सर्दियों में मक्की के आटे और हरे प्याज से बनें परांठों का लें मजा

Winter Special Makka And Pyaz Paratha Recipe
सर्दियों में मक्की के आटे और हरे प्याज से बनें परांठों का लें मजा
सर्दियों में मक्की के आटे और हरे प्याज से बनें परांठों का लें मजा

डिजिटल डेस्क, मुम्बई। आलू और प्याज के परांठे तो आपने बहुत ही खाएं होंगे, लेकिन क्या आपने कभी मक्की के आटे और हरे प्याज से बनें परांठे खाएं हैं। अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं, इसे बनाने की रेसिपी के बारे में। ताकि आप सर्दी में गरमा गर्म मक्की के आटे और हरे प्याज से बनें परांठों का मजा ले सकें। 

सामग्री: एक कप मक्की का आटा, आधा कप बेसन, आधा कप बारीक कटी हरी प्याज, एक हरी मिर्च बारीक कटी, बारीक, कटा हरा धनिया, लाल मिर्च पाउडर, नमक, अजवाइन, गुनगुना पानी आटा गूंथने के लिए, तेल

इस तरह बनाएं परांठा: 
सबसे पहले एक बर्तन में मक्की का आटा और बेसन मिलाएं। इसमें हरी मिर्च, लाल मिर्च, अजवाइन, नमक, बारीक कटा हरा धनिया और हरी प्याज डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इसमें जरूरत के मुताबिक पानी मिलाकर न तो बहुत ज्यादा सख्त और न तो बहुत ज्यादा नरम आटा गूंथे। आटा मीडियम ही होना चाहिए। इसके बाद डो में से एक रोटी के हिसाब से आटा लेकर लोई बना लें। इस पर सूखा आटा डालकर इसे बेलकर इस पर हल्का सा तेल लगाकर मोड़कर दोबारा लोई बनाकर फिर से बेल लें। गैस पर तवा गर्म होने के लिए रखें, तवा गर्म होने पर परांठा डालकर सेकें, इसे पलटे और ब्रुश की मदद से इस पर बिल्कुल हल्का सा तेल लगाएं। इसी तरह दूसरी तरफ से भी हल्का तेल लगाकर सेकें। दोनों तरफ से परांठा जब गोल्डन ब्राउन हो जाएं तो इसे तवे से उतारकर गर्मागर्म सर्व करें। बाकी बचे आटे से भी इसी तरह परांठे तैयार कर लें और अपनी पसंद की सब्जी या फिर चटनी के साथ खाएं।

नोट: इसे बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें की आपने जब परांठा खाना हो तभी आटा गूंथे वरना यह काफी नरम हो जाएगा, जिससे आपको परांठा बनाने में दिक्कत होगी। इसके अलावा जो लोग इसका परांठा नहीं खाना चाहते वह रोटी भी बनाकर खा सकते हैं।

Created On :   20 Dec 2019 5:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story