बिहार में अब ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं की खोजकर तराशेगी सरकार

बिहार में अब ग्रामीण क्षेत्रों में खेल प्रतिभाओं की खोजकर तराशेगी सरकार
Bengaluru: Students participate in a demonstration of self-defence techniques organised as part of the nationwide programme - ‘Mission Sahasi’ - aimed at training girls in self-defence, at Central College Grounds in Bengaluru on Oct 30, 2018. (Photo: IANS)
  • प्रतिभाओं को खोजकर तराशेगी सरकार
  • ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को मिलेगा प्रशिक्षण
  • बच्चो में खेल के प्रति रुझान
डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार सरकार अब ग्रामीण क्षेत्रों में पनप रही खेल प्रतिभाओं को तराश कर उन्हे सामने लाने की योजना बनाई है। इसके तहत सरकार ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को प्रशिक्षित कर उन्हे राज्यस्तरीय और राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने में मदद करेगी। इसके लिए बजाप्ता कुछ जिलों में खेल अकादमी भी बनाएगी।

खेल प्रतिभा खोज के लिए अब तक राजधानी के शहरी क्षेत्रों के आसपास ध्यान दिया जाता रहा है, लेकिन अब खेल प्राधिकरण की नजर ग्रामीण क्षेत्रों पर गई है। प्रतिभाओं को खोज के लिए आरा, बगहा, छपरा, सीवान, भागलपुर, बक्सर में खेल अकादमी खोली जाएगी और बुनियादी स्तर पर खेल प्रतिभा को खोजा जाएगा।

प्राधिकरण के महानिदेशक रवींद्रन शंकरन ने बताया कि बिहार के प्रशिक्षकों के स्तर को सुधारने के लिए भी राष्ट्रीयस्तर के प्रशिक्षकों से मदद ली जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कार्यरत शारीरिक शिक्षकों को भी गुणात्मक प्रशिक्षण दिलाकर उन्हें भी खेल प्रशिक्षक के रूप में तैयार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कई अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी यहां खेल अकादमी खोलने को लेकर अपनी इच्छा भी जता चुके हैं। उन्होंने कहा कि पटना में आयोजित दो दिवसीय स्पोर्ट्स कांक्लेव में बिहार में खेल का माहौल बनाने पर भी प्रयास किया जाएगा, जिससे बच्चो में खेल के प्रति रुझान बढ़ेगा।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 May 2023 10:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story