जायका बढ़ाएगी आलू की जलेबी, ऐसे करें तैयार

Jalebi of Potato will increase the taste of the mouth in the fast
जायका बढ़ाएगी आलू की जलेबी, ऐसे करें तैयार
जायका बढ़ाएगी आलू की जलेबी, ऐसे करें तैयार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुबह के नास्ते का जिक्र आते ही पोहा- जलेबी का नाम सबसे पहले आता है। इनमें जलेबी एक ऐसी स्वीट डिश है, जिसका नाम सुनकर ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। वैसे तो जलेबी बाजार में आसानी से मिल जाती है, लेकिन क्या आपने आलू की जलेबी को टेस्ट किया है? हो सकता है किसी मेले में आपने इसका स्वाद चखा हो, लेकिन आपका जवाब है नहीं, तो हम आपको बता दें कि यह एक ऐसी डिश है, जिसका स्वाद आप व्रत में भी ले सकते हैं। 

अब तक आपने घर पर आलू के पराठे, सब्जी, सेंडविच बनते देखे हैं, लेकिन आज हम यहां आपको बताने जा रहे हैं आलू की जलेबी बनाने की वि​धि के बारे में, जिसे बड़ी ही आसानी से घर पर तैयार कर पूरे परिवार  का जायका बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं आलू की जलेबी बनाने के लिए कौन सी सामग्री है उपयोगी और क्या है इसकी विधि...

सामग्री
उबले हुए आलू: 250 ग्राम 
सिंघाड़े का आटा: 50 ग्राम 
पानी: 2 कप
दूध: 1/5 कप 
चीनी: 250 ग्राम 
केसर: थोड़े से धागे 
इलायची पावडर: 1/4 टी स्पून 
घी: तलने के लिए 
चांदी का वर्क: आवश्यकतानुसार 

विधि
सबसे पहले चीनी में पानी और केसर डालें। इससे एक तार की चाशनी बना लें। इसके बाद उबले हुए आलू को अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें इलायची पावडर, सिंघाड़े का आटा और दूध मिलाएं। इसके बाद इसे मिक्सी में ग्राइंड कर लें, जिससे मिश्रण तैयार होगा। अब इस मिश्रण को साफ कॉटन के कपड़े में भरकर बंद कर लें। आप चाहें तो बाजार में जलेबी बनाने वाला रेडीमेड कोन का उपयोग भी कर सकती हैं। 

इसके बाद एक पैन में घी डालकर गर्म करें और फिर रेडीमेड कोन या मिश्रण भरे कपड़े में एक छेद कर गर्म घी में जलेबी को आकार दें। अब आप इन्हें अच्छी तरह तल लें और फिर जलेबी निकाल कर चाशनी में डालें। इन जलेबी को करीब 2-3 मिनट तक चाशनी में रहने दें। इसके बाद जलेबी को चाशनी में से निकाल लें और उनके ऊपर से चांदी का वर्क लगाकर सर्व करें।

Created On :   2 May 2019 12:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story