'24' में किसका राजतिलक: पीएम मोदी और राहुल गांधी पर अब तक का सबसे बड़ा सर्वे, उत्तर भारत में इस नेता पर जता रहे लोग विश्वास, हो जाएंगे हैरान

पीएम मोदी और राहुल गांधी पर अब तक का सबसे बड़ा सर्वे, उत्तर भारत में इस नेता पर जता रहे लोग विश्वास, हो जाएंगे हैरान
  • राहुल गांधी और पीएम मोदी को लेकर नया सर्वे
  • सर्वे में कांग्रेस के लिए क्या खास?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में महज चार महीने का ही समय बचा है। जिसको देखते हुए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस दोनों ही तैयारियों शुरू कर दी हैं। बीजेपी को केंद्र की सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए 28 विपक्षी दलों ने गठबंधन इंडिया का गठन किया है ताकि लोकसभा चुनाव 2024 के रण में भाजपा को धूल चटाई जा सके। इस बीच एबीपी न्यूज ने सी वोटर सर्वे के साथ प्रधानमंत्री के प्रबल दावेदार को लेकर एक सर्वे किया है। जिसमें लोगों से पूछा गया है कि अगर डायरेक्ट पीएम चुनने को मिले तो आप नरेंद्र मोदी या कांग्रेस नेता राहुल गांधी में से किसे चुनेंगे। इस सवाल के जवाब बेहद ही चौंकाने वाले आए हैं।

एबीपी और सी वोटर के द्वारा यह सर्वे उत्तर भारत के हिंदी पट्टी के राज्यों में किया गया है। जिसमें उत्तर प्रदेश, एमपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे राज्य शामिल हैं। प्रधानमंत्री पद को लेकर राहुल गांधी का नाम समय-समय पर उछलता रहा है। विपक्ष खास कर कांग्रेस अपने नेता को पीएम मोदी के समाने एक प्रबल प्रधानमंत्री के चेहरे के तौर पर पेश करती रही है। अब इसी को लेकर सर्वे किया गया है जिसमें चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।

50 फीसदी के पार मिले वोट

हिंदी पट्टी के राज्यों में किए गए सर्वे में 50 फीसदी से ज्यादा लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। उनसे जब पूछा गया है कि अगर आप पीएम के लिए राहुल और मोदी में से चुनना हो तो किसे चुनेंगे। जिसका जवाब कांग्रेस के विरोध में आया है।

सर्वे के मुताबिक, यूपी और उत्तराखंड की 60-60 फीसदी, एमपी और दिल्ली की 66-66 फीसदी, राजस्थान की 65 फीसदी, हिमाचल प्रदेश की 72 फीसदी और जम्मू-कश्मीर की 58 फीसदी जनता पीएम मोदी पर विश्वास जताती हुई नजर आ रही है। सर्वें की मानें तो अगर इन्हें डायरेक्ट प्रधानमंत्री चुनना हो तो वो पीएम मोदी को चुनना चाहेंगे। वहीं, पंजाब की 35 फीसदी और हरियाणा की 47 फीसदी आबादी भी ऐसा ही है जो पीएम के लिए मोदी के नाम पर मुहर लगा रही हैं।

राहुल को कितने फीसदी वोट?

सर्वे के मुताबिक, यूपी की 30, एमपी की 28, राजस्थान की 32, पंजाब के 36, हरियाणा की 36, दिल्ली की 30, हिमाचल प्रदेश की 26, उत्तराखंड की 21 और जम्मू-कश्मीर की 35 फीसदी जनता ने राहुल गांधी के नाम पर मुहर लगाई है। आंकड़े की मानें तो अगर इन लोगों को डायरेक्ट पीएम चुनना हो तो वह राहुल गांधी के लिए वोट करेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि, यूपी में लोकसभा की 80, एमपी में 29, राजस्थान में 25, पंजाब में 13, हरियाणा में 10, दिल्ली में 7, हिमाचल प्रदेश में 4, उत्तराखंड में 5 और जम्मू-कश्मीर में 5 सीटें हैं।

Created On :   27 Dec 2023 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story