दैनिक भास्कर हिंदी: इंडिया की तरफ से खेलेगा ऑटो ड्राइवर का बेटा सिराज

September 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 नवंबर से होने वाली टी-20 सीरीज के लिए 2 नए चेहरों को शामिल किया गया है, जिसमें मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर का नाम शामिल है। इसमें से मोहम्मद सिराज का नाम इसलिए खास रखता है, क्योंकि सिराज एक बहुत ही गरीब फैमिली से आते हैं और उनके पिता ऑटो चलाकर घर का गुजर-बसर करते थे। सिराज को कभी क्रिेकेट खेलने के लिए न कोई सुविधा मिली और न ही उन्होंने कभी क्रिकेट एकेडमी का गेट देखा, लेकिन उसके बावजूद सिराज ने अपनी मेहनत और टैलेंट के बलबूते टीम इंडिया में अपनी जगह बनाई है। सिराज के पिता मोहम्मद गौस की इतनी आमदनी नहीं थी, कि वो अपने बेटे के क्रिकेट के शौक को पूरा करने के लिए क्रिकेट एकेडमी भेजें या उन्हें वो सुविधाएं दें, जो एक क्रिकेटर को मिलती हैं। 

टेनिस बॉल से शुरू की गेंदबाजी

मोहम्मद सिराज को यूं तो बचपन से ही क्रिकेट का शौक था, लेकिन गरीबी के कारण न ही वो कभी क्रिकेट एकेडमी जा पाए और न ही अच्छी कोचिंग ले सके। सिराज ने अपने दोस्तों के साथ टेनिस बॉल से क्रिकेट खेलना शुरू किया था। पहले सिराज बैटिंग किया करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने बॉलिंग पर फोकस किया। ये सिराज की मेहनत का ही कमाल था, किन 2015 में उन्हें हैदराबाद की रणजी टीम में जगह मिली। अपने पहले ही सीजन में सिराज ने शानदार बॉलिंग की और इस दौरान उन्होंने 9 मैचों में 41 विकेट चटकाए। उनका एवरेज 18.92 का रहा। इस टूर्नामेंट में सिराज सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे। रणजी में खेलने के बाद सिराज 10 लाख रुपए जमा करने में कामयाब हुए थे। 

पहली कमाई थी 500 रुपए

सिराज की क्रिकेट से पहली कमाई सिर्फ 500 रुपए थी। सिराज ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था। सिराज ने उस इंटरव्यू में बताया था कि, 'क्रिेकेट से मेरी पहली कमाई सिर्फ 500 रुपए थी। मैं एक क्लब मैच खेल रहा था और मेरे मामा टीम के कैप्टन थे। उस 25 ओवर के मैच में मैंने 20 रन देकर 9 विकेट लिए थे। जिससे खुश होकर मेरे मामा ने मुझे 500 रुपए दिए थे।'

IPL में 2.6 करोड़ में बिके थे सिराज

रणजी खेलने के बाद सिराज की किस्मत तब पलटी, जब IPL में उन्हें 2.6 करोड़ रुपए में खरीदा गया। IPL के लिए जब इसी साल नीलामी चल रही थी, तब सिराज को खरीदने के लिए हैदराबाद सनराइजर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम के बीच होड़ सी मच गई। इसका नतीजा ये रहा कि सिराज को बेस प्राइस से 13 गुना ज्यादा कीमत में खरीदा गया। सिराज का बेस प्राइस 20 लाख रुपए था, लेकिन हैदराबाद ने उन्हे 2.6 करोड़ रुपए में खरीदा। IPL-2017 में उन्हें केवल 6 मैच खेलने का मौका मिला और इसमें उन्होंने 10 विकेट हासिल किए। टीम के आखिरी लीग मैच में सिराज ने गुजरात लॉयंस के खिलाफ खेलते हुए 32 रन देकर 4 विकेट चटकाए थे और इसी का नतीजा है कि सिराज आज टीम इंडिया के लिए चुने गए हैं। 

अय्यर भी हैं खतरनाक बल्लेबाज

वहीं न्यजूलैंड के खिलाफ जिस दूसरे नए चेहरे को जगह मिली है, उसका नाम है- श्रेयस अय्यर। श्रेयस अय्यर भी IPL में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हैं और इस साल के IPL में अय्यर ने कई बार टीम के लिए मैच जीताऊ पारी खेली थी। अय्यर को इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया गया था, लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला। श्रेयस अय्यर का नाम IPL के उन युवा बल्लेबाजों में शामिल है, जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। मुंबई के रहने वाले अय्यर को एग्रेसिव बैट्समैन माना जाता है।

क्या है टीम? 

विराट कोहली (C), रोहित शर्मा (VC), शिखर धवन, केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा और मोहम्मद सिराज।