मंत्री ने लोगों से वैलेंटाइन डे पर गाय की पूजा करने को कहा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
उत्तर प्रदेश मंत्री ने लोगों से वैलेंटाइन डे पर गाय की पूजा करने को कहा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पशुपालन मंत्री धर्मपाल सिंह ने वेलेंटाइन डे पर जनता से गाय की पूजा करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि वैलेंटाइन डे पर गायों को गुड़ और रोटी चढ़ाकर मनाना चाहिए और उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

उन्होंने कहा, 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे, जिसे प्रेम दिवस के नाम से जाना जाता है, गायों के प्रति प्रेम और विश्वास व्यक्त करते हुए उन्हें गुड़ और रोटी भेंट कर मनाया जाना चाहिए। साथ ही उनके सिर और गर्दन को छूकर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए।

सिंह ने आगे कहा कि वेदों में गावो विश्वस्य मातर: का अर्थ है गाय विश्व की माता है। इसके अलावा मंत्री ने आगे कहा कि इस दिन गौ माता की नियमित सेवा का भी संकल्प लेना चाहिए। भारतीय समाज में हर व्रत, त्योहार, पूजा और कर्मकांड में गाय के उत्पादों का इस्तेमाल किया जाता है। गाय न केवल भावनात्मक या धार्मिक कारणों से बल्कि मानव समाज की आवश्यक जरूरतों को पूरा करने के कारण भी सर्वोपरि रही है। इसलिए यह और भी आवश्यक हो जाता है कि हम भी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के दिन गौ माता के प्रति अपने विशेष प्रेम का इजहार करें और एक दूसरे को जागरूक व प्रेरित भी करें।

केंद्र सरकार के एनिमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया (एजब्ल्यूबीआई) द्वारा 14 फरवरी को काउ हग डे के रूप में मनाने की अपनी अपील वापस लेने के कुछ दिनों बाद यह बयान आया है। कड़ी आलोचना के बाद अपील वापस ले ली गई।

हिंदू कार्यकर्ताओं ने वेलेंटाइन डे का विरोध किया है, जिसे वे भारतीय संस्कृति पर अतिक्रमण करने वाले पश्चिमी रिवाज के रूप में देखते हैं। सिंह ने यह भी अपील की कि होलिका दहन के अवसर पर गाय के गोबर का उपयोग किया जाना चाहिए क्योंकि यह पर्यावरण के अनुकूल है और वायु प्रदूषण को कम करता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Feb 2023 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story