दैनिक भास्कर हिंदी: पाकिस्तान दौरे से पहले अटल जी ने गांगुली को भेंट किया था बैट, लिखा था- खेल ही नहीं दिल भी जीतना

August 16th, 2018

हाईलाइट

  • भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
  • उन्होंने 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान जाने की इजाजत दे दी।
  • अटल जी ने सौरव गांगुली को बुलाकर एक बैट गिफ्ट किया था।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया, लेकिन देश के लिए उनका समर्पण हमेशा जीवित रहेगा। वह हमारे दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। अटल अक्सर कहा करते थे कि 'हम दोस्त बदल सकते हैं, लेकिन पड़ोसी नहीं'। यही वजह थी कि वह हमेशा पड़ोसी देश पाकिस्तान से संबंध सुधारने की कोशिश करते रहे। उनकी सहृदयता के भाव का पता इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने इसके लिए राजनीति की जगह खेलों का इस्तेमाल किया। उन्होंने 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम को पाकिस्तान दौरे पर जाने की इजाजत दी और कप्तान सौरव गांगुली को एक बैट भी गिफ्ट किया। इसके पीछे एक बड़ी ही दिलचस्प कहानी है।

अटल बिहारी वाजपेयी ने 1999 में भारत और पाकिस्तान की दोस्ती बढ़ाने के लिए पहली कदम बढ़ाया था। उन्होंने दिल्ली से लाहौर के लिए बस सेवा शुरु करवाई थी। बस यात्रा शुरु होने के तीन महीने बाद पाकिस्तान ने इसका जवाब धोखा देकर दिया था। पाकिस्तान ने उस वक्त कारगिल युद्ध छेड़ दिया था। भारत ने हालांकि यह लड़ाई तो जीत ली, पर दोनों देशों के बीच खटास और बढ़ गई। इसके कुछ साल तक दोनों देशों के संबंध खराब रहे। वाजपेयी ने एक बार फिर दोनों देशों की कटुता खत्म करने की पहल की। उन्होंने 2004 में भारतीय क्रिकेट टीम को 1989 के बाद पहली बार पूर्ण सीरीज के लिए पाकिस्तान जाने की इजाजत दे दी।

 

 

 

अटल ने देश के लोगों का दिल जीता
इसके बाद वाजपेयी ने उस वक्त भारतीय टीम के कप्तान सौरव गांगुली को बुलाकर एक बैट भी गिफ्ट किया। इस बैट पर उन्होंने टीम इंडिया के लिए एक संदेश भी लिखा। इसपर लिखा था,  'खेल ही नहीं, दिल भी जीतिए, शुभकामनाएं।' वहीं इसके नीचे  'अमन की खेलनीति' दर्ज थी। बैट पर लिखा हुआ यह संदेश अटल जी के नम्र स्वभाव को भी दर्शाता है। वह चाहते थे कि भारत-पाकिस्तान को लड़ाई से नहीं बल्कि दोनों देशों के बीच कड़वाहट दूर कर के दे। इसके बाद भारतीय टीम के खिलाड़ियों ने भी वाजपेयी को एक बैट भेंट की थी, जिस पर सभी खिलाड़ियों ने अपना ऑटोग्राफ दिया था। 

 



भारतीय टीम ने जीती वनडे और टेस्ट सीरीज
अटल जी और पूरे देश के दुआ का असर यह हुआ था कि भारतीय टीम ने वनडे और टेस्ट क्रिकेट, दोनों में पाकिस्तान टीम को हरा दिया। भारतीय टीम ने वनडे में पाकिस्तान को 3-2 से हराकर सीरीज अपने नाम की थी। वहीं भारत ने 2-1 से टेस्ट सीरीज पर भी कब्ज़ा जमाया था।


 

खबरें और भी हैं...