दैनिक भास्कर हिंदी: आस्ट्रेलिया टीम में स्मिथ, वॉर्नर का न होना भारतीय टीम के लिए सुकून की बात: सौरव गांगुली

November 15th, 2018

हाईलाइट

  • स्मिथ-वॉर्नर के न होने पर भारत के पास सीरीज जीतने का सुनहरा मौका
  • बॉल टैम्परिंग के कारण स्मिथ, वॉर्नर और बैनक्रॉफ्ट पर लगा है प्रतिबंध
  • भारतीय टीम 21 नवंबर 2018 से 18 जनवरी 2019 तक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रहेगी

कोलकाता। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टी-20, वन-डे और टेस्ट सीरीज में स्टीवन स्मिथ और डेविड वॉर्नर के टीम में शामिल ना होने भारत के लिए अच्छी बात है।ऑस्ट्रेलिया टीम को इन दोनों खिलाड़ियों  की कमी जरूर महसूस होगी। गांगुली ने कहा, स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर का न होना, टीम इंडिया में विराट कोहली और रोहित शर्मा के नहीं होना जैसा है। 

ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज में स्मिथ और वार्नर के साथ-साथ कैमरून बैनक्रॉफ्ट के बिना उतर सकती है। तीनों पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में बॉल टेंपरिंग करने के कारण प्रतिबंध लगाया गया है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन (एसीए) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से इन तीनों खिलाड़यो पर लगे प्रतिबंध को हटाने की मांग की है। हालांकि, ऐसे संकेत मिले हैं कि सीए इस मामले में जल्दी कोई फैसला नहीं लेना चाहता। स्मिथ और वॉर्नर पर साल भर का और कैमरून पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया गया है।

गांगुली ने बुधवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा की, ऑस्ट्रेलियाई टीम में स्मिथ और वॉर्नर का न होना वैसा ही है जैसे भारतीय टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली न हों। भारत के लिए इन दोनों खिलाड़यों के न होने पर ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है।

गांगुली ने कहा, भारतीय क्रिकेट के लिए यह बड़ा मौका है। भारत की मौजूदा टीम अच्छी है और इसका गेंदबाजी आक्रमण भी शानदार है। मैंने इंग्लैंड में देखा था कि भारत के गेंदबाजों ने हर मैच में 20 विकेट लिए थे। हालांकि, आपको ध्यान रखना होगा कि ऑस्ट्रेलिया अपने घर में बिल्कुल अलग टीम होती है। कई लोगों को लगता है कि वह इस समय कमजोर है लेकिन मुझे ऐसा नहीं लगता।

भारतीय टीम 21 नवंबर 2018 से 18 जनवरी 2019 तक ऑस्ट्रेलिया दौरे पर रहेगी। जहां भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20, चार टेस्ट, और तीन वन-डे मैचों की सीरीज खेली जाएगी। भारत और ऑस्ट्रेलिया का पहला टी-20 मैच 21 नवंबर को ब्रिसबेन में खेला जाएगा। भारत को ऑस्ट्रेलिया में चार टेस्ट मैच की सीरीज भी खेलना है। इसकी शुरुआत छह दिसंबर से एडिलेड ओवल में होगी। भारत का ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2003-04 में रहा था।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टी-20 टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, क्रुणाल पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव और खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम
विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, पार्थिव पटेल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा,  भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, जसप्रीत बुमराह।

खबरें और भी हैं...