लोकसभा चुनाव 2024: यूपी की हाईप्रोफाइल सीटों पर कट सकते हैं मौजूदा सांसदों के टिकट, रेस में नुपूर शर्मा से लेकर कुमार विश्वास के नाम सबसे आगे

यूपी की हाईप्रोफाइल सीटों पर कट सकते हैं मौजूदा सांसदों के टिकट, रेस में नुपूर शर्मा से लेकर कुमार विश्वास के नाम सबसे आगे
  • बीजेपी ने यूपी की 51 सीटों पर उतारा उम्मीदवार
  • मौजूदा सांसदों की टिकट कटने की अटकलें
  • इन चेहरों पर पार्टी लगा सकती है दांव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में अगले महीने लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। इसे लेकर उत्तरप्रदेश की 51 लोकसभा सीटों पर बीजेपी ने अपने कैंडिडेट्स की पहली लिस्ट में नामों से पर्दा हटा दिया है। माना जा रहा है कि पार्टी बाकी उम्मदीवारों के नामों की अगली सूची जल्द जारी कर सकती है। पार्टी सूत्रों की मानें तो, यूपी की रायबरेली सीट से लेकर मेरठ तक बीजेपी नए चेहरों का दांव आजमाने की मूड में दिखाई दे रही हैं। संभवाना जताई जा रही है कि राज्य में गांधी परिवार का गढ़ माने जाने वाली रायबरेली सीट से पार्टी नुपूर शर्मा को उम्मदीवार बना सकती है। मेरठ सीट से सुप्रसिद्ध कवि कुमार विश्वास को भी प्रत्याशी बनाने की खबरे भी चल रही हैं। वहीं, इस बार बीजेपी केसरगांज सीट से मौजूदा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के टिकट कटने की अटकलें भी तेज हैं।

मौजूद सांसदों के टिकट पर रोक

बता दें, लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में कुल 195 प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाई थी। इसमें से यूपी के 51 प्रत्याशियों को भी शामिल किया था। इनमें वरुण गांधी, मेनका गांधी और बृजभूषण शरण सिंह जैसे दिग्गज नेताओं का नाम न होने से अटकलों का बाजार गर्म हो गया था। ऐसे माना जा रहा था कि पार्टी यूपी में इन नेताओं के टिकट काटकर नए चेहरों पर दांव लाग सकती है। टिकट कटने की लिस्ट में वरुण और बृजभूषण के नाम सबसे आगे थे। सूत्रों के मुताबिक, पीलीभीत लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद वरुण गांधी की जगह पर पार्टी दो नेताओं में से एक को मौका दे सकती है। इनमें सीएम आदित्यनाथ योगी की सरकार में मंत्री जितिन प्रसाद या फिर संजय गंगवार को टिकट देने की संभावानाएं अधिक हैं। वहीं, केसरगंज सीट पर बृजभूषण को टिकट ने देकर उनकी पत्नी केतकी को टिकट मिल सकते हैं। यदि किसी कारण से पत्नी को टिकट देने की बात नहीं बनती हैं। तो, पार्टी उनके स्थान पर बेटे प्रतीक को चुनावी मैदा में उतार सकती हैं। बता दें, लंबे समय से कैसरगंज सीट पर बृजभूषण बतौर सांसद जीतते आ रहे हैं। इस वजह से यह सीट उनका गढ़ मानी जाती है। हालांकि, साल 2023 से भारतीय पहलवानों की ओर से लगाए गए यौन शौषण के आरोपों का समाना करना पड़ा है। इस वजह से आगामी चुनाव में पार्टी उन्हें टिकट ने देकर उन्हीं की पार्टी के किसी अन्य सदस्य को चुनावी रण में उतार सकती है।

इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं विश्वास

बीजेपी में टिकट मिलने की रेस में अगला चर्चित नाम विख्यात कवि कुमार विश्वास का चल रहा है। उन्हें मरेठ सीट से चुनावी मैदान में उतारने की अटकलें हैं। गौरतलब है कि, बीजेपी से कुमार विश्वास को राज्यसभा प्रत्याशी बनाने की खबरे सामने आ चुकी हैं। पार्टी के अंदरखाने से बताया जा रहा है कि यूपी की कोर कमेटी बैठक में कुमार विश्वास के नाम पर चर्चा की गई है। इस लिहाज से दावा किया जा रहा है कि बीजेपी उन्हें उम्मीदवार बनाने वाली है। बता दें, मरेठ लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद राजेंद्र अग्रवाल हैं। इसके अलावा इस सीट से रामायाण सीरियल में श्रीराम का किरदार निभाने वाले एक्टर अरुण गोविल के नाम पर भी चर्चा की गई है। वहीं, राज्य की सीटों पर बीजेपी वैश्य, ब्राह्मण, ठाकुर के समीकरण के आधार पर प्रत्याशियों का चुनाव करने में जुटी हुई है।

नुपूर शर्मा को टिकट मिलने की अटकलें

कांग्रेस की वर्षिठ नेता सोनिया गांधी उत्तरप्रदेश की रायबरेली से कई बार सांसद रह चुकी हैं। मगर, बिमारी के चलते वह राजस्थान से राज्यसभा की ओर चली गई हैं। ऐसे में उनकी बेटी और कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाडरा का रायबरेली से टिकट मिलने की अटकलें सामने आना शुरु हो गई। हालांकि, ऐसा कहा जाने लगा कि वह इस बार का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी। वहीं, इस हाईप्रोफाइल सीट पर बीजेपी नाम का ऐलान करके सबके हैरान कर सकती हैं। सूत्रों के मुताबिक, रायबरेली सीट पर पार्टी नूपर शर्मा को चुनावी मैदान में उतारने का विचार बना रही है। बता दें, पैगंबर विवाद के चलते नूपुर को पार्टी की ओर से निलंबित किया गया था। इस विवाद में उन्हें जन से मारने की धमकियां दी गई थी। इस वजह से वह काफी समय तक पार्टी के किसी भी कार्यक्रमों में दिखाई नहीं दी थी। सोशल मीडिया पर अपने बयानों को लेकर वह चर्चाओं में भी बनी रहती हैं। माना जा रहा है कि बीजेपी जल्द ही रायबरेली सीट पर नूपुर शर्मा के नाम पर मुहर लगी सकते हैं।

Created On :   19 March 2024 4:13 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story