परिसीमन आयोग के अंतिम आदेश से क्यों खफा हैं जम्मू-कश्मीर के राजनीति दल?

Why are the political parties of Jammu and Kashmir upset with the final order of the Delimitation Commission?
परिसीमन आयोग के अंतिम आदेश से क्यों खफा हैं जम्मू-कश्मीर के राजनीति दल?
जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग के अंतिम आदेश से क्यों खफा हैं जम्मू-कश्मीर के राजनीति दल?

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर परिसीमन आयोग का गठन 6 मार्च, 2020 को किया गया था और इसने अपना अंतिम आदेश 5 मई, 2022 को पारित किया था। आयोग को 2011 की जनगणना के आधार पर और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 के भाग-5 के प्रावधानों और परिसीमन के प्रावधानों के अनुसार केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा और संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन का काम सौंपा गया था।

आयोग की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजना प्रकाश देसाई, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा और जम्मू-कश्मीर चुनाव आयुक्त के.के. शर्मा ने की थी।अपने अंतिम आदेश में, आयोग ने केंद्र शासित प्रदेश के लिए 90 विधानसभा क्षेत्रों और पांच संसदीय क्षेत्रों का परिसीमन किया।

90 विधानसभा क्षेत्रों में से 43 जम्मू संभाग में और 47 कश्मीर संभाग में हैं।आयोग ने अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए नौ और अनुसूचित जाति (एससी) के लिए सात सीटें आरक्षित कीं।

पहली बार एसटी को आरक्षण दिया गया।अंतिम आदेश कम से कम दो सदस्यों को प्रदान करता है। उनमें से एक विधानसभा में कश्मीरी प्रवासियों के समुदाय से एक महिला होनी चाहिए और पुडुचेरी की विधानसभा के मनोनीत सदस्यों के समान शक्ति दी जानी चाहिए।

आयोग के आदेश में आगे कहा गया है, केंद्र सरकार पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू और कश्मीर से विस्थापित व्यक्तियों के प्रतिनिधियों के नामांकन के माध्यम से जम्मू और कश्मीर विधानसभा में प्रतिनिधित्व देने पर विचार कर सकती है।

अपने अंतिम आदेश में, 5 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों को आयोग द्वारा जम्मू और कश्मीर को वन सिंगल यूनियन टेरिटरी प्रदेश मानकर सीमांकित किया गया, इसलिए घाटी में अनंतनाग जिले, जम्मू क्षेत्र के राजौरी जिले और पुंछ जिलों को मिलाकर एक संसदीय क्षेत्र बनाया गया है।

इस पुनर्गठन से पांच संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से प्रत्येक में 18 विधानसभा क्षेत्रों की समान संख्या होगी।सभी क्षेत्रीय पार्टियों नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (पीसी), अपनी पार्टी और जम्मू-कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी समेत ने आयोग के अंतिम आदेश को स्वीकार करने से इनकार कर दिया है।

इन दलों का कहना है कि परिसीमन प्रक्रिया भाजपा के पक्ष में की गई है, आयोग के सदस्यों और भगवा पार्टी के नेताओं दोनों ने इस आरोप का खंडन किया है।नेकां ने परिसीमन आयोग के गठन की शक्ति को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है।इन क्षेत्रीय दलों द्वारा एक और आरोप यह है कि परिसीमन आयोग ने 2011 की जनगणना को जनसंख्या के आधार के रूप में लिया है, लेकिन अपने परिसीमन आदेश में वास्तविक संख्या की अनदेखी की है।

ऐसे में सवाल उठते हैं कि क्या परिसीमन आदेश वास्तव में क्षेत्रीय राजनीतिक दलों की जीत की संभावनाओं को बाधित करेगा? क्या इन दलों द्वारा अंतिम आदेश में लिया गया अपवाद इतना गंभीर है कि ये दल आगामी विधानसभा चुनाव नहीं लड़ सकते हैं?

दूसरी संभावना को उन सभी क्षेत्रीय दलों ने खारिज कर दिया है, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट के आदेश को रद्द न करने पर भी विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है।क्या अंतिम आदेश भाजपा के पक्ष में है?अगर एसटी और प्रवासी कश्मीरियों को आरक्षण देना बीजेपी के पक्ष में है तो उसके प्रतिद्वंद्वी पहले ही आधा चुनाव हार चुके हैं।

भाजपा को हिंदू पार्टी के रूप में देखा जाता है और दिलचस्प बात यह है कि सभी नौ एसटी सीटें मुख्य रूप से मुस्लिम मतदाताओं से बनी हैं।घाटी-केंद्रित राजनीतिक दलों के लिए जम्मू संभाग के लिए सीटों की संख्या पिछली 37 से बढ़कर 43 हो गई है, जो उनके लिए मुख्य समस्या है।पिछली 87 सदस्यीय विधानसभा में घाटी में 46, लद्दाख में 4 और जम्मू संभाग में 37 सीटें थीं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 Sep 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story