दैनिक भास्कर हिंदी: क्रिकेट पर फिर फिक्सिंग का साया, ICC जांच में जुटा

May 29th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट पर एक बार फिर फिक्सिंग के साया पड़ता नजर आ रहा है। एक स्टिंग ऑपरेशन में दावा किया गया है कि पिछले साल भारत में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट मैचों के दौरान स्पॉट फिक्सिंग हुई थी और इसमें ऑस्‍ट्रेलिया के दो और इंग्‍लैंड के तीन क्रिकेटरों पर शामिल होने के आरोप लग रहे हैं। टीवी चैनल के स्टिंग ऑपरेशन पर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेट बोर्ड ने फिलहाल कोई कार्रवाई करने से पहले इंकार किया है और आईसीसी की मौजूदा जांच को पूरा होने तक इंतजार करने की बात कही है। 

 

Related image

 

 

भारत के 3 टेस्ट मैचों पर फिक्सिंग का साया 

 

जिस स्टिंग ऑपरेशन के बाद स्पॉट फिक्सिंग के ये आरोप लगाए जा रहे हैं उसे अल जजीरा न्यूज चैनल ने किया है। चैनल के स्टिंग के मुताबिक श्रीलंका के गाले में 26 से 29 जुलाई 2017 तक हुए टेस्ट, भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में 16-20 मार्च 2017 को हुए टेस्ट और भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में 16 से 20 दिसंबर 2016 को हुए टेस्ट में स्पॉट फिक्सिंग की संभावना है। भारत बनाम श्रीलंका के बीच हुए गाले टेस्ट में फिक्सर के कहने पर पिच में बदलाव की आशंका है। इस टेस्ट में भारत ने जीत दर्ज की थी तो वहीं रांची में हुए भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में स्पॉट फिक्सिंग की आशंका है ये मैच ड्रॉ रहा था। चेन्नई में हुए भारत-इंग्लैंड टेस्ट में भी स्पॉट फिक्सिंग की संभावना है इस मैच में भारत ने जीत दर्ज की थी। 

 

Image result for MATCH FIXING AL JAZEERA

 

किसी भारतीय खिलाड़ी का नाम नहीं 

 

स्टिंग ऑपरेशन के बाद फिक्सिंग की जो बात निकलकर सामने आ रही है उसमें किसी भारतीय खिलाड़ी का नाम नहीं है। मामले में मुंबई के पूर्व क्रिकेटर रोबिन मौरिस का नाम जरुर सामने आया है। वहीं मौरिस ने इन आरोपों को सिरे से खारिज किया है और षड्यंत्र की बात कही है, उन्होंने हालांकि इसके बाद अपना मोबाइल बंद कर दिया और अपना फेसबुक अकाउंट भी हटा दिया है।

 

Image result for bcci

 

 

तो रोक दी जाएगी मौरिस की पेंशन 

 

स्टिंग ऑपरेशन के सामने आने के बाद BCCI की ओर से भी प्रतिक्रिया सामने आई है, बीसीसीआई ने कहा है कि 42 फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले मौरिस की पेंशन रोकने पर फैसला आईसीसी की जांच का नतीजा आने के बाद किया जाएगा। बीसीसीआई के वरिष्ठ पदाधिकारी का कहना है कि आईसीसी ने जांच शुरू कर दी है, उन्हें जांच पूरी करने दीजिए और अगर जांच में मौरिस दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

 

Image result for MATCH FIXING AL JAZEERA

 

 

स्टिंग ऑपरेशन में खुलासा 

 

अल जजीरा की ओर से किए गए स्टिंग ऑपरेशन में मैच फिक्सिंग के आरोपी मौरिस को गाले के क्यूरेटर थरंगा इंडिका को अंडरकवर रिपोर्टर से मिलवाते हुए दिखाया गया है और वह फिक्सरों के अनुसार पिचों को बदलने का दावा करते दिख रहे हैं। इस वीडियो में मौरिस को कथित तौर पर पाकिस्तानी क्रिकेटर हसन रजा के साथ दिखाया गया है जो ग्राउंड स्टाफ के जरिये पिचों में बदलाव करने की अपनी क्षमता के बारे में बात कर रहे हैं। वीडियो में एक और मैच फिक्सर अनील मुनावर को भी ये दावा करते हुए दिखाया गया है कि वो खेल के किसी निश्चित सत्र में हेरफेर कर सकता है।