चुनावी घमासान : अयोध्या में काम से ज्यादा राम

UPs election turmoil: Ram more than work in Ayodhya
चुनावी घमासान : अयोध्या में काम से ज्यादा राम
यूपी चुनावी घमासान : अयोध्या में काम से ज्यादा राम
हाईलाइट
  • यूपी का चुनावी घमासान : अयोध्या में काम से ज्यादा राम

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद अयोध्या अपने पहले चुनाव का सामना करने के लिए तैयार है। इस पवित्र शहर में एक उच्च वोल्टेज चुनावी अभियान देखा जा रहा है, जो काम के बजाय राम के इर्द-गिर्द घूम रहा है। भाजपा इस तथ्य पर जोर दे रही है कि राम मंदिर का निर्माण उसकी मेहनत की बदौलत हो रहा है, जबकि विपक्ष कह रहा है कि मंदिर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर बनाया जा रहा है।

अयोध्या में चुनाव प्रचार कर चुके बीजेपी के शीर्ष नेता इस बात को रेखांकित कर रहे हैं कि मंदिर निर्माण मोदी सरकार की वजह से ही संभव हुआ।

वे राम राज्य के युग की शुरूआत करने का दावा करते हैं और उदाहरण के तौर पर दीपोत्सव कार्यक्रम का हवाला देते हैं।

भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ता स्थानीय व्यवसायी हैं। वह राम के नाम पर दोबारा वोट की मांग कर रहे हैं।

एक अन्य स्थानीय व्यवसायी रामनेश त्रिपाठी कहते हैं, पांच साल तक वह हमारे साथ नहीं रहे और अब वह चाहते हैं कि हम राम के कारण उन्हें वोट दें।

गुप्ता राम की लहर पर ऊंची सवारी करने की उम्मीद करते हैं और मंदिर निर्माण का श्रेय लेने का दावा कर रहे हैं। वह अपनी जीत के प्रति आश्वस्त हैं और कहते हैं कि पवित्र शहर विश्व स्तरीय विकास देख रहा है जो इसे वैश्विक मानचित्र पर रखेगा।

उनके कुछ अति उत्साही समर्थकों ने राम राज के पैकेट भी बांटना शुरू कर दिया था (मंदिर निर्माण स्थल से मिट्टी) लेकिन बाद में इसे रोक दिया गया।

1991 के बाद से, भाजपा 2012 में केवल एक बार अयोध्या सदर सीट हारी है, जब समाजवादी पार्टी के तेज नारायण पांडे ने अपने उम्मीदवार लल्लू सिंह को हराया था।

पांडे यहां से फिर सपा प्रत्याशी हैं और उनकी कहानी राम की जगह काम के इर्द-गिर्द घूमती है।

पांडे कहते हैं, राम सबके हैं और बीजेपी के कॉपीराइट नहीं हैं। मंदिर निर्माण का रास्ता सुप्रीम कोर्ट ने मंजूरी दी थी, न कि बीजेपी सरकार ने। मैं अखिलेश सरकार द्वारा किए गए कामों पर भरोसा कर रहा हूं और कोई भी इससे इनकार नहीं कर सकता।

पूर्व छात्र नेता पाण्डेय सड़क चौड़ीकरण के लिए प्रस्तावित सैकड़ों दुकानों और मकानों को तोड़े जाने से स्थानीय आक्रोश को भुनाने की कोशिश कर रहे हैं।

वह 62,000 ब्राह्मण मतदाताओं और 37,000 यादव मतदाताओं के समर्थन पर भी भरोसा कर रहे हैं।

बसपा ने रवि मौर्य को मैदान में उतारा है और कांग्रेस की उम्मीदवार रीता मौर्य हैं। दोनों पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें अपनी पार्टी के वोटों का फायदा मिलने की उम्मीद है। अयोध्या में 3 मार्च को मतदान होना है।

आईएएनएस

Created On :   24 Feb 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story