आजादी की आवाज और गोवा पर हवा की लहरों में लड़ाई

The voice of freedom and the fight in the waves of the wind over Goa
आजादी की आवाज और गोवा पर हवा की लहरों में लड़ाई
गोवा की सियासत आजादी की आवाज और गोवा पर हवा की लहरों में लड़ाई

डिजिटल डेस्क, पणजी। पुर्तगाली शासन की चार सदियों से भी अधिक समय की अवहेलना केवल जमीन और समुद्र तक ही सीमित नहीं थी। एक और लड़ाई थी जो गोवा के ऊपर हवा की लहरों में भड़क रही थी। चेहरा, बल्कि आवाज जिसने लड़ाई को परिभाषित किया, वह लीबिया लोबो नाम की एक युवा महिला का था, जो वॉयस ऑफ फ्रीडम के पीछे की आत्मा थी। यह आवाज एक बचाए गए भूमिगत रेडियो स्टेशन से आती थी। यह रेडियो स्टेशन वायरलेस सेट के लिए काम करता था और इसका उपयोग जंगलों से संकेतों को रिले करने के लिए किया जाता था।

गोवा के इतिहासकार प्रजाल सखरदांडे के अनुसार, उन जंगलों में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। वॉयस ऑफ फ्रीडम ने गोवा के लोगों के बीच स्वतंत्रता संग्राम के बारे में जागरूकता पैदा की, उनके नियमित बुलेटिन के माध्यम से लीबिया लोबो द्वारा लंगर डाला गया। यह रेडियो स्टेशन वामन सरदेसाई द्वारा स्थापित किया गया था और निकोलो मेनेजेस ने उनकी सहायता की थी। एक रेडियो स्टेशन स्थापित करना कोई आसान काम नहीं था। रेडियो स्टेशन 1955 में लाइव हो गया। जैसे ही गोवा वैश्विक कूटनीति के नक्शे पर उभरा, पुर्तगाल और भारत एक-दूसरे के क्षेत्र में चले गए। गोवा, जो भारतीय उपमहाद्वीप में यूरोपीय औपनिवेशिक शक्ति के अंतिम अवशेषों में से एक था।

लीबिया लोबो और निकोलौ मेनेजेस बंबई में बसे गोवा के थे, जबकि सरदेसाई (लीबिया ने बाद में सरदेसाई से शादी की) एक रेडियो प्रोग्रामर थे, जिन्होंने केंद्र सरकार के बाहरी सिविल सेवा प्रभाग के लिए प्रसारण किया था। लीबिया लोबो ने 2017 में समाचार मंच में प्रकाशित एक साक्षात्कार में कहा था, तो विचार आया, अगर हम उन्हें दिल्ली से दुनिया तक प्रसारित करने के लिए प्रसारण का उत्पादन कर सकते हैं, तो हम गोवा के लिए कुछ और बीम प्रसारण क्यों नहीं कर सकते? इसलिए हम लोगों को दिन-प्रतिदिन होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करना चाहते थे। इस संघर्ष को न केवल भारत से, बल्कि पूरी दुनिया से समर्थन मिल रहा था।

लोबो, अब 99 साल की हो गई हैं। उनका दावा है कि वॉयस ऑफ फ्रीडम का उद्देश्य लोगों को दिन-प्रतिदिन की घटनाओं के बारे में सूचित करना था। उन्होंने कहा कि इस संघर्ष को न केवल भारत से, बल्कि दुनियाभर से समर्थन मिल रहा था। पुर्तगाली प्रधानमंत्री एंटोनियो डी ओलिविएरा सालाजार के तानाशाही शासन के खिलाफ प्रदर्शनों और शेष भारत में प्रकाशित समाचार सामग्री पर भीषण कार्रवाई की गई। गोवा के अखबारों पर भी भारी सेंसर लगाया गया था। वॉयस ऑफ फ्रीडम पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम गोवा के स्थानीय निवासियों के लिए ताजा हवा के झोंके थे।

सखरदांडे ने कहा, अप्रत्याशित मौसम की स्थिति का मुकाबला करने के लिए रेडियो ट्रांसमीटर और अन्य उपकरण स्थापित किए जाने थे। सालाजार की तानाशाही के मद्देनजर इसे स्थापित करने के लिए एक साहसिक तंत्रिका की जरूरत थी, हालांकि यह रेडियो ट्रांसमीटर गोवा में नहीं, बल्कि कर्नाटक में कैसल रॉक के सीमावर्ती गांव में था।

कभी-कभी मुख्य ट्रांसमीटर को ट्रक के पिछले हिस्से में लगाया जाता था और अंबोली गांव के जंगलों से संचालित किया जाता था, जो महाराष्ट्र में स्थित है और उत्तर की ओर गोवा की सीमा के करीब है। अपनी थीसिस वॉयस इन द लिबरेशन स्ट्रगल - द केस ऑफ गोवा 1947-61 में अनीता ए. राउदेसाई ने अंडरग्राउंड रेडियो प्लेटफॉर्म के चार उद्देश्यों को सूचीबद्ध किया है, जिसमें स्थानीय आबादी को क्षेत्र के स्वतंत्रता संघर्ष के बारे में ताजा जानकारी देना, पुर्तगाली सैनिकों का मनोबल गिराना, पुर्तगाली प्रचार का मुकाबला करना और गोवा व एशिया और अफ्रीका में स्वतंत्रता के लिए लड़ रहे अन्य क्षेत्रों के बीच एकजुटता व्यक्त करना शामिल हैं।

इस रेडिया स्टेशन पर विनोबा भावे जैसे भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के भाषण भी चले, जिन्होंने रेडियो के माध्यम से पुर्तगालियों से शांतिपूर्वक गोवा छोड़ने का आग्रह किया। 19 दिसंबर, 1961 के दिन, जब पुर्तगाली सशस्त्र बलों ने हार मान ली और भारत ने गोवा पर अधिकार कर लिया, लीबिया लोबो ने जीत की खबर का प्रसारण करने के लिए सचमुच आसमान पर कब्जा कर लिया। लोबो ने 2017 के साक्षात्कार में कहा था, जनरल (लेफ्टिनेंट जनरल जे.एन. चौधरी) उनकी जीप में आए और उन्होंने कहा मिस लोबो, मुझे आपके लिए एक खबर मिली है। क्या आप जानती हैं कि पुर्तगालियों ने आत्मसमर्पण कर दिया है?।

मैंने उससे कहा, अच्छा, तो गोवा अब आजाद है! मैं चाहूंगी कि आसमान में जाओ और घोषणा करो कि गोवा स्वतंत्र है। उन्होंने आगे कहा, तो हमने तुरंत पर्चे लिखे और हमें बताया गया कि हम पूरे गोवा में घूमेंगे और इन पर्चे को बांट देंगे। इसलिए जब तिरंगा फहराया गया और पुर्तगाली झंडा नीचे लाया गया, तो हमने विमान से घोषणा की कि गोवा आजाद है और मातृभूमि में शामिल हो गया है।

(आईएएनएस)

Created On :   18 Dec 2021 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story