इलेक्टोरल बॉन्ड मामला: सुप्रीम के आदेश पर चुनाव आयोग ने जारी किये चुनावी बॉन्ड के आंकड़े, इन कंपनियों ने राजनीतिक दलों को दिया सबसे ज्यादा चंदा

सुप्रीम के आदेश पर चुनाव आयोग ने जारी किये चुनावी बॉन्ड के आंकड़े, इन कंपनियों ने राजनीतिक दलों को दिया सबसे ज्यादा चंदा
  • चुनाव आयोग ने वेबसाइट पर अपलोड किया डेटा
  • एसबीआई ने आयोग को सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 12 मार्च को दिया था डेटा
  • सुप्रीम कोर्ट ने 15 मार्च तक की दी थी डेडलाइन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की डेडलाइन से एक दिन पहले ही चुनाव आयोग ने इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। आयोग ने अपनी वेबसाइट पर 763 पेजों की दो सूची जारी की हैं। जिनमें एक में बॉन्ड खरीदने वालों की और दूसरी में राजनीतिक पार्टियों को मिले बॉन्ड की जानकारी है।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को इलेक्टोरल बॉन्ड के आंकड़े सार्वजनिक करने का आदेश दिया था। 11 मार्च को इस मामले में एसबीआई की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई की थी। अपने याचिका में एसबीआई ने कोर्ट से कहा था कि बॉन्ड से जुड़ी जानकारी देने में हमें कोई समस्या नहीं है, लेकिन इसके लिए हमें कुछ और समय चाहिए। जिस पर चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ ने सवाल किया कि 15 फरवरी को सुनवाई से लेकर अब तक 26 दिनों में आपने क्या किया? इसके बाद 5 जजों की बैंच ने फैसला सुनाते हुए कहा, एसबीआई 12 मार्च तक सारी जानकारी का खुलासा करे और यह जानकारी चुनाव आयोग इकट्ठा कर 15 मार्च शाम 5 बजे तक वेबसाइट पर प्रकाशित करे।

इन 5 कंपनियों ने दिया सबसे ज्यादा चंदा

चुनाव आयोग द्वारा अपनी वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, 12 अप्रैल 2019 से लेकर जनवरी 2024 तक 1 लाख, 10 लाख और 1 करोड़ रुपये के खरीदे गए। इनमें सबसे ज्यादा बॉन्ड फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज पीआर कंपनी ने खरीदे। इन्होंने कुल 1368 करोड़ के बॉन्ड खरीदे। मतलब राजनीतिक पार्टियों को चंदा देने के मामले में यह कंपनी सबसे आगे रही। इसके बाद मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड, क्विक सप्लाई चेन प्राइवेट लिमिटेड, ​​​​​​​वेदांता लिमिटेड और हल्दिया एनर्जी लिमिटेड क्रमश: दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर रहीं। इसके अलावा अपोलो टायर्स, लक्ष्मी मित्तल, एडलवाइस, पीवीआर, केवेंटर, सुला वाइन, वेलस्पन और सन फार्मा जैसी कंपनियां भी बॉन्ड खरीददारों में शामिल रहीं।

इन पार्टियों को मिला चंदा

चुनाव आयोग पर प्रकाशित चुनावी बॉन्ड के डेटा के मुताबिक, बीजेपी, कांग्रेस, एआईडीएमके, बीआरएस, शिवसेना, टीडीपी, वायएसआर कांग्रेस को चुनावी बॉन्ड के माध्यम से चंदा मिला। हालांकि किस पार्टी को किस कंपनी ने कितना चंदा दिया ये पता लगाने का तरीका दी गई जानकारी में नहीं है।

Created On :   14 March 2024 6:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story