comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

70 साल पहले टीम इंडिया ने जीता था अपना पहला टेस्ट, चेन्नई में इस खिलाड़ी ने 12 विकेट लेकर मचाया था धमाल 


हाईलाइट

  • 70 साल पहले चेन्नई में ही टीम इंडिया ने अपना पहला टेस्ट मैच जीता था।
  • 1952 में 6 फरवरी से शुरू हुआ यह टेस्ट 10 फरवरी तक चला था।
  • टीम इंडिया ने 2 दिन बल्लेबाज कर 457 रन पर 9 विकेट के बाद पारी घोषित कर दी थी।

डिजिटल डेस्क ( भोपाल)।  इस समय इंडिया और इंग्लैंड के बीच चार टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई में खेला जा रहा है। लेकिन यह संयोग ही है कि आज से 70 साल पहले चेन्नई में ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच जीता था। 1952 में खेला गया यह टेस्ट मैच टीम इंडिया के लिए 25वां टेस्ट था और इसके पहले 24 मैचों में टीम इंडिया एक भी मैच नहीं जीत पाई थी। 1952 में 6 फरवरी से शुरू हुआ यह टेस्ट 10 फरवरी तक चला था। इस मैच में इंडिया के स्पिनर विनो मांकड़ ने अपनी गेंदबाजी से टीम इंडिया की जीत सुनिश्चित कर दी थी। 

1952 में खेला गया यह टेस्ट सीरीज का 5वां मैच था। 6 फरवरी को इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया और पूरी टीम भारतीय स्पिनर विनो मांकड़ के सामने टिक नहीं पाई और महज 266 रन पर आलआउट हो गई। पहली पारी में विनो मांकड़  ने 8 विकेट लिए थे। इनमें चार खिलाड़ी स्टंपिंग आउट हुए थे।  इसके बाद 7 फरवरी को रेस्ट डे था। 8 फरवरी को टीम इंडिया बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी और  2 दिन बल्लेबाज कर 457 रन पर 9 विकेट के बाद पारी घोषित कर दी थी। 10 फऱवरी को इंग्लैंड मैच बचाने मैदान में उतरा जरूर, लेकिन 181 रन पर टीम आलआउट हो गई और इंडिया ने अपना पहला मैच एक इंनिंग और 8 रन से जीत लिया। दूसरी पारी में भी स्पिनर विनो मांकड़ ने चार विकेट लिए। इस तरह इस टेस्ट मैच में उन्होंने कुल 12 विकेट हासिल किए। 

 भारतीय स्पिनर विनो मांकड़ का जन्म जामनगर, गुजरात में 1917 को हुआ था और उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ 1946 में लार्ड्स के मैदान पर किया था। विनो मांकड़ का पूरा नाम मूलवंत्री हिम्मतलाल मांकड़ हैं। 

कमेंट करें
PfThz