एशेज सीरीज में इस इंग्लिश बैट्समैन ने लगाई 'डबल सेंचुरी', बनाए कई रिकॉर्ड्स

एशेज सीरीज में इस इंग्लिश बैट्समैन ने लगाई 'डबल सेंचुरी', बनाए कई रिकॉर्ड्स

डिजिटल डेस्क, मेलबर्न। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट में इंग्लिश बैट्समैन एलिस्टर कुक ने डबल सेंचुरी लगाकर कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस सीरीज के पहले तीन टेस्ट मैचों में कुक की परफॉर्मेंस बेहद ही खराब थी, लेकिन चौथे टेस्ट में कुक ने बेहतरीन 244* रनों की इनिंग खेली। बता दें कि  कुक ने पहले टेस्ट में 2 और 7 रन, दूसरे में 37 और 16 रन और तीसरे टेस्ट में 7 और 14 रन बनाए थे।


कुक ने बनाए कई रिकॉर्ड : 

इसी के साथ एलिस्टर कुक मेलबर्न के स्टेडियम में एक इनिंग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंग्लिश बैट्समैन बन गए हैं। कुक ने वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज विवियन रिचर्डस के रिकॉर्ड को तोड़ा है। विव रिचर्डस ने इससे पहले इस मैदान में 208 रनों की पारी खेली थी। कुक इग्लैंड के ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एक कैलेंडर ईयर में दो बार डबल सेंचुरी है। उनके अलावा हैमंड्स ने इंग्लैंड की तरफ से ये कारनामा किया है।

 



टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 6वें बैट्समैन :

इसके अलावा एलिस्टर कुक अभी 11956 रन बना चुके हैं जबकि ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट कॅरियर में 11953 रन बनाए हैं। सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले बैट्समैनों की इस लिस्ट में एलिस्टर कुक 6वें नंबर पर आ गए हैं। अब उनसे आगे 5वें नंबर पर 12400 टेस्ट रनों के साथ कुमार संगकारा, चौथे नंबर पर 13288 रनों के साथ राहुल द्रविड़, तीसरी पायदान पर जैक कैलिस हैं जिनके खाते में 13289 रन हैं। वहीं दूसरे नंबर पर 13378 टेस्ट रन बनाने वाले रिकी पोंटिंग हैं। लिस्ट में पहले नंबर पर सचिन तेंदुलकर हैं जिनके नाम 15921 रन हैं।

इस साल खेली सबसे बड़ी इनिंग

2017 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी इनिंग खेलने का रिकॉर्ड भी कुक के नाम दर्ज हो गया है। वो फिलहाल  244 के स्कोर पर नॉटआउट हैं। इसी साल कुक ने 243 रन की पारी भी खेली थी और इतने ही रन विराट कोहली ने भी श्रीलंका के खिलाफ नवंबर में बनाए थे।

Created On :   28 Dec 2017 10:40 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story