आस्ट्रेलियन ओपन : मुगुरुजा को हरा केनिन ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम

Australian Open: Kenin won first Grand Slam by defeating Muguruza
आस्ट्रेलियन ओपन : मुगुरुजा को हरा केनिन ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम
आस्ट्रेलियन ओपन : मुगुरुजा को हरा केनिन ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम
हाईलाइट
  • आस्ट्रेलियन ओपन : मुगुरुजा को हरा केनिन ने जीता पहला ग्रैंड स्लैम (राउंडअप)

मेलबर्न, 1 फरवरी (आईएएनएस)। अमेरिका की 21 साल की युवा टेनिस खिलाड़ी सोफिया केनिन ने शनिवार को अपने करियर का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब आस्ट्रेलियन ओपन के तौर पर जीता।

साल के पहले ग्रैंड स्लैम में केनिन ने महिला एकल वर्ग के फाइनल में स्पेन की गार्बिने मुगुरुजा को मात दे आस्ट्रेलियन ओपन की ट्रॉफी उठाई।

वर्ल्ड नंबर-15 केनिन ने वर्ल्ड नंबर-32 मुगुरुजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराया। यह मैच दो घंटे तीन मिनट तक चला।

केनिन पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम के फाइनल में खेल रही थीं। वहीं यह उनका तीसरा आस्ट्रेलियन ओपन था। 2018 में वह पहले और 2019 में वह दूसरे दौर में ही हार कर बाहर हो गई थीं। केनिन इस खिताब को जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उनसे पहले यह रिकार्ड मारिया शारापोवा के नाम था जिन्होंने 2008 में पहली बार आस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था।

इस जीत के बाद केनिन डब्ल्यूटीए रैंकिंग में सातवें स्थान पर पहुचेंगी। सोमवार को जारी होने वाली रैंकिंग में इस बात का आधिकारिक ऐलान होगा।

मुगुरुजा की कोशिश थी कि वह अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम जीतें। वह 2016 में फ्रेंच ओपन और 2017 में विबंलडन जीत चुकी हैं। 2015 में वह विबंलडन के फाइनल में भी पहुंची थीं, लेकिन जीत हासिल नहीं कर सकी थीं।

स्पेनिश खिलाड़ी पहली बार आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बना पाने में सफल रही थीं, लेकिन खिताबी ट्रॉफी से महरूम रह गईं।

मैच के बाद केनिन ने कहा, मैं मुगुरुजा को बधाई देती हूं। यह शानदार मैच रहा। उम्मीद है कि आगे आप और फाइनल खेलों। मैं बस इतना कहना चाहती हूं कि आज मेरा सपना हकीकत में पूरा हुआ है। मैं काफी भावुक हूं। सपने सचे होते हैं, मेरा भी हुआ है। जिन्होंने मेरा समर्थन किया खासकर मेरे पिता की मैं शुक्रगुजार हूं।

मुगुरुजा ने केनिन के दो ऐस के मुकाबले नौ ऐस लगाए। डबल फॉल्ट के रूप में मुगुरुजा ने सोफिया को चैम्पियनशिप प्वाइंट दिया। पूरे मैच में सोफिया ने एक भी डबल फॉल्ट नहीं लगाया जबकि स्पेनिश खिलाड़ी ने आठ डबल फॉल्ट लगाए।

मैच के बाद मुगुरुजा ने कहा, मैं काफी भावुक हूं। सोफिया तुम जिस तरह से खेलीं उसके कारण तुम ट्रॉफी की हकदार थीं, तुम्हें बधाई। उम्मीद है कि तुम आगे और भी फाइनल खेलोगी। मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं जिन्होंने मेरा समर्थन किया।

केनिन शीर्ष-10 रैंकिंग में जगह बनाने वाली सबसे युवा अमेरिकी भी होंगी।

मैच का जो परिणाम रहा उससे इतर देखा जाए तो मुकाबला, खासकर तीसरा सेट काफी कड़ा रहा।

केनिन की सर्विस पर स्कोर 2-2 से बराबर था और मुगुरुजा इस गेम में 40-0 से आगे चल रही थीं। इस बढ़त को केनिन ने कम किया और गेम ले गईं।

अगले गेम में उन्होंने मुगुरुजा की सर्विस तोड़ी और अपनी बढ़त को 4-2 कर दिया। इसे जारी रखते हुए वह 5-2 का स्कोर कर लिया और चैम्पियनशिप गेम में गईं जहां मुगुरुजा 40-15 से आगे थीं, लेकिन केनिन ने वापसी की और अंत में मुगुरुजा की डबल फॉल्ट पर उन्हें चैम्पियनशिप अंक मिला।

केनिन ने पहली बार बड़ी खिलाड़ी को नहीं हराया है। वह इसी टूर्नामेंट में वर्ल्ड नंबर-1 एश्ले बार्टी को हरा फाइनल में पहुंची थीं।

 

Created On :   1 Feb 2020 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story