किसी भी खिलाड़ी के लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना अहम : पाटील

Being mentally strong is important for any player: Patil
किसी भी खिलाड़ी के लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना अहम : पाटील
किसी भी खिलाड़ी के लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना अहम : पाटील

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्व भारतीय क्रिकेटर और पूर्व मुख्य चयनकर्ता संदीप पाटील ने कहा है कि इस कोरोनावायरस के कारण जो स्थिति पैदा हुई है उसमें खिलाड़ी को मानसिक तौर पर मजबूत रहना काफी अहम है। कोरोनावायरस के कारण तमाम तरह की क्रिकेट गतिविधियां मार्च के मध्य से ही स्थगित हैं। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की जुलाई में होने वाली टेस्ट सीरीज के साथ क्रिकेट की वापसी होगी।

पाटील ने स्टार स्पोटर्स के शो पर कहा, यह निश्चित तौर पर मुश्किल समय है और किसी भी खिलाड़ी के लिए बिना चोट के वापसी करना असल चीज होगी। उन्होंने कहा, लेकिन उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि इन सब चीजों से पहले मानिसक तौर पर निपटना होगा। आपको धीरे-धीरे अपना फोकस इस बात पर लाना होगा कि आप बिना चोट के वापसी करें।

उन्होंने कहा, जब मैं केन्या का कोच था तब भी मेरा ध्यान किसी भूी टूर्नामेंट से पहले खिलाड़ियों को मानसिक तौर पर मजबूत करने पर होता था। 1983 विश्व विजेता टीम के सदस्य रहे पाटिल ने उस ऐतिहासिक जीत को याद करते हुए कहा, 83 विश्व कप के फाइनल में, जब वेस्टइंडीज ने हमें 183 रनों पर रोक दिया था, हमें लगा कि हम हार गए। लेकिन मैदान पर जाने से पहले हमने एक टीम के तौर पर अपने दिमाग में संकल्प किया, और बाकी का इतिहास है।

उन्होंने कहा, ग्रीनीज, विवि रिचडर्स जैसे बल्लेबाजों को गेंदबजी करना आसान नहीं था क्योंकि हम ट्रॉफी को उठाना चाहते थे, तो हम यह कर सके। इसलिए किसी भी खिलाड़ी या क्रिकेटर के लिए मानसिक तौर पर मजबूत होना काफी अहम है।

 

Created On :   21 Jun 2020 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story