दैनिक भास्कर हिंदी: Asia Cup: टाई हुआ भारत-अफगान मैच, अंतिम ओवरों में ऐसे परवान चढ़ा रोमांच

September 26th, 2018

हाईलाइट

  • भारत और अफगानिस्तान के बीच एशिया कप 2018 का सुपर-4 मुकाबला खेला जा रहा है।
  • भारत के सामने अफगानिस्तान ने 253 रन का टारगेट सेट किया है।
  • अफगानिस्तान टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था।

डिजिटल डेस्क, दुबई। एशिया कप के सुपर-4 के मुकाबले में भारत और अफगानिस्तान का मुकाबला टाई पर खत्म हुआ। इन दो देशों के बीच एक कांटे की टक्कर देखने को मिली। मैच के रोमांच का पता इसी बात से लग सकता है कि लास्ट ओवर में भारत को जीतने के लिए 7 रन चाहिए थे। ओवर के दूसरी बॉल पर जडेजा ने चौका मारकर मैच को करीब ला दिया। इसके बाद राशिद ने अपनी शानदार गेंदबाजी से सिर्फ दो रन ही बनने दिये। हालांकि इस टाई में अंपायर ने भी अहम भूमिका निभाई। अंपायर ने धोनी और दिनेश कार्तिक को गलत आउट दिया, जिसका खामियाजा भारतीय टीम को भुगतना पड़ा। मैच में अफगानिस्तान ने शानदार फील्डिंग की और तीन भारतीय खिलाड़ियों को रन आउट किया। इससे पहले अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की और 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 252 रन बनाए।

253 रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत शानदार रही। ओपनर राहुल और रायडू के बीच पहले विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी हुई। इन दोनों के आउट होने के बाद कोई भी बल्लेबाजी टिक नहीं सका और भारतीय टीम ने 166 रन पर चार विकेट गंवा दिए। हालांकि दिनेश कार्तिक ने एक ओर संभाले रखा। 40वें ओवर में अंपायर के गलत निर्णय का शिकार होने से पहले उन्होंने 44 रन की सधी पारी खेली। उनके आउट होते ही भारतीय टीम बिखर गई और मैच टाई पर खत्म हुआ। अफगानिस्तान की ओर से आफताब, नबी और राशिद ने 2-2 विकेट लिए। 

अफगानिस्तान ने दिया 253 रन का टारगेट
एशिया कप टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी अफगानिस्तान टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। मैच में अफगान टीम की शुरुआत कुछ खास अच्छी नहीं रही और वह लगातार अंतराल में अपने विकेट गंवाती रही। मगर एक छोर पर टिके विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने शानदार 124 रन की शतकीय पारी खेलते हुए टीम को एक सम्मान स्कोर तक पहुंचाया। इनके बाद निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आए मो. नबी ने भी ताबड़तोड़ 64 रन की पारी खेली। इनके अलावा कोई भी अफगानी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजी के आगे नहीं टिक सका। वहीं भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी करते हुए रविंद्र जडेजा ने 3 और कुलदीप यादव ने 2 विकेट हासिल किए। जबकि खलील अहमद, दीपक चहर और केदार जाधव को 1-1 विकेट मिला।

बता दें कि भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इस मुकाबले में धोनी की कप्तानी में अपनी बेंच स्ट्रेंथ उतारी। पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ शतक मारने वाले रोहित शर्मा और शिखर धवन को इस मैच में आराम दिया गया। इनकी जगह मैच में केएल राहुल और मनीष पांडे को मौका दिया गया। इनके अलावा गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को भी आराम देते हुए उनकी जगह दीपक चहर, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद को मौका दिया गया।

दोनों टीमें-

भारत: लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, महेंद्र सिंह धोनी(कप्तान/विकेट किपर), दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चहर, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल और खलील अहमद।

अफगानिस्तान: असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर),जावेद अहमदी, रहमत शाह, हशतमुल्लाह शाहिदी, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, राशिद खान, गुलबादिन नाइब, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान।

खबरें और भी हैं...