प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव के लिए सपा ने  निर्वाचन आयोग से इन अधिकारियों को पद से हटाने की मांग की 

SP demanded the Election Commission to remove officers from the post to conduct unbiased assembly elections
प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव के लिए सपा ने  निर्वाचन आयोग से इन अधिकारियों को पद से हटाने की मांग की 
यूपी विधानसभा चुनाव प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव के लिए सपा ने  निर्वाचन आयोग से इन अधिकारियों को पद से हटाने की मांग की 

डिजिटल डेस्क,लखनऊ। विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद, पांचो राज्यों में सियासी हलचल तेज हो गई है। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी, जिसके बाद से यूपी सहित चार राज्यों (गोवा, उत्तरखंड, पंजाब, मणिपुर) में आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। 

उधर, समाजवादी पार्टी ने चुनाव आयोग को निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए  निर्वाचन आयोग को ज्ञापन सौंपा है। सपा ने मांग की है कि प्रदेश में निष्पक्ष चुनाव के कुछ अधिकारियों को उनके पदों से हटाया जाए। 

 ज्ञापन में बताया गया कि उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ दल भाजपा के कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने वाले अधिकारियों को वर्तमान पदों से तत्काल हटाया जाए।  मुख्य निर्वाचन आयुक्त को भेजे गए ज्ञापन में वर्तमान सरकार में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, सूचना के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल, पुलिस महकमे के आला अधिकारी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर, प्रशांत कुमार और एसटीएफ के एडीजी अमिताभ यस के नाम शामिल है।

सपा की ओर से कहा गया है कि इन्हें हटाने के बाद ही आगामी विधानसभा चुनाव में स्वतंत्र, निष्पक्ष, निर्भीक चुनाव कराया जा सकेगा। 

7 चरणों में होंगे यूपी चुनाव 

403 विधानसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए वोटिंग 10 फरवरी को होगी। दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, 5वां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और 7वां चरण 7 मार्च को संपन्न होगा। 10 मार्च को मतगणना होगी और परिणाम घोषित किया जाएगा। 

Created On :   9 Jan 2022 12:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story