एशियाई खेल: भारत ने पुरुष और महिला टीम शतरंज में रजत पदक जीते

भारत ने पुरुष और महिला टीम शतरंज में रजत पदक जीते
  • एशियाई खेल में भारत ने गाड़े झंडे
  • भारत ने पुरुष और महिला टीम शतरंज में रजत पदक जीते

डिजिटल डेस्क, हांगझोऊ। भारतीय पुरुष और महिला टीमों ने अपने-अपने वर्गों में रजत पदक जीतकर विश्‍व व्यवस्था को चुनौती दे रहे देश के लिए गौरव बहाल किया। एशियाई खेलों में शतरंज की वापसी 12 साल के अंतराल के बाद हुई है। भारतीय पुरुष टीम में डोम्माराजू गुकेश, रमेशबाबू प्रगनानंद, अर्जुन एर्गैसी और विदित संतोष गुजराती शामिल हैं - ये सभी बाकू में हाल ही में हुए विश्‍व कप 2023 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे, अनुभवी पेंटाला हरिकृष्णा के साथ चार-बोर्ड में ईरान के बाद दूसरे स्थान पर रहे। शास्त्रीय शतरंज की नौ दौर की प्रतियोगिता स्विस लीग प्रारूप पर खेली गई। ईरान नौ मैचों में सात जीत, दो ड्रॉ से 16 मैच प्वाइंट के साथ समाप्त हुआ, जबकि भारत छह जीत और तीन ड्रॉ से 15 एमपी के साथ समाप्त हुआ। इस प्रतियोगिता में ईरान और भारत दोनों अपराजित रहे।

शनिवार को ईरान ने कोरिया गणराज्य को 4-0 से हरा दिया, जबकि भारत ने फिलीपींस को 3.5-0.5 से हरा दिया - 2727 रेटिंग वाले ग्रैंडमास्टर प्रज्ञानंद ने 2434 रेटिंग वाले अंतर्राष्ट्रीय मास्टर द्वारा ड्रॉ पर रोके जाने के बाद आधा अंक गंवा दिया। नौवें और अंतिम राउंड में थाईलैंड को 4-0 से हराकर उज्बेकिस्तान ने 14 मैच प्वाइंट के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। महिला वर्ग में चीन, जिसका पहले से ही स्वर्ण पक्का था, 17 अंकों के साथ समाप्त हुआ, जबकि भारत 15 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। कजाकिस्तान ने 13 अंकों के साथ कांस्य पदक जीता।

शनिवार को चीन ने संयुक्त अरब अमीरात को 4-0 से हराया जबकि भारत ने कोरिया गणराज्य को भी ऐसा ही फैसला सुनाया। कजाकिस्तान ने उज्बेकिस्तान को 3-1 से हराया। इससे शतरंज में भारतीय अभियान दो रजत पदकों के साथ समाप्त हुआ, क्योंकि रैपिड खेल में आयोजित व्यक्तिगत राउंड में भारत कोई भी पदक जीतने में असफल रहा। 2006 में जब शतरंज ने एशियाई खेलों में पदार्पण किया था, तब भारत ने दो स्वर्ण पदक जीते थे, जिसमें कोनेरू हम्पी ने महिला व्यक्तिगत और मिश्रित टीम स्पर्धा में जीत हासिल की थी। 2010 में ग्वांगझू में भारत केवल दो कांस्य पदक ही जीत सका।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   8 Oct 2023 3:20 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story