राज्यसभा चुनाव लाइव: हिमाचल के बाद यूपी में भी हुआ उलटफेर, बीजेपी ने जीती आठ सीटें, सपा के खाते में आईं दो

हिमाचल के बाद यूपी में भी हुआ उलटफेर, बीजेपी ने जीती आठ सीटें, सपा के खाते में आईं दो
  • 3 राज्यों की15 सीटों पर राज्यसभा चुनाव जारी
  • सुबह 9 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक चलेगी वोटिंग
  • 5 बजे से होगी काउंटिंग

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव से पहले यूपी, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक की 15 राज्यसभा सीटों पर मतदान जारी है। इन सभी सीटों पर क्रॉस वोटिंग का संशय बना हुआ है। सबसे दिलचस्प चुनाव यूपी की 10 सीटों पर होगा। जहां सपा के विधायकों द्वारा बीजेपी के उम्मीदवार को वोट देने की अटकलें लगाई जा रही हैं। सुबह 9 बजे से शुरु हुई वोटिंग की प्रक्रिया शाम 4 बजे तक जारी रहेगी। इसके बाद शाम 5 बजे वोटों की काउंटिंग शुरु होगी। बता दें कि देश के 15 राज्यों में 56 राज्यसभा सीटें खाली हैं जिनमें से 41 पर निर्विरोध उम्मीदवार चुन लिए गए हैं। बाकी बची सीटों पर आज वोटिंग हो रही है।

कहां से कौन उम्मीदवार लड़े रहे चुनाव -

उत्तर प्रदेश - राज्य में कुल 11 उम्मीदवार हैं जिनमें बीजेपी से सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्या, तेजपाल सिंह, नवीन जैन, साधना सिंह, संगीता बलवंत और संजय सेठ और सपा से जया बच्चन, आलोक रंजन और रामजी लाल सुमन चुनावी मैदान में उतरे हैं।

कर्नाटक - कर्नाटक से पांच उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस की तरफ से अजय माकन, सैयद नासीर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर हैं तो वहीं बीजेपी ने नारायण सा भांडगे को तो जेडीएस ने कुपेंद्र रेड्डी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

हिमाचल प्रदेश - इस राज्य से कुल 2 उम्मीदवार चुनावी रण में उतरे हैं। कांग्रेस ने अभिषेक मनु सिंघवी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं, बीजेपी ने हर्ष महाजन उतारा है।

Live Updates

  • 27 Feb 2024 5:49 PM GMT

    बागी नेता मनोज पांडे के समर्थकों पर सपा का एक्शन

     सपा से इस्तीफा देने के बाद बीजेपी उम्मीदवार के समर्थन में वोट करने वाले मनोज पांडे पर पार्टी ने एक्शन लेना शुरू कर दिया है। पार्टी ने उनके समर्थकों पर एक्शन लेना शुरू कर दिया है। 

  • 27 Feb 2024 5:44 PM GMT

    नतीजे बीजेपी के यूपी में क्लीन स्वीप करने का संकेत - संगीता बलवंत

    चुनाव में जीत हासिल करने के बाद बीजेपी उम्मीदवार संगीता बलवंत ने कहा, ''यह लोकसभा चुनाव में भाजपा को 80 सीटों की ओर भेजने का संकेत है।"

  • 27 Feb 2024 5:38 PM GMT

    यह पीएम मोदी के कामों की जीत - बीजेपी प्रत्याशी

    राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने वाले बीजेती प्रत्याशी नवीन जैन ने जीत का श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी को दिया है। उन्होंने कहा, "यह पीएम मोदी के सेवा के कार्यों की जीत है। एक संदेश भेजा गया है कि आप और आपकी पार्टी लोगों की सेवा करेंगे तो आगे बढ़ेंगे... हम आज 8 जीते हैं और हम लोकसभा चुनाव में 80 जीतने का काम करेंगे।"

  • 27 Feb 2024 5:34 PM GMT

    जीतने वाले सांसदों को सीएम योगी ने किया सम्मानित

    यूपी की 10 में से 8 राज्यसभा सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों के जीतने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी को सम्मानित किया है। 

  • 27 Feb 2024 4:14 PM GMT

    जीत के जश्न में डूबे यूपी के बीजेपी कार्यकर्ता

    यूपी की दस में से आठ सीटों पर मिली जीत के बाद बीजेपी में जश्न का माहौल है। पार्टी के कार्यकर्ता नाच कर और नारे लगाकर खुशियां मना रहे हैं। 

  • 27 Feb 2024 4:00 PM GMT

    डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने जीते प्रत्याशी को दी बधाई

    यूपी राज्यसभा चुनाव के नतीजों पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का रिएक्शन सामने आया है। उन्होंने कहा, "आज हमारे सभी आठों प्रत्याशी जीते हैं मैं सभी को बधाई देता हूं और सपा के भी दो प्रत्याशी जीते हैं तो उन्हें भी मैं बधाई देता हूं।"

  • 27 Feb 2024 3:56 PM GMT

    यूपी में 8 सीटों पर बीजेपी और 2 पर सपा विजयी

    कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश के बाद अब यूपी की 10 राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव का रिजल्ट भी घोषित हो चुका है। बीजेपी ने आठ जबकि सपा ने दो सीटों पर जीत हासिल की है। यहां पर भी हिमाचल प्रदेश के जैसे ही उलटफेर हुआ है। दरअसल, सपा के विधायकों की संख्याबल के आधार पर कहा जा रहा था कि वह 10 में से 3 सीटों पर आसानी से जीत हासिल कर लेगी। लेकिन, पार्टी के कुछ विधायकों की क्रॉस वोटिंग के चलते ऐसा नहीं हो सका और बीजेपी ने हारी हुई बाजी जीत ली। 

  • 27 Feb 2024 3:36 PM GMT

    कुछ ही देर में जारी होगा यूपी राज्यसभा चुनाव का नतीजा

    हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक की राज्यसभा की सीटों के नतीजों के बाद कुछ ही समय में यूपी की 10 सीटों पर हुए चुनाव का रिजल्ट भी जारी किया जाएगा। इस बीच यूपी के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने बीजेपी के सभी 8 उम्मीदवारों के जीतने की बात कही है। उन्होंने कहा, "BJP के आठ-आठों प्रत्याशी जीत रहे हैं वो भी प्रचंड बहुमत से जीत रहे हैं... परिणाम आधे घंटे में आ जाएगा। हम लोग भी परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।" 

  • 27 Feb 2024 3:30 PM GMT

    अविश्वास प्रस्ताव पर बोले सीएम सुखविंदर सुक्खू

    वहीं बीजेपी की ओर से सुक्खू सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की अटकलों पर सीएम ने कहा, "जब विधानसभा सत्र चलेगा तो हम देखेंगे... जो लोग गए हैं उनके परिवार के लोग उनसे पूछ रहे हैं कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? तो अगर परिवार उनसे पूछ रहे हैं, तो शायद उनमें से कुछ लोग 'घर वापसी' के बारे में सोचेंगे।'

  • 27 Feb 2024 3:21 PM GMT

    बागी विधायकों ने अपना ईमान बेंच दिया - सुखविंदर सुक्खू

    राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायकों पर बात करते हुए सीएम सुखविंदर ने कहा, "जब किसी ने अपना ईमान ही बेच दिया। 9 क्रॉस वोटिंग हुई, उनमें से 3 निर्दलीय विधायक थे लेकिन 6 अन्य ने अपना ईमान बेच दिया और उनके (अभिषेक सिंघवी) खिलाफ मतदान किया।उन्होंने अपना वोट बदला और अपने ईमान को बेचा है लेकिन हिमाचल की जनता इस प्रकार की संस्कृति की आदि नहीं है।''

Created On :   27 Feb 2024 6:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story