एशिया कप 2023: शुभमन गिल का शतक गया बेकार, बांग्लादेश ने रोका भारत का विजयरथ, रोमांचक मुकाबले में 6 रनों से दी मात

शुभमन गिल का शतक गया बेकार, बांग्लादेश ने रोका भारत का विजयरथ, रोमांचक मुकाबले में 6 रनों से दी मात
  • कप्तान शाकिब ने खेली 80 रनों की शानदार पारी
  • शुभमन की 121 रनों की शतकीय पारी गई बेकार

डिजिटल डेस्क, कोलंबो। एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड का आखिरी मुकाबले में आज भारत और बांग्लादेश की टीमें आमने-सामने थीं। कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में बांग्लादेश की टीम ने भारतीय टीम के विजयरथ को रोकते हुए एक बेहद ही रोमांचक मुकाबले में 6 रनों से जीत हासिल की। बांग्लादेश के लिए इस मुकाबले में कप्तान शाकिब अल हसन (80 रन) और तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान (3 विकेट) हीरो साबित हुए। जबकि शुभमन गिल की 121 रनों की शतकीय पारी बेकार गई।

कप्तान शाकिब और हृदॉय ने खेली शानदार पारियां

मुकाबले की शुरुआत में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया। तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद शमी की जोड़ी ने कप्तान के इस फैसले को सही साबित करते हुए बांग्लादेशी टीम को शुरुआती छह ओवरों में ही तीन बड़े झटके दे दिए। लेकिन कप्तान शाकिब अल हसन ने पहले मेहदी हसन मिराज और फिर तौहीद हृदॉय के साथ मिलकर बांग्लादेश की पारी संभाली।

लेकिन एक बार फिर से शार्दुल ठाकुर ने शाकिब को और फिर मोहम्मद शमी ने हृदॉय को पवेलियन भेजकर बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही बांग्लादेश की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। लेकिन अंतिम ओवरों में नसुम अहमद, मेहदी हसन और तंजीम हसन की तेज-तर्रार पारियों की बदौलत बांग्लादेश की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट गवांकर 265 रनों का अच्छा टोटल हासिल किया। बांग्लादेश की ओर से कप्तान शाकिब अल हसन ने सर्वाधिक 80 रनों की पारी खेली। जबकि भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए।

स्पिनर्स और मुस्ताफिजुर के आगे भारतीय बल्लेबाज ढेर

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत भी बेहद खराब रही। अपना डेब्यू मैच खेल रहे तंजीम हसन ने पहले कप्तान रोहित शर्मा और फिर युवा तिलक वर्मा को पवेलियन भेजकर भारतीय टीम को दोहरा झटका दिया। लेकिन शुभमन गिल और केएल राहुल की जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए 57 रनों की अर्धशतकीय साझेदारी निभाकर भारतीय टीम की पारी संभाली। इस अच्छी साझेदारी के बाद बांग्लादेशी स्पिनर्स ने मुकाबले पर शिकंजा कसते हुए नियमित अंतरात पर विकेट हासिल किए। जहां एक-एक कर राहुल (19 रन), इशान (5 रन), सूर्यकुमार (26 रन) और जडेजा (7 रन) आउट हो रहे थे। वहीं दूसरी ओर शुभमन गिल एक छोर संभाले रखा।

ोअपने वनडे करियर की पांचवीं सेंचुरी लगाकर शुभमन गिल ने भारतीय टीम को मुकाबले में बनाए रखा। शुभमन गिल (121 रन) के आउट होने के बाद भारत की सभी उम्मीदें भी खत्म हो गई। लेकिन अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर की जोड़ी ने अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाते हुए भारतीय टीम को जीत के करीब लेकर गए। अंतिम दो ओवरों में भारत को जीत के लिए महज 17 रनों की जरुरत थी। लेकिन तेज गेंदबाज मुस्ताफिजुर रहमान ने एक ही ओवर में पहले शार्दुल (11 रन) और फिर अक्षर (42 रन) को आउट कर भारतीय टीम की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। अंत में एक गेंद शेष रहते भारतीय टीम की पारी 259 रन पर सिमट गए और बांग्लादेश ने छह रनों से मुकाबला अपने नाम किया।

Created On :   15 Sep 2023 1:16 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story