विपक्ष को एकजुट करने के लिए उठाया 'कंधे पर भार', मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलेंगे सीएम नीतीश कुमार!

विपक्ष को एकजुट करने के लिए उठाया कंधे पर भार, मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलेंगे सीएम नीतीश कुमार!
  • बीजेपी को घेरने का प्लान
  • विपक्ष की एकजुटता लाएगी रंग?
  • खड़गे से मिलेंगे सीएम नीतीश कुमार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए विपक्ष के नेता अभी से लामबंद होना शुरू हो गए हैं। लेकिन अब सवाल उठता है कि क्या विपक्षी एकजुटता आने वाले आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को टक्कर दे पाएंगी। इस सवाल का जवाब सभी तलाशने में लगे हुए हैं लेकिन इसका जवाब, साल 2024 के चुनाव नतीजे आने के बाद ही मिल सकता है।

दरअसल, विपक्ष को एकजुट करने का जिम्मा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने कंधे पर उठाए हुए हैं। देश के तमाम प्रमुख दलों के नेताओं के साथ मुलाकात कर आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रणनीति बना रहे हैं लेकिन इनका प्रयास तो काफी शानदार माना जा रहा है। लेकिन इस कोशिश में सीएम नीतीश और विपक्ष को कितना कामयाबी मिलता है ये देखने वाली बात होगी। विपक्ष को एकजुट करने के लिए आज सीएम नीतीश कुमार कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात करेंगे और साल 2024 के चुनाव पर विचार-विमर्श करेंगे। नीतीश के साथ आरजेडी नेता और बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव भी मौजूद रहने वाले हैं।

केजरीवाल जी के साथ हूं- नीतीश

आपको बता दें कि, मल्लिकार्जुन खड़गे से मिलने से पहले बीते दिन (21 मई) को सीएम नीतीश दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। इस मुलाकात में केंद्र सरकार और दिल्ली की 'आप की सरकार' में चल रही तनातनी को लेकर बातचीत हुई थी। दोनों नेताओं की बैठक के बाद नीतीश कुमार मीडिया के सामने आकर कहा कि, मैं केजरीवाल जी के साथ हूं। जिस तरह केंद्र की सरकार भेदभाव कर रही है वो पूरी तरह गलत है। केंद्र की सरकार को सभी राज्यों को एक समान देखना चाहिए। केंद्र सरकार और दिल्ली की अरविंद केजरीवाल के सरकार में इन दिनों 'ट्रांसफर पोस्टिंग' को लेकर घमासान मचा हुआ है। इसी सिलसिले में दोनों दिग्गज नेताओं की बैठक दिल्ली स्थित सीएम आवास पर हुई थी।

खड़गे से क्या बात करेंगे नीतीश?

दिल्ली में मल्लिकार्जुन खड़गे से सीएम नीतीश कुमार उनके आवास पर करीब 12 बजे मिलने पहुंचेंगे। सूत्रों की मानें तो, नीतीश कुमार खड़गे से साल 2024 के लोकसभा चुनाव पर बातचीत करेंगे। जिसमें बीजेपी को घेरने के लिए 'मास्टरप्लान' पर चर्चा की जाएगी। जानकारी के मुताबिक, इस बैठक में कांग्रेस पार्टी के कई दिग्गज नेता रहने वाले हैं। खबर हैं कि राहुल गांधी भी इस बैठक में हिस्सा ले सकते हैं। पिछले महीने ही सीएम नीतीश कुमार पूरे दल बल के साथ खड़गे से मिलने पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने भाजपा को पटखनी देने के लिए रणनीति बनाई थी। कहा जा रहा है कि इसी बैठक में नीतीश कुमार को हरी झंडी मिली की वो तमाम विपक्षी दलों को एक साथ लाने का प्रयास करे। जिसके बाद से कुमार इसी कवायद में लगे हुए हैं कि कैसे सभी दलों को एक 'छतरी' के नीचे लाया जा सके।

इन नेताओं से मिल चुके हैं नीतीश

मल्लिकार्जुन खड़गे से पहली मुलाकात के बाद सीएम नीतीश कुमार पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, झारखंड के सीएम, हेमंत सोरेन, शिवसेना(यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, एनसीपी चीफ शरद पवार, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जैसे तमाम बड़े नेताओं से मुलाकात कर चुके हैं। इन सभी नेताओं से नीतीश कुमार ने एक साथ आने का आव्हान किया है ताकि बीजेपी को 2024 के चुनाव में जीत हासिल करने से रोका जा सके।

एकजुटता में कितना दम?

वहीं नीतीश कुमार के इस विपक्षी एकजुटता को लेकर सियासत के जानकार कहते हैं कि, कुमार का बीजेपी को घेरने का प्लान ठीक है लेकिन ये कितना कारगर होगा ये कोई नहीं बता सकता है। जानकारों का यह भी मानना है कि, विपक्ष अगर एकजुट होकर बीजेपी के खिलाफ लड़े तो कहीं न कहीं भगवा पार्टी को नुकसान तो उठाना पड़ेगा लेकिन बात ये भी उतनी सच है कि अभी भी विपक्ष बिखरा हुआ है और पीएम मोदी की लोकप्रियता को देखें तो विपक्ष में कोई नेता उतना मजबूत दिखाई नहीं देता है। जो पीएम मोदी को टक्कर दे सके।

Created On :   22 May 2023 6:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story