उच्च सदन के नए सदस्य: राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने तीन नए सदस्यों संधू, गुप्ता और मालीवाल को दिलाई शपथ

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने तीन नए सदस्यों संधू, गुप्ता और मालीवाल को दिलाई शपथ
  • सतनाम सिंह संधू मनोनीत सदस्य
  • गुप्ता और मालीवाल दिल्ली से निर्वाचित
  • दोनों आप के राज्यसभा सांसद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राज्यसभा में आज बुधवार 31 जनवरी को तीन नये सदस्यों - सतनाम सिंह संधू, नारायण दास गुप्ता और स्वाति मालीवाल को शपथ दिलाई गई। शपथ ग्रहण के बाद उच्च सदन के सभापति जगदीप धनखड़ ने नये सदस्यों का स्वागत किया। चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के संस्थापक-कुलाधिपति संधू को मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्यसभा के लिए मनोनीत किया। जबकि नारायण दास गुप्ता और स्वाति मालीवाल आप पार्टी की ओर से दिल्ली से निर्वाचित हुए है।

आम आदमी पार्टी (आप) की राज्यसभा सदस्य बनीं दिल्ली महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि उनका परिवार उनके सक्रिय राजनीति में आने से डरा हुआ है। उन्होंने यह भी कहा कि वह सरकार से सवाल करने या इसके लिए जेल जाने से नहीं डरतीं। बुधवार को सांसद पद की शपथ से पहले मालीवाल ने अपने आवास पर ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ साक्षात्कार में कहा कि औपचारिक रूप से जिस क्षण वह औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण करेंगी, वह उनके जीवन का ‘‘बेहतरीन’’ और ‘‘महत्वपूर्ण’’ अवसर होगा।

पीटीआई भाषा के अनुसार सभापति ने कहा कि मनोनीत सदस्य संधू ने राज्यसभा में पहले शपथ ली। उन्होंने संधू से कहा, ‘‘आपने इतिहास रचा है। आप संसद के नए भवन में शपथ लेने वाले पहले व्यक्ति हैं। मालीवाल को दोबारा शपथ लेनी पड़ी क्योंकि पहली बार उनके शपथ लेने पर सभापति ने विचार नहीं किया और दोबारा उनका नाम पुकारा। उन्होंने कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया था जो शपथ का हिस्सा नहीं थे। संधू जहां मनोनीत सदस्य हैं, वहीं गुप्ता और मालीवाल दिल्ली से निर्विरोध चुने गए। गुप्ता को आम आदमी पार्टी (आप) ने राज्यसभा सदस्य के रूप में फिर से नामित किया है, जबकि मालीवाल को पार्टी ने सुशील गुप्ता के स्थान पर नामित किया है।

Created On :   31 Jan 2024 9:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story