दैनिक भास्कर हिंदी: Asia cup 2018: नेपाल को हराकर हॉन्गकॉन्ग ने किया एशिया कप में क्वालिफाई, मिला वनडे क्रिकेट का दर्जा

September 10th, 2018

हाईलाइट

  • एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 15 सितंबर से शुरू
  • 18 सितंबर को हॉन्गकॉन्ग का मुकाबला भारत से होगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एशिया कप में हॉन्गकॉन्ग के मैचों को वनडे का दर्जा देने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी रविवार को आईसीसी ने विज्ञप्ति जारी कर दी। एशिया कप संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 15 सितंबर से शुरू होने जा रहे एशिया कप में हॉन्गकॉन्ग के मैचों को वनडे का दर्जा देने का फैसला किया है। 

हॉन्गकॉन्ग आईसीसी का एसोसिएट सदस्य है, जिसे अभी तक वनडे का दर्जा नहीं मिला था, लेकिन उसने हाल ही में वनडे का दर्जा पाने वाले नेपाल को हराकर एशिया कप में जगह बना ली है। एशिया कप में बांग्लादेश, अफगानिस्तान, भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान को छोड़कर हांग कांग टूर्नामेंट में एकमात्र ऐसी टीम थी जिसे वनडे का दर्जा प्राप्त नहीं था। एशिया कप में हांगकांग को अपना पहला मैच 16 सितंबर को पाकिस्तान से और 18 सितंबर को भारत से दुबई में खेलेगी। 

आईसीसी के CEO डेविड रिचर्डसन ने कहा, 'एशिया कप में हॉन्गकॉन्ग के सभी मैचों को वनडे का दर्जा देने के लिए। आईसीसी बोर्ड द्वारा यह एक अच्छा कदम है। जिसकी शुरुआत आईसीसी क्रिकेट विश्वकप क्वालीफायर की समीक्षा के साथ हुई थी। इसके लिए बीसीसीआई ने एशियन क्रिकेट काउंसिल के साथ मिलकर आईसीसी बोर्ड से हांगकांग के एशिया कप मैचों को वनडे का दर्जा देने की अपील की थी। हॉन्गकॉन्ग एशिया कप में भारत और पाकिस्तान के साथ एक ही ग्रुप में शामिल है। 

वहीं पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी आमिर सोहेल ने एशिया कप में हिस्सा ले रही सरफराज अहमद के नेतृत्व वाली पाकिस्तान टीम की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने के बाद इस टीम की छवि बदल गई है। अब टीम इस टूर्नामेंट में अलग नजर आएगी। क्योंकि पिछले साल चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीतने के बाद टीम का आत्मविश्वास मजबूत हुआ है। पाकिस्तान के लिए एक खिलाड़ी के रूप में 156 वनडे मैच खेलने वाले आमिर ने कहा, 'पाकिस्तान की टीम अपने कप्तानों, कोचों और स्टॉफ को अच्छी प्रतिक्रिया दे रही है। खिलाड़ी सकारात्मक क्रिकेट खेल रहे हैं और आपको काफी अंतर देखने को मिलेगा। भारत इस एशिया कप में अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से तीन बार (अगर दोनों टीमें फाइनल में पहुंची) भिड़ सकता है।