कन्नड़ समर्थकों द्वारा तोड़फोड़: कर्नाटक रक्षणा वेदिके प्रमुख व 28 अन्य गिरफ्तार

कर्नाटक रक्षणा वेदिके प्रमुख व 28 अन्य गिरफ्तार
  • कर्नाटक रक्षणा वेदिके के अध्यक्ष टी.ए. नारायण गौड़ा और 28 अन्य को बेंगलुरु में नेमप्लेट पर कन्नड़ भाषा को प्रमुखता देने की अपनी मांग के समर्थन में अंग्रेजी साइनबोर्ड और वाणिज्यिक भवनों की संपत्तियों को नष्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

बेंगलुरु, 28 दिसंबर (आईएएनएस) । कर्नाटक रक्षणा वेदिके के अध्यक्ष टी.ए. नारायण गौड़ा और 28 अन्य को बेंगलुरु में नेमप्लेट पर कन्नड़ भाषा को प्रमुखता देने की अपनी मांग के समर्थन में अंग्रेजी साइनबोर्ड और वाणिज्यिक भवनों की संपत्तियों को नष्ट करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

गौड़ा को तड़के उनके आवास से उठाया गया और न्यायाधीश के सामने पेश किया गया। अदालत ने उन्हें 10 जनवरी तक न्यायिक हिरासत में सौंप दिया। गुरुवार को उन्हें अन्य आरोपी कन्नड़ कार्यकर्ताओं के साथ बेंगलुरु की सेंट्रल जेल में स्थानांतरित कर दिया गया।

गौड़ा ने सभी व्यावसायिक भवनों, मॉल और प्रतिष्ठानों के साइनबोर्ड पर कन्नड़ भाषा को 60 प्रतिशत प्रमुखता देने की मांग करते हुए "महाअभियान" का आह्वान किया है। वेदिके ने एक विशाल रैली का भी आयोजन किया था। लेकिन रैली हिंसक हो गई और कन्नड़ कार्यकर्ताओं ने अंग्रेजी नेमप्लेट, साइनबोर्ड और विज्ञापन पोस्टरों को तोड़-फोड़, नष्ट कर दिया और उन पर कालिख पोत दी।

सरकार ने इस संबंध में एक आदेश पारित किया था और साइनबोर्ड में कन्नड़ भाषा को प्रमुखता देने के लिए 28 फरवरी तक की समय सीमा दी थी। वेदिके के अध्यक्ष नारायण गौड़ा ने अंग्रेजी में साइनबोर्ड और नेमप्लेट नष्ट करने के लिए कार्यकर्ताओं को बधाई दी थी। उन्होंने चेतावनी दी थी कि अगर 28 फरवरी तक अंग्रेजी को प्रतिस्थापित नहीं किया गया तो वे और भी जोरदार विरोध प्रदर्शन करेंगे।

गिरफ्तारी के बाद नारायण गौड़ा ने मीडिया से कहा कि कांग्रेस सरकार, “मि. मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और गृह मंत्री डॉ. जी. परमेश्वर, आपने हमारा इस्तेमाल किया है और अन्याय किया है। मेरे साथ कभी भी इतना बुरा व्यवहार नहीं किया गया।''

कर्नाटक रक्षणा वेदिके ने वेदिके के अध्यक्ष गौड़ा और 28 अन्य लोगों की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए बेंगलुरु के फ्रीडम पार्क में विरोध प्रदर्शन आयोजित किया। केंद्रीय जेल के आसपास भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है क्योंकि कन्नड़ कार्यकर्ता बड़ी संख्या में जेल के पास एकत्र हुए हैं।

बेंगलुरू में बर्बरता की घटनाओं और कन्नड़ भाषा को प्रमुखता देने की मांग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी ने बुधवार को नई दिल्ली में कहा कि वह हिंसा का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन नेमप्लेट और साइनबोर्ड में कन्नड़ को प्रमुखता से प्रदर्शित करने की मांग से सहमत हैं।

उन्होंने सवाल किया था कि दुकानदार केवल अंग्रेजी में साइनेज लिखने पर जोर क्यों देते हैं। उन्होंने कहा, "यह इंग्लैंड नहीं है।" उन्होंने रेखांकित किया कि दुकान मालिकों को भी भावनाओं और आवश्यकता को समझना चाहिए।

इस बीच, फीनिक्स मॉल ऑफ एशिया ने एक आधिकारिक बयान में मॉल के परिसर में कन्नड़ साइनेज को शामिल करके राज्य के नियमों और विनियमों का पालन करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

“यह रणनीतिक पहल न केवल अनुपालन के लिए मॉल के समर्पण को रेखांकित करती है, बल्कि क्षेत्र के सांस्कृतिक संदर्भ के प्रति सम्मान को भी दर्शाती है। कन्नड़ साइनेज का समावेश कानूनी ढांचे के भीतर काम करने और स्थानीय दिशानिर्देशों के साथ संरेखित करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।”

कन्नड़ कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि मॉल ने स्थानीय भाषा को प्रमुखता देने से इनकार कर दिया था और बुधवार को परिसर को निशाना बनाया।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   28 Dec 2023 7:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story