झाबुआ के बामनिया में समाजवादियों का जमावड़ा, बालेश्वर को दी श्रद्धांजलि

Socialist gathering in Jhabuas Bamnia, paid tribute to Baleshwar
झाबुआ के बामनिया में समाजवादियों का जमावड़ा, बालेश्वर को दी श्रद्धांजलि
मध्यप्रदेश झाबुआ के बामनिया में समाजवादियों का जमावड़ा, बालेश्वर को दी श्रद्धांजलि

डिजिटल डेस्क, झाबुआ। मध्यप्रदेश के झाबुआ जिले के बामनिया में समाजवादी विचारक और चिंतक मामा बालेश्वर दयाल पुण्यतिथि पर कई राज्यों के समाजवादियों का जमावड़ा रहा। यहां देश के अलग-अलग हिस्सों से बड़ी संख्या में समाजवादी पहुंचे और सभी ने मामा बालेश्वर को श्रद्धांजलि अर्पित की।

समाजवादी विचारक और पूर्व सांसद मामा बालेश्वर दयाल की पुण्यतिथि के मौके पर मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान, गुजरात आदि इलाकों से यात्राएं निकाली जाती है जो 25 दिसंबर के दिन बामनिया के भील आश्रम पहुंचती है।

लोक क्रांति अभियान के संयोजक गोविंद यादव ने बताया है कि बालेश्वर दयाल की पुण्यतिथि के मौके पर देश के कई राज्यों से जिनमें गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश शामिल है, वहां से 21 दिसंबर से पदयात्राएं निकलने का सिलसिला शुरू हुआ, सभी यात्राएं 25 दिसंबर को भीम आश्रम पहुंचीं।

उन्होंने आगे बताया कि मध्यप्रदेश, गुजरात और राजस्थान का भीमाचल क्षेत्र आजादी के आंदोलन से पहले से ही क्रांतिकारियों का गढ़ रहा है। बालेश्वर दयाल ने अपने जीवन के अंतिम समय तक गैर बराबरी और शोषण के खिलाफ आंदोलन जारी रखा और उनके संघर्ष का एक लंबा इतिहास और विरासत है। उनकी मृत्यु के बाद ही संपूर्ण भीमांचल क्षेत्र में उनके सिद्धांतों, कार्यक्रमों को आदिवासियों ने अपने लोक जीवन में सम्मानित किया है, यही कारण है कि उनकी पुण्यतिथि पर संपूर्ण भीमांचल क्षेत्र में लोक उत्सव जैसा माहौल व्याप्त होता है।

श्रद्धांजलि समारोह में पुण्यतिथि समारोह समिति की अध्यक्ष मालती देवी, मामा बालेश्वर दयाल पुण्यतिथि समारोह कार्यक्रम के संयोजक हरिओम रघुवंशी के अलावा बड़ी संख्या में समाजवादी मौजूद रहे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 Dec 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story