अपने जन्मदिन पर लॉर्डस के मैदान में खास रिकॉर्ड बना गए बेन स्टोक्स, ऐसा करने वाले बने विश्व क्रिकेट के पहले कप्तान

अपने जन्मदिन पर लॉर्डस के मैदान में खास रिकॉर्ड बना गए बेन स्टोक्स, ऐसा करने वाले बने विश्व क्रिकेट के पहले कप्तान

डिजिटल डेस्क, लॉर्डस। इंग्लैंड टीम के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स आज 4 जून को अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। इंग्लैंड की टीम ने आयरलैंड के खिलाफ 10 विकटों से मुकाबला जीतकर अपने कप्तान को उनके जन्मदिन पर एक शानदार गिफ्ट दिया। लेकिन टीम की इस धमाकेदार जीत में कप्तान बेन स्टोक्स अपने जन्मदिन पर एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर गए। लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए इस इकलौते टेस्ट में इंग्लैंड की टीम अपने कप्तान के बिना किसी योगदान के मुकाबला जीतने में कामयाब रही। विश्व क्रिकेट इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ की टेस्ट मैच जीतने वाला कप्तान ने मैच में गेंद और बल्ले दोनों से कोई योगदान नहीं दिया।

कप्तान के बिना योगदान ही इंग्लैंड की जीत

एशेज सीरीज से पहले आयरलैंड के खिलाफ इस इकलौते टेस्ट को बेन स्टोक्स की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम ने 10 विकटों से अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड के लिए इस मुकाबले में ऑली पोप और बेन डकेट की जोड़ी बल्ले के साथ, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड और जोश टन्ग की पेस जोड़ी गेंद के साथ हीरो साबित हुई।

लेकिन मजेदार बात यह रही कि इंग्लैंड टीम के कप्तान बेन स्टोक्स इस मुकाबले में टीम की जीत में कोई योगदान नहीं दे सके। स्टोक्स ने इस पूरे में मुकाबले में ना बल्लेबाजी और ना ही गेंदबाजी की। हालांकि स्टोक्स ने दूसरी पारी में एक कैच जरुर पकड़ा था। इसके साथ ही स्टोक्स बिना बल्लेबाजी, गेंदबाजी और विकेटकीपिंग किए मुकाबला जीतने वाले पहले कप्तान बन गए।

कप्तान स्टोक्स की बज-बॉल थ्योरी सुपरहिट

साल 2022 में इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बनने के बाद से बेन स्टोक्स ने टेस्ट क्रिकेट खेलने के अंदाज को ही बदल दिया है। कप्तान बेन स्टोक्स और हेड कोच ब्रैंडन मैक्कुलम की जोड़ी द्वारा शुरू की गई बज-बॉल थ्योरी ने टेस्ट क्रिकेट के रोमांच को एक बार फिर से बढ़ाने का काम किया है। टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड टीम का यह माइंडसेट असरदार भी साबित हुआ है।

स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने 14 मैचों में से 11 मैचों में जीत हासिल की है। जबकि टीम को महज तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इस दौरान कोई भी मुकाबला बोरिंग अंदाज में ड्रॉ पर खत्म नहीं हुआ है, जिससे यह साफ होता है कि स्टोक्स के नेतृत्व में इंग्लैंड की टीम केवल जीत के इरादे से मैदान पर उतरती है।

Created On :   4 Jun 2023 11:45 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story