बीसीसीआई के प्रमुख पदाधिकारियों की यात्रा पर एक नजर

A look at the journey of key BCCI office-bearers
बीसीसीआई के प्रमुख पदाधिकारियों की यात्रा पर एक नजर
बीसीसीआई बीसीसीआई के प्रमुख पदाधिकारियों की यात्रा पर एक नजर
हाईलाइट
  • बीसीसीआई के प्रमुख पदाधिकारियों की यात्रा पर एक नजर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव के लिए मार्ग प्रशस्त किया है। जय शाह एक और कार्यकाल के लिए पद पर बने रहेंगे।नए आदेश के अनुसार, पदाधिकारियों के लिए कूलिंग-आफ अवधि बीसीसीआई या राज्य संघ स्तर पर लगातार दो कार्यकाल के बाद शुरू होगी। तो पदाधिकारियों के पास अब एक बार में अधिकतम 12 वर्ष हो सकते हैं : राज्य संघ के स्तर पर दो तीन साल के कार्यकाल और बीसीसीआई में दो तीन साल के कार्यकाल और इसके बाद, कूलिंग-आफ अवधि लागू होगी।अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई में शामिल होने से पहले, गांगुली और शाह दोनों ने पहले ही राज्य स्तर पर एक-एक कार्यकाल पूरा कर लिया था, जिसका मतलब था कि उन्हें मौजूदा नियम के तहत अयोग्य घोषित कर दिया गया जाता। लेकिन सुप्रीम कोर्ट का ताजा फैसला उनके लिए बड़ी राहत लेकर आया है।

खबरों के मुताबिक 33 वर्षीय जय शाह को कई राज्य संघों का समर्थन प्राप्त है और वह बीसीसीआई के अगले अध्यक्ष हो सकते हैं। भारतीय बोर्ड जल्द ही अपनी वार्षिक आम सभा की बैठक बुलाने जा रहा है और नए चुनावों के लिए राज्य संघों को नोटिस जारी किए जाएंगे।शाह के बीसीसीआई में शीर्ष स्थान लेने के साथ, पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली आईसीसी अध्यक्ष की भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि, इन घटनाक्रमों के बारे में समय ही बताएगा। नए चुनाव से पहले, आईएएनएस ने क्रिकेट प्रशासन में वर्तमान पदाधिकारियों की यात्रा और पृष्ठभूमि पर नजर डाली आईए जानते हैं उनके बारे में।

सौरव गांगुली, अध्यक्ष

दूरदर्शी और महान कप्तानों में से एक के रूप में जाना जाता है, गांगुली ने नवंबर 2008 में भारत के लिए अपना आखिरी मैच खेला। उन्होंने 2014 में क्रिकेट एसोसिएशन आफ बंगाल (सीएबी) के सचिव और फिर 2015 के अंत में अध्यक्ष के रूप में क्रिकेट प्रशासन क्षेत्र में प्रवेश किया। वह अक्टूबर 2019 से बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं।

जय शाह, सचिव

33 वर्षीय शाह बीसीसीआई में सबसे कम उम्र के पदाधिकारी हैं। जय, जो गृह मंत्री अमित शाह के बेटे हैं, 2009 से गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के साथ हैं।2009 से केंद्रीय क्रिकेट बोर्ड, अहमदाबाद के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्य करने के बाद, वह सितंबर 2013 में जीसीए के संयुक्त सचिव बने। संयुक्त सचिव के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम के जीसीए के निर्माण का निरीक्षण किया।जय शाह 2015 में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की वित्त और विपणन समितियों के सदस्य बने। उन्होंने सितंबर 2019 में बीसीसीआई के संयुक्त सचिव के पद से इस्तीफा दे दिया।

अगले महीने, वह बीसीसीआई के सचिव के रूप में चुने गए और तब से इस पद पर हैं। दिसंबर 2019 में, बीसीसीआई ने शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की भावी सीईसी बैठकों के लिए अपने प्रतिनिधि के रूप में चुना। जनवरी 2021 में, एशियाई क्रिकेट परिषद ने जय शाह को अध्यक्ष नियुक्त किया।

अरुण सिंह धूमल, कोषाध्यक्ष

धूमल भी एक राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं, उनके बड़े भाई अनुराग ठाकुर वर्तमान में केंद्रीय खेल, युवा मामले और सूचना और प्रसारण मंत्री हैं। बीसीसीआई में शामिल होने से पहले, धूमल ने 2012 और 2015 के बीच हिमाचल क्रिकेट निकाय, एचपीसीए के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया, जब ठाकुर इसके अध्यक्ष थे।उन्होंने भारतीय क्रिकेट में सुधार के लिए लोढ़ा पैनल की सिफारिशों के मद्देनजर एचपीसीए चलाने के लिए बनाई गई तीन सदस्यीय समिति का भी नेतृत्व किया और उन्हें बीसीसीआई में एचपीसीए का प्रतिनिधित्व करने का भी अनुभव है।

जयेश जॉर्ज, संयुक्त सचिव

जॉर्ज के पास क्रिकेट प्रशासन में वर्षों का अनुभव है, केरल क्रिकेट एसोसिएशन (केसीए) के सचिव, संयुक्त सचिव, कोषाध्यक्ष और अध्यक्ष के रूप में भी इसका हिस्सा रहे हैं। वह बीसीसीआई में शामिल होने से पहले 2005 से केसीए का हिस्सा थे।

राजीव शुक्ला, उपाध्यक्ष

भारतीय राजनेता, पूर्व पत्रकार, राजनीतिक टिप्पणीकार और इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व अध्यक्ष शुक्ला को 18 दिसंबर, 2020 को निर्विरोध बीसीसीआई का उपाध्यक्ष चुना गया। माहिम वर्मा के पद छोड़ने के बाद उपाध्यक्ष का पद खाली हो गया। अपने गृह राज्य, उत्तराखंड लौट आए, जहां उन्हें एक बार फिर राज्य संघ के सचिव के रूप में चुना गया।

 

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Sep 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story