कांग्रेस के हाथ लगी पहाड़ की सत्ता, 40 सीटों पर हासिल की जीत, 25 सीटों पर सिमटी बीजेपी, जयराम कैबिनेट के 8 मंत्री चुनाव हारे

Whose government will be formed in Himachal Pradesh? counting continues
कांग्रेस के हाथ लगी पहाड़ की सत्ता, 40 सीटों पर हासिल की जीत, 25 सीटों पर सिमटी बीजेपी, जयराम कैबिनेट के 8 मंत्री चुनाव हारे
Himachal Pradesh Assembly Election Result कांग्रेस के हाथ लगी पहाड़ की सत्ता, 40 सीटों पर हासिल की जीत, 25 सीटों पर सिमटी बीजेपी, जयराम कैबिनेट के 8 मंत्री चुनाव हारे

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में जनता ने एक बार फिर पुरानी परंपरा को कायम रखते हुए सत्ता परिवर्तन कर दिया है। यानी जैसा हर चुनाव में होता है वैसा ही इस बार के चुनाव में भी हुआ है जनता ने दूसरे दल को इस बार सत्ता की चाबी सौंपी है। राज्य की 68 विधानसभा सीटों पर चल रही मतगणना के ताजा आंकड़ों में कांग्रेस ने बहुमत के लिए जरूरी 35 सीटों का जादूई आंकड़ा पार कर लिया है। पार्टी 40 सीटें जीत चुकी है। वहीं बीजेपी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है। वह 25 सीटों पर सिमटती हुई नजर आ रही है। अभी तक आए नतीजों में पार्टी ने 23 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और 2 पर आगे चल रही है। तीन सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। जबकि एमसीडी चुनाव में बीजेपी को हराने वाली आम आदमी पार्टी यहां अपना खाता भी नहीं खोल पाई है। गौरतलब है कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुमत हासिल किया था। बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत हासिल की थी। वहीं कांग्रेस केवल 21 सीटों पर सिमट कर रह गई थी।

मुख्यमंत्री चुनने के लिए कांग्रेस में मंथन जारी

जीत के बाद कांग्रेस में मुख्यमंत्री चुनने के लिए मंथन जारी है। जानकारी के मुताबिक राज्य के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह, हिमाचल कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री  के नाम सीएम बनने की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं।

जयराम कैबिनेट के 8 मंत्री चुनाव हारे

अभी तक आए नतीजों में जयराम ठाकुर कैबिनेट के 10 में से 8 मंत्री चुनाव हार गए। इन मंत्रियों में सुरेश भारद्वाज, रामलाल मारकंडा, वीरेंद्र कंवर, गोविंद सिंह ठाकुर, राकेश पठानिया, डॉ. राजीव सैजल, सरवीण चौधरी, राजेंद्र गर्ग जैसे दिग्गज नाम शामिल हैं। चुनाव में निवर्तमान सीएम जयराम ठाकुर के अलावा केवल बिक्रम ठाकुर और सुखराम चौधरी ही अपनी सीट बचा पाए।

वोट शेयर के मामले में भी कांग्रेस आगे

चुनाव आयोग के मुताबिक, अभी तक हुई वोटों की गिनती में कांग्रेस को 43.9 फीसदी वोट मिली हैं। वहीं बीजेपी को 43 फीसदी मत मिले हैं।

राहुल गांधी ने किया जनता का धन्यवाद

हिमाचल में मिली शानदार जीत के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रदेश की जनता का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा,हिमाचल प्रदेश की जनता को इस निर्णायक जीत के लिए दिल से धन्यवाद।
सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को हार्दिक बधाई। आपका परिश्रम और समर्पण इस विजय की शुभकामनाओं का असली हकदार है। फिर से आश्वस्त करता हूं, जनता को किया हर वादा जल्द से जल्द निभाएंगे।

कांग्रेस ने जीती 38 सीटें, 2 पर चल रही आगे

कांग्रेस के हाथ लगी पहाड़ की सत्ता, छुआ बहुमत का आंकड़ा

कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा छु लिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक, कांग्रेस ने 35 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और फिलहाल 5 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं बीजेपी ने 18 सीटों जीत दर्ज की है और वह 7 सीटों पर आगे चल रही है।

निवर्तमान सीएम जयराम ठाकुर ने राज्यपाल को सौंपा इस्तीफा

हिमाचल प्रदेश के निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने मीडिया से कहा, "मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है। लोगों के विकास के लिए काम करना कभी बंद नहीं करेंगे। हमें चीजों का विश्लेषण करने की जरूरत है। कुछ मुद्दे ऐसे थे जिन्होंने नतीजों की दिशा बदल दी। अगर वे हमें बुलाएंगे तो मैं दिल्ली जाऊंगा।"

30 सीटों पर जीते कांग्रेस उम्मीदवार, 9 पर चल रहे आगे

चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में अभी तक 17 सीटों पर जीत दर्ज़ की है और 9 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 30 सीट पर जीत दर्ज़ कर 9 सीटों पर आगे है जबकि निर्दलीय 3 सीटों पर जीत दर्ज़ की है।

थोड़ी देर में राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपेगे सीएम जयराम ठाकुर

रुझानों में कांग्रेस बहुमत पाती हुई नजर आ रही है। इसी बीच राज्य के निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर राज्यपाल को इस्तीफा सौंपेगे।उन्होंने कहा "मैं अब से थोड़ी देर में राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने जा रहा हूं।"

यह मतदाताओं और कार्यकर्ताओं की जीत - भूपेश बघेल

हिमाचल प्रदेश में चुनाव परिणामों पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने इसे पार्टी की बड़ी जीत बताई है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, "हिमाचल प्रदेश में बड़ी जीत हुई है। वहां की जनता ने कांग्रेस पर भरोसा किया है। (मल्लिकार्जुन) खड़गे जी के अध्यक्ष बनने की बाद यह पहली जीत है और प्रियंका जी ने भी खूब प्रचार किया। यह जीत वहां के मतदाताओं और कार्यकर्ताओं की जीत है।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे जीत के लिए मतदाताओं को किया धन्यवाद

प्रदेश में पूर्ण बहुमत की ओर बढ़ रही कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी को मिली इस सफलता के लिए मतदाताओं को धन्यवाद कहा है। उन्होंने कहा, "हिमाचल प्रदेश हम जीते हैं उसके लिए हम मतदाताओं को धन्यवाद करता हूं। हमारे प्रेक्षक जा रहे है और वह तय करेंगे की राज्यपाल से कब मिलना है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा और प्रियंका गांधी को धन्यवाद देते हैं क्योंकि उनकी वजह से हम जीते हैं।"

हम ऑपरेशन लोटस से नहीं डरते - राजीव शुक्ला

मतगणना के बीच कांग्रेस ने दिग्गज नेता राजीव शुक्ला ने बड़ा बयान दिया है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, "हम 40 सीटों पर आगे चल रहे हैं। हम राज्य में 10 गारंटी लागू करेंगे। हम "ऑपरेशन लोटस" से नहीं डरते, ये आंकड़े जारी रहे तो ऐसी स्थिति नहीं आएगी।" 

17 सीटों के नतीजे हुए घोषित, 8 पर बीजेपी, 7 पर कांग्रेस ने हासिल की जीत, 2 निर्दलीय भी जीते

चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने हिमाचल प्रदेश में अभी तक 8 सीटों पर जीत दर्ज़ की है और 18 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस ने 7 सीट पर जीत दर्ज़ की है और 32 सीटों पर आगे है। जबकि अन्य के खाते में 2 सीटें आई हैं और एक पर बढ़त बनी हुई है। वहीं बात करें वोट शेयरिंग की तो बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस को ज्यादा वोट अभी तक की मतगणना में मिले हैं। कांग्रेस को अब तक 44 फीसदी वोट मिले हैं तो वहीं बीजेपी के खाते में 42.9 फीसदी वोट आए हैं। बात करें अन्य की तो उन्हें अब तक हुई वोटों की गिनती में करीब 13 फीसदी वोट मिले हैं।

हिमाचल में सरकार बनाने की ओर कांग्रेस

हिमाचल प्रदेश की सत्ता बीजेपी के हाथों से फिसलते हुए नजर आ रही है। अभी तक आए आंकड़ो के अनुसार कांग्रेस पार्टी राज्य में सरकार बनाने की तरफ बढ़ रही है। चुनाव आयोग के अनुसार, अभी तक 10 उम्मीदवारों जीत हासिल की है। जिसमें बीजेपी के 5, कांग्रेस के 4 और 1 निर्दलीय विधायक जीते हैं। फिलहाल 58 सीटों पर मतगणना जारी है जिसमें बीजेपी 20, कांग्रेस 36 और निर्दलीय 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं।

बीजेपी ने 4 सीटों पर दर्ज की जीत, कांग्रेस के खाते में 1 सीट आई

चुनाव आयोग के अनुसार, अब तक की मतगणना में 5 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। जिसमें बीजेपी के 4 और कांग्रेस के 1 उम्मीदवार शामिल हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस 39 व बीजेपी 21 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। जबकि 3  पर निर्दलीय आगे बने हुए हैं।

कांग्रेस के 1 और बीजेपी के 3 उम्मीदवार जीते

चुनाव के मुताबिक, चार उम्मीदवारों ने अपनी सीटों पर जीत हासिल कर ली है। इनमें 3 बीजेपी और 1 कांग्रेस का उम्मीदवार शामिल हैं। फिलहाल बीजेपी 23 और कांग्रेस 38 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं। 

खरीद फरोश्त से बचाने के लिए राजस्थान शिफ्ट हो सकते हैं कांग्रेस के विजयी विधायक

अभी तक आए रुझानों के अनुसार, कांग्रेस पार्टी सरकार बनाते हुए नजर आ रही है। इस बीच खबर आ रही है कि कांग्रेस अब आगे के लिए एक्शन प्लान तैयार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी अपने विजयी विधायकों को खरीद फरोख्त से बचाने के लिए राजस्थान के रिजॉर्ट में शिफ्ट कर सकती है।

नूरपुर विधासभा सीट से जीते भाजपा प्रात्याशी रनवीर सिंह

हिमाचल में बनने जा रही कांग्रेस की सरकार - विक्रमादित्य सिंह

 कांग्रेस के उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह का कहना है कि हिमाचल प्रदेश में उनकी पार्टी की सरकार बनाने जा रही है। उन्होंने कहा, "अभी भी रुझान आ रहे हैं लेकिन अब लग रहा है कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है। हमें अपने चुनावी वादे याद हैं और आने वाले समय में हम उसे पूरा करेंगे।"

कांग्रेस ने बनाई 39 सीटों पर बढ़त

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों में 39 सीटों पर कांग्रेस ने बनाई बढ़त।

हिमाचल में हमारी सरकार बनेगी - भूपेश बघेल

मतगणना के बीच छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने उम्मीद जताई है कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनेगी। उन्होंने कहा, "अभी मतगणना चल रही है हमें आखिर तक इंतज़ार करना चाहिए लेकिन जो हमारी उम्मीद थी कि हिमाचल में हमारी सरकार बनेगी वह बनती दिखाई दे रही है।" 

वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी से आगे निकली कांग्रेस

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के अनुसार अभी तक हुई मतगणना में कांग्रेस पार्टी वोट शेयर के मामले में भी बीजेपी से आगे निकल गई है। कांग्रेस को 43.5 फीसदी, बीजेपी को 43.3 फीसदी वोट मिले हैं।

सरकार बनाने की दहलीज पर कांग्रेस, 38 सीटों पर चल रही आगे

चुनाव आयोग के अनुसार जारी ताजा आंकड़ो में कांग्रेस पार्टी आगे चल रही है। कांग्रेस 38 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 26 सीटों पर आगे चल रही है। 

कांग्रेस नेता भूपेंद्र हुड्डा, भूपेश बघेल और राजीव शुक्ला जाएंगे शिमला

मतगणना के बीच कांग्रेस आलाकमान एक्शन में आ गया है। उसने खरीद-फरोश्त की आशंका के मद्देनजर पार्टी के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र हुड्डा, भूपेश बघेल और राजीव शुक्ला को शिमला भेजने का निर्णय लिया है।

हमीरपुर से निर्दलीय उम्मीदवार अशीष शर्मा आगे 

हमीरपुर विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार अशीष शर्मा बढ़त बनाए हुए हैं। कांग्रेस और बीजेपी को सपोर्ट देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि "मैं अंतिम नतीजों का इंतजार कर रहा हूं और नतीजे आने के बाद कोई फैसला लूंगा।"

वोट शेयर के मामले में कांग्रेस से आगे बीजेपी

चुनाव आयोग के मुताबिक अभी तक की मतगणना में बीजेपी को 43.6 फीसदी जबकि कांग्रेस को 43.3 फीसदी मत मिले हैं। आप को 1.05 व अन्य के खाते में करीब 11 फीसदी वोट आए हैं। 

हिमाचल में स्पष्ट बहुमत की ओर कांग्रेस

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक कांग्रेस 37 सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी 27 व अन्य 3 पर बढ़त बनाए हुए हैं। एक सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की है।

सेराज सीट से रिकॉर्ड 7 बार जीते सीएम जयराम ठाकुर

प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ने सेराज सीट से 20 हजार से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है। वह इस सीट से रिकॉर्ड सातवीं बार जीते हैं।

बीजेपी-कांग्रेस में कांटे की टक्कर

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक शुरूआती मतगणना में बीजेपी और कांग्रेस में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। यहां कांग्रेस 33 और बीजेपी 31 सीटों पर आगे चल रही है। जबकि 4 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

कांग्रेस ने छुआ बहुमत का आंकड़ा

ताजा आंकड़े के अनुसार कांग्रेस ने छुआ बहुमत का आंकड़ा। कांग्रेस 35 और बीजेपी 29 सीटों पर चल रही आगे। मतगणना जारी है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करीब 15 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं

प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर ताजा आंकड़ों के मुताबिक सेराज सीट से करीब 15 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

रोमांचक हुआ मुकाबला, कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस निकल रही आगे

मतगणना के शुरूआती आंकड़ों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिल रहा है। कभी बीजेपी तो कभी कांग्रेस आगे निकल रही है। ताजा आंकड़ो के हिसाब से फिलहाल कांग्रेस 34 और बीजेपी 31 सीटों पर आगे चल रही है। आम आदमी पार्टी का अभी खाता भी नहीं खुला है। 3 सीटों पर अन्य आगे चल रहे हैं।

सभी सीटों के रूझान आए सामने, बीजेपी-कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर, आप का खाता नहीं खुला

सभी 68 विधानसभा सीटों के रूझान सामने आए। 33 सीटों पर बीजेपी, 32 पर कांग्रेस और 3 पर अन्य ने बनाई बढ़त। आम आदमी पार्टी का खाता नहीं खुला।

बीजेपी निकली आगे, सामने आए 68 में से 65 सीटों के रूझान 

मतगणना में बीजेपी ने कांग्रेस पर 1 सीट की बढ़त बनाई ली है। बीजेपी 31, कांग्रेस 30 पर आगे है। वहीं 5 सीटों पर अन्य दल बढ़त बनाए हुए हैं।

 कांग्रेस ने बनाई बढ़त, कांग्रेस 28, बीजेपी 23 सीटों पर आगे 

शुरूआती रूझानों में कांग्रेस ने बनाई 5 सीटों की बढ़त। पोस्टल वैलेट की गिनती में बीजेपी 23 और कांग्रेस 28 सीटों पर आगे चल रही है

 बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर

शुरूआती रूझानों में बीजेपी-कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर। पोस्टल वैलेट की गिनती में बीजेपी 21 और कांग्रेस 23 सीटों पर आगे चल रही है।

शुरूआती रूझानों में बीजेपी आगे, मतगणना जारी

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, शुरूआत के रूझानों में बीजेपी 8 तो वहीं कांग्रेस 6 सीटों पर आगे चल रही  है। 

 मतगणना हुई शुरू

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच होगी मतगणना

Created On :   8 Dec 2022 2:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story