखा, जिसमें पश्चिम बंगाल में डेंगू की स्थिति से निपटने के लिए केंद्रीय आविष्कार की मांग की गई, जो कथित तौर पर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Nov 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story