त्रिपुरा: विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही में बाधा डालने पर पांच विपक्षी सदस्‍यों को निलंबित किया

त्रिपुरा: विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही में बाधा डालने पर पांच विपक्षी सदस्‍यों को निलंबित किया
त्रिपुरा बजट सत्र

डिजिटल डेस्क, अगरतला। त्रिपुरा विधानसभा अध्यक्ष बिस्वा बंधु सेन ने शुक्रवार को बजट सत्र के पहले दिन कार्यवाही में बाधा डालने के लिए विपक्ष के पांच विधायकों को दिन भर के लिए निलंबित कर दिया।

बाद में टिपरा मोथा पार्टी (टीएमपी), माकपा और कांग्रेस के सभी विपक्षी सदस्यों ने अध्‍यक्ष के फैसले का विरोध करते हुए वॉकआउट किया और भाजपा विधायक जादब लाल देबनाथ के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की मांग की, जो मार्च में सदन की कार्यवाही के दौरान अपने मोबाइल पर अश्लील वीडियो देखते हुए कैमरे में कैद हुए थे।

जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई और वित्त मंत्री प्रणजीत सिंघा रॉय ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक बजट पेश करना शुरू किया सदन में अभूतपूर्व हंगामा शुरू हो गया। टीएमपी, माकपा और कांग्रेस के सभी सदस्य अपने नेताओं के नेतृत्व में अध्‍यक्ष के आसन के समीप आ गए और देबनाथ के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे। करीब 40 मिनट से अधिक समय तक चले शोर-शराबे के बाद मुख्यमंत्री माणिक साहा ने पांच विपक्षी विधायकों को एक दिन के लिए निलंबित करने के लिए नामित किया।

विधानसभा अध्‍यक्ष ने तुरंत पांच विधायकों - सुदीप रॉय बर्मन (कांग्रेस), नयन सरकार (माकपा) और बृशकेतु देबबर्मा, नंदिता रियांग तथा रंजीत देबबर्मा (सभी टीएमपी) को निलंबित करने की घोषणा की और निगरानी और वार्ड कर्मचारियों से उन्हें सदन से बाहर निकालने के लिए कहा। इससे पहले अराजकता के दौरान तीन टीएमपी विधायक अध्‍यक्ष के आसन के सामने विधानसभा सचिवालय कर्मचारियों की मेज पर चढ़ गए।

हंगामा जारी रहने पर अध्‍यक्ष ने विपक्षी विधायकों से कहा कि वह पांच विधायकों के निलंबन के अपने फैसले पर पुनर्विचार करेंगे, और फिर उत्तेजित विधायक अपनी सीटों पर लौट आए और फिर सदन से बाहर चले गए। विपक्षी विधायकों के सदन से वॉकआउट करने के बाद वित्त मंत्री ने अपना बजट भाषण फिर से पढ़ना शुरू किया। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही एक घंटे से अधिक समय तक बाधित रही। इससे पहले, सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी सदस्‍य अनिमेष देबबर्मा ने देबनाथ के मुद्दे पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव पेश किया, लेकिन अध्यक्ष ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया, जिससे सांसदों का विरोध बढ़ गया।

कांग्रेस के सुदीप रॉय बर्मन ने सदन में प्रवेश करने के बाद "विधानसभा परिसर को शुद्ध करने के लिए" सदन की मेज और फर्श पर गंगा जल छिड़का। विपक्षी नेता - माकपा के जितेंद्र चौधरी और कांग्रेस के बिराजित सिन्हा - सदन के अंदर अनैतिक कृत्य करने के लिए देबनाथ के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते रहे।

भाजपा विधायक की आलोचना करते हुए अनिमेष देबबर्मा ने कहा, "विधायक जिम्मेदार व्यक्ति हैं और उनके कृत्यों से दूसरों, विशेषकर युवा पीढ़ी के लिए बुरी मिसाल नहीं बननी चाहिए।" इससे पहले, सत्र के दौरान देबनाथ का एक अश्लील वीडियो देखना सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसकी हर तरफ से तीखी आलोचना हुई।

भाजपा की त्रिपुरा राज्य इकाई के सचिव 55 वर्षीय देबनाथ ने हालांकि कहा कि जब उन्हें एक फोन आया तो एक साइट अपने-आप खुल गई और उन्होंने इसे तुरंत बंद कर दिया। नेटिज़न्स ने इस कृत्य को शर्मनाक बताया था

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 July 2023 10:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story