Raksha Bandhan 2021: इस रक्षाबंधन बनाएं, ऐसे पकवान, जो सेहत के लिए हो फायदेमंद

August 19th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रक्षाबंधन के दिन हर किसी के घर पर एक से बढ़कर एक पकवान बनते है। क्योंकि इस दिन घर पर मेहमानों का आना-जाना भी लगा रहता है। मीठे और चटपटे पकवान बनाये जाते है। ऐसे में हमे अपनी डाइट का ख्याल आता है और हम कई चीजे खाने से मना कर देते है। लेकिन, इस खास मौके पर आपको मन मारने की जरुरत नहीं है। क्योंकि ऐसी कई डिशेस है, जिन्हें घर में आसानी से बनाया जा सकता है और वो आपकी डाइट के लिए भी लाभदायक है। चाहे वो मीठा हो या चटपटा। 

पनीर टिक्का- पनीर तो सभी पसंद करते है और इसके सभी पकवान भी खास होते है। पनीर टिक्का बनाने के लिए इसे चीज, क्रीम, नमक, कटा हुआ धनिया और गरम मसाले के साथ मेरिनेट करें और हल्की आंच पर भुन लें। पनीर टिक्का तैयार है, इसे सॉस और प्याज के साथ सर्व करें।

वेज बिरयानी- ये मेन कोर्स के लिए अच्छी होती है। इसे बनाने के लिए बासमती चावल का इस्तेमाल करें। मटर, आलू, गोभी, गाजर, दही, जायफल, कड़ी पत्ता, गरम मसाले को मिलाएं। चावल और सब्जियों के बाद हल्की आंच पर पकाएं फिर गुलाब जल, केवड़ा जल, मिर्च पाउडर और काली मिर्च पाउडर से गार्निश करें और फिर कुछ देर हल्की आंच पर रखें। चावल पकने के बाद सर्व करें।

मूंग दाल चीला- पोशक तत्वों से भरपूर है। मूंग की दाल का बैटर तैयार करें। उसमें पनीर और सब्जियों का टेस्ट ले सकते है।

मिसल पाव- ये एक महाराष्ट्रीयन डिश है। इसमे कई प्रकार की सब्जियों को मिक्स कर के बनाया जाता है और इसे पाव के साथ परोस सकते है।

गुआवा की सब्जी- अमरूद की स्वादिष्ट खट्टी-मीठी सब्जी बनाने के लिए अमरूद को अच्छी तरह धो कर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर टमाटर को पीस कर प्यूरी बना लें। फिर एक पैन में ऑइल गर्म होने रख दें। फिर उसमें राई ड़ालकर हल्का सा चटकने दें। फिर जीरा, हींग, अदरक और हरी मिर्च ड़ालकर थोड़ा सा फ्रॉय करें। उसके बाद टमाटर की प्यूरी को डालकर मिक्स कर लें। अब कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और स्वाद अनुसार नमक डालकर मिक्स कर लें। फिर मसाले को अच्छी तरह भून लें। तब अमरूद डालकर और पानी डालकर धीमी आंच पर पकने के लिए रख दें। 4-5 मिनट बाद अमरूद सॉफ्ट हो जाएगा। इसमें गरम मसाला डालकर सर्व करें।