पंचायत चुनाव की आहट तेज, स्टैंडिंग कमेटी गठित

The sound of panchayat elections intensified, standing committee constituted
पंचायत चुनाव की आहट तेज, स्टैंडिंग कमेटी गठित
मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव की आहट तेज, स्टैंडिंग कमेटी गठित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश में त्रि-स्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन की आहट लगातार तेज होती जा रही है। संभावना इस बात की जताई जा रही है कि विधानसभा और लोकसभा के उप-चुनाव होते ही पंचायत चुनाव की घोषणा हो सकती है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए स्टैंडिंग कमेटी का गठन कर दिया है। राज्य में पंचायत चुनाव की तैयारियों का दौर जारी है। इसी क्रम में राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव बी.एस.जामोद ने बताया है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन 2021-22 में पारदर्शिता और निष्पक्षता के लिए जिला स्तर पर स्टैंडिंग कमेटी का गठन किया गया है।

उन्होंने बताया कि स्टैंडिंग कमेटी के अध्यक्ष कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी होंगे। पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत और निर्वाचन से जुड़े अधिकारी जिन्हें जिला निर्वाचन अधिकारी आवश्यक समझे, सदस्य होंगे। जिला स्तर पर गठित कमेटी की बैठक निर्वाचन की अधिसूचना जारी होने के पूर्व (मतदान केन्द्रों की सूची प्रकाशित होने के पूर्व) आयोजित की जाएगी। इसके अलावा कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित किसी भी महत्वपूर्ण बिन्दु पर चर्चा के लिए जब भी चाहें स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित कर सकते हैं।

इससे पहले राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने पंचायत आम निर्वाचन की सभी तैयारियां जल्द पूरी करने को कहा था। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना महामारी के कारण पहले चुनाव नहीं कराये जा सके थे, प्रदेश में कोरोना अब पूरी तरह से नियंत्रण में है। वैक्सीनेशन का एक डोज लगभग सभी लोगों को लग चुका है। इसलिए अब निर्वाचन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सकती है। ज्ञात हो कि पंचायतों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन तीन मार्च 2021 को हो चुका है। वहीं ऐसे मतदान केन्द्र जहां 750 से अधिक मतदाता हैं, वहां एक अतिरिक्त मतदान कर्मी की नियुक्ति मतदान दल में की जायेगी।

(आईएएनएस)

Created On :   27 Oct 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story