Commonwealth Games 2022 Live Updates Day 11: बैडमिंटन में चिराग शेट्टी और सात्विक की जोड़ी एवं टेबल टेनिस सिंगल्स में अचंता शरथ कमल ने जीता गोल्ड मेडल

August 8th, 2022

हाईलाइट

  • पीवी सिंधु और मनप्रीत सिंह बने ध्वजवाहक
  • भारत ने 205 खिलाड़ियों के मजबूत दल को भेजा है

डिजिटल डेस्क, बर्मिंघम। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के आखिरी दिन भारत का स्वर्णिम सफर जारी है। पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन के बाद अब पुरुष युगल के फाइनल मुकाबले में भारत की सात्विक साईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी जोड़ी ने मेजबान देश इंग्लैंड के लेन बेन और वेंडी सीन को 21-15, 21 - से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 

वहीं अनुभवी शरथ कमल अचंता ने टेबल टेनिस के पुरुष एकल में लियाम पिचफोर्ड को 11-13, 11-7, 11-2, 11-6, 11-7 से मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। 

पीवी सिंधु के बाद लक्ष्य सेन ने भी जीता गोल्ड मेडल 

पीवी सिंधु के बाद अब पुरुष सिंगल्स में भी भारत के लक्ष्य सेन ने गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में मलेशिया के टीजे योंग को 19-21, 21-9 और 21- 16 से मात दी। 

इससे पहले कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में सभी देशवासियों को बैटमिंटन में स्टार शरलर पीवी सिंधु से गोल्ड की उम्मीदें थी और सिंधु सभी की उम्मीदों पर खरी उतरी। सिंधु ने फाइनल मुकाबलें में कनाडा की मिशेल ली को सीधे गेम में 21-15 और 21-13 से मात देकर पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया।  

साथियान ज्ञानसेकरन ने टेबल टेनिस में जीता ब्रॉन्ज मेडल 

साथियान ज्ञानसेकरन ने टेबल टेनिस के पुरुष एकल मुकाबले में इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहॉल को 11-9, 11-3, 11-5, 8-11, 9-11, 10-12, 11-9 से मात देकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। टेबल टेनिस में अभी तक भारत के लिए यह तीसरा पदक है। शुरुआती तीन गेम आसानी से जीतने के बावजूद मेडल के लिए साथियान को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी, ड्रिंकहॉल अगले तीन तीन गेम जीतकर दमदार वापसी की थी। आखिरी गेम में भी ड्रिंकहॉल ने 7 पॉइंट से पिछड़ने के बावजूद स्कोर 8-8 से बराबर कर दिया था। 

निकहत जरीन और शरथ कमल होंगे ध्वजवाहक

कॉमनवेल्थ गेम्स के समापन समारोह के दौरान स्टार पैडलर शरथ कमल और विश्व चैंपियन मुक्केबाज निकहत जरीन को भारत का ध्वजवाहक बनाया गया है। इससे पहले डबल ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी कप्तान मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह के ध्वजवाहक थे।

शरथ कमल और श्रीजा अकुला ने भी जीता गोल्ड मेडल

भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में स्वर्णिम सफर जारी है, इसी कड़ी में टेबल टेनिस के मिश्रित युगल में भारत के शरथ कमल और श्रीजा अकुला ने मलेशिया के जावेन चोंग और करेन लिन ने 11-4, 9-11, 11-5, 11-6 से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। बर्मिंघम में भारत का 18वां और दिन का पांचवां गोल्ड था।

सागर अहलावत ने बॉक्सिंग में भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल 

 भारत के हैवीवेट बॉक्सर ने यहां भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स की बॉक्सिंग स्पर्धा में भारत के लिए सातवां मेडल जीता। सागर को  92 किग्रा (सुपर हैवीवेट) फाइनल इंग्लैंड के डिलीशियस ओरी से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा। 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को करना होगा सिल्वर मेडल से संतोष 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 महिला क्रिकेट का फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने भारत को एक रोमांचक मुकाबले मे ने 9 रनों से मात देकर कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल अपने नाम किया और भारतीय महिला टीम को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। फाइनल मुकाबले में 162 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय महिला टीम 19.3 ओवर में केवल 152 रनों पर ढेर हो गई। भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 43 गेंदों पर 65 रन वही जेमिमाह रोड्रिग्स ने 33 गेंदों पर 33 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एशली गार्डनर ने तीन और मेगन शुट्ट ने 2 विकेट हासिल किए।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 161 रनों का टोटल हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से बेथ मूनी ने 41 गेंदों पर 61 रन वहीं कप्तान मेग लैनिंग में 26 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली। भारत की ओर से रेणुका सिंह और स्नेह राणा ने दो-दो विकेट हासिल किए। भारतीय टीम को फाइनल मुकाबला जीतने के लिए 20 ओवरों मे 162 रन बनाने है।

किदांबी श्रीकांत और त्रेसा जॉली एवं गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने जमाया ब्रॉन्ज पर कब्जा 

बैडमिंटन के महिला डबल्स भारत की ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद ने ऑस्ट्रेलिया की सुआन-यू वेंडी चेन और ग्रोन्या सोमरविले को जबकि पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत ने सिंगापुर के जिया हेंग तेह को 21-15, 21-18 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 

दमदार पंचो के दम पर निखत ने जीता गोल्ड मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के वूमेन्स लाइटवेट 50 किग्रा वर्ग के फाइनल मुकाबलें में भारतीय बॉक्सर निखत जरीन ने नॉर्दन आयरलैंड की कार्ली एमसी नौल को तीनों ही राउंड्स में 5-0 (सर्वसम्मति) से मात देकर भारत को बॉक्सिंग में तीसरा गोल्ड मेडल दिलाया है। 

किदांबी श्रीकांत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल 

बैडमिंटन के पुरुष एकल में भारत के किदांबी श्रीकांत ने सिंगापुर के जिया हेंग तेह को 21-15, 21-18 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 

स्क्वाश में दीपिका और सौरव ने जीता ब्रॉन्ज मेडल 

भारत की दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल ने ऑस्ट्रेलिया की डोना लोब्बन और कैमरन पिल्ले को 11-8, 11-4 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।  भारत के लिए यह कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का 50वां पदक है।

ट्रिपल जम्प में एल्धोस पॉल ने जीता गोल्ड मेडल

भारत के एल्धोस पॉल और अब्दुल्ला अबूबकर नारंगोलंटेविद ने यहां बर्मिंघम में ट्रैक एंड फील्ड के ट्रिपल जंप इवेंट में क्रमशः  गोल्ड और सिल्वर मेडल अपने नाम किया। उधर, एक और ट्रैक एंड फील्ड इवेंट पुरुषों की 10,000 मीटर रेस वॉक में भारत के संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। 

 ट्रैक एंड फील्ड इवेंट के पुरुषों की 10,000 मीटर रेस वॉक में भारत के संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। इसके अलावा जेवलिन थ्रो में भी भारत की अन्नू रानी ने ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। 

बॉक्सिंग में भारत की नीतू गंगहास और अमित पंघाल ने जीता गोल्ड मेडल

भारतीय बॉक्सर्स ने यहां बर्मिंघम में अपने दमदार पंचो के दम पर अभी तक दो गोल्ड मेडल पर कब्जा जमा लिया है। नीतू ने महिलाओं के 45 किग्रा-48 किग्रा (न्यूनतम वजन) में इंग्लैंड की डेमी-जेड रेसटान वहीं पुरुषों के 48-51 किग्रा (फ्लाईवेट) वर्ग के फाइनल मुकाबले में 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 

भारतीय महिला हॉकी टीम ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारतीय महिला हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में न्यूजीलैंड को पेनल्टी-शूटआउट तक चले मैच में 2-1 से मात देकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। मैच का सबसे बड़ा ट्विस्ट तब आया, जब न्यूजीलैंड को मैच के आखिरी मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक मिला और जिसे उन्होंने बिल्कुल भी ना गंवाते हुए उन्होंने स्कोर को 1-1 से बराबर कर दिया। भारत के लिए दूसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट में सलीमा टेटे ने गोल दागा।

बैडमिंटन के फाइनल में पहुंचे पीवी सिंधु और लक्ष्य सेन  ने पक्का किया पदक 

बैडमिंटन के महिला एकल सेमीफाइनल मुकाबले में पीवी सिंधु ने सिंगापुर की यीयो को 21-19, 21-17 से वहीं पुरुष एकल में लक्ष्य सेन ने सिंगापुर के जिया हेंग तेह को  2-1 मात देकर फाइनल में प्रवेश कर भारत के लिए दो मेडल पक्के किए है। फाइनल में एनजी त्जे योंग का सामना भारत के लक्ष्य सेन से होगा।

लेकिन उधर, पुरुष सिंगल्स के अन्य मुकाबले में किदांबी श्रीकांत मलेशिया के एनजी त्जे योंग से 21-13, 19-21, 10-21 से हार गए। श्रीकांत कांस्य पदक के मुकाबले में सिंगापुर के जिया हेंग ते से खेलेंगे। 

 4×100 मीटर रिले में मेडल से चूकी भारतीय टीम 

भारतीय टीम 43.81 सेकेंड के समय के साथ पांचवें स्थान पर रही। नाइजीरिया ने 42.10 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता, इसके बाद इंग्लैंड (42.41 सेकेंड) और जमैका (43.08 सेकेंड) का समय रहा।

मेडल से चूकि श्रीजा अकुला 

भारत की श्रीजा अकुला टेबल टेनिस के महिला एकल में ऑस्ट्रेलिया की यांग्जी लियू से 3 - 4 से हार गईं और ब्रॉन्ज मेडल नहीं जीत पाई। 

नवीन मलिक ने जीता गोल्ड मेडल

पुरुषों के 74 किग्रा वर्ग के फाइनल मुकाबलें में नवीन मलिक ने चिर प्रतिद्वदी पाकिस्तान के मो. शरीफ ताहिर को (9-0) से हराकर कुश्ती में भारत को छठां गोल्ड मेडल दिलाया है। 

th GOLD FOR

's Dhakad youth wrestler Naveen (M-74kg) defeats 's Tahir by points (9-0) en route to winning GOLD on his debut at #CommonwealthGames

Amazing confidence & drive from Naveen to take 's medal tally to at #B2022

Congrats #Cheer4India pic.twitter.com/UTWczNCh6a

— SAI Media (@Media_SAI) August 6, 2022

विनेश फोगट ने जीता गोल्ड मेडल

महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग के रोबन मुकाबलें में विनेश फोगाट ने श्रीलंका की चमोड्या केशनी को चित्त कर अपना तीसरा लगातार मुकाबला जीत क्लासिफिकेशन प्वॉइंटस सबसे ज्यादा 13 पॉइंट्स हासिल कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। विनेश का यह कॉमनवेल्थ गेम्स लगातार तीसरा गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 

GOLD HATTRICK FOR VINESH @Phogat_Vinesh has scripted history yet again, from being the st Indian woman to win GOLD at both CWG & Asian Games, to becoming the st Indian woman to bag 3 consecutive GOLDat #CommonwealthGames

GOLD by VICTORY BY FALL
1/1 pic.twitter.com/CeeGYqJ0RT

— SAI Media (@Media_SAI) August 6, 2022

रवि दहिया ने देशवासियों की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए जीता गोल्ड मेडल

पूरुषों के फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग मुकाबलें में रवि कुमार दहिया ने नाइजिरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन को 10-0 (tecnical supriority)से मात देकर भारत को कुश्ती में चौथा और कॉमवेल्थ गेम्स 2022 में 10वां गोल्ड मेडल दिलाया है।   

RAVI WINS GLD

3 time Asian Champion & #Tokyo2020 Olympics medalist @ravidahiya60 (M-57kg) has now conquered the #CommonwealthGames, winning GOLD on his debut

Brilliant Gutwrench & winning by technical superiority, that's stoic & determined RAVI for you
1/1 pic.twitter.com/UhLFq7c8od

— SAI Media (@Media_SAI) August 6, 2022

पूजा सिहाग ने भारत के लिए जीता ब्रॉन्ज मेडल 

पूजा सिहाग ने महिलाओं के 76 किग्रा वर्ग के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डी ब्रुइन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। 

पूजा गहलोत ने भारत के लिए जीता कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल

पूजा गहलोत ने 53 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्कॉटलैंड के क्रिस्टेल लेमोफैक लेचिदजियो को 12-2 (Technical superority) मात देकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 

POOJA WINS BRONZE

U-23 World Championships Silver Medalist and debutant #PoojaGehlot (W-50kg) bags after defeating Scotland's Letchidjo by technical superiority (12-2)

Amazing Gutwrench by Pooja to take the 8 points lead Complete dominance #Cheer4India pic.twitter.com/N7Z7CkFZVd

— SAI Media (@Media_SAI) August 6, 2022

जैस्मिन लंबोरिया को ब्रॉन्ज मेडल

भारत की जैस्मिन लंबोरिया को महिलाओं के 60 किग्रा (लाइटवेट) सेमीफाइनल में इंग्लैंड की जेम्मा पैगे रिचर्डसन से 4-1 के स्प्लिट निर्णय से हार का सामना करना पड़ा। इस हार के साथ वह गोल्ड मेडल की रेस से बाहर हो गई है। इसी के साथ जैस्मिन को अब ब्रॉन्ज से संतोष करना होगा। 

निखत जरीन जीत के साथ फाइनल में

निखत जरीन ने बॉक्सिंग के 50 कि.ग्रा वर्ग में इंग्लैंड की सवाना अल्फिया स्टबली को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह पक्की कर देश के लिए गोल्ड जीतने की उम्मीदें बढ़ा दी है।  

लॉन बाउल टीम ने जीता सिल्वर मेडल

महिलाओं के गोल्ड के बाद लॉन बाउल के टीम इवेंट (फोर) में अब पुरुषों ने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया है। भारतीय टीम को फाइनल में नॉर्दन आयरलैंड ने 5-18 से हराया। विजेता टीम में सुनील, नवनीत, चंदन और दिनेश शामिल है। 

प्रियंका गोस्वामी ने पैदल चाल में भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल

महिलाओं की 10,000 मीटर पैदल चाल में प्रियंका गोस्वामी ने वहीं 3000 मीटर स्टेपलचेस में अविनाश मुकुंद ने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता। इन दो पदकों के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के कुल पदक 28 हो गए है।  

रवि कुमार दहिया और नवीन मलिक फाइनल में

भारत के रवि कुमार ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के असद अली को 12-4 से वहीं नवीन मलिक ने पुरुषों के 74 किग्रा फ्रीस्टाइल में इंग्लैंड के चार्ली बॉलिंग को हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

इसके अलावा पूजा गहलोत को महिलाओं के 53 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के सेमीफाइनल में कनाडा की मैडिसन पार्क्स ने 6-9 से वहीं जा सिहाग को महिला फ्रीस्टाइल 76 किग्रा में कनाडा की जस्टिना डि स्टासियो को मात देकर गोल्ड की रेस से बाहर कर दिया। अब दोनों ब्रॉन्ज के लिए लड़ेंगी। 

उधर, भारत की विनेश फोगट ने महिला फ्रीस्टाइल 53 किग्रा में नाइजीरिया की मर्सी बोलाफुनोलुवा अदेकुओरोये को हराया। इससे पहले उन्होंने कनाडा की सामंथा स्टीवर्ट को चित्त कर (Victory by fall) जीत हासिल की थी। विनेश फोगट राउंड-रॉबिन मुकाबले के तहत खेल रही है, जहां वह केटेगरी के सारे पहलवानों से मुकाबला करेंगी।

 नीतू गंगहास और अमित पंघाल बॉक्सिंग के फाइनल में, सिल्वर पक्का, अब गोल्ड पर नजरे

भारतीय बॉक्सर नीतू गंगहास ने महिलाओं के 45 किग्रा-48 किग्रा सेमीफाइनल में कनाडा की प्रियंका ढिल्लों और अमित पंघाल ने पुरुषों के 48 किग्रा-51 किग्रा (फ्लाईवेट) में जाम्बिया के पैट्रिक चिनयम्बा को क्रमशः आरएसी (RAC) के अंतर्गत और 5-0 के सर्वसम्मति निर्णय से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया है। इसी के साथ अब बॉक्सिंग में इन दोनों का सिल्वर मेडल पक्का हो गया है। वह फाइनल में गोल्ड मेडल के लिए पंच जड़ते हुए दिखाई देंगे। 

विनेश फोगट, नवीन मलिक और पूजा गेहलोत क्वार्टर फाइनल में 

विनेश फोगट ने महिलाओं की फ्रीस्टाइल 53 किग्रा में कनाडा की सामंथा स्टीवर्ट को चित्त कर (Victory by fall) वहीं नवीन मलिक ने फ्रीस्टाइल 74 किग्रा में  नाइजीरिया के ओगबोना इमैनुएल जॉन को और पूजा गहलोत ने महिलाओं के 53 किग्रा फ्रीस्टाइल में स्कॉटलैंड की क्रिस्टेल लेमोफैक लेचिदजियो को क्रमशः 13-3 और 12-2 (Technical superority) से मात देकर क्वार्टर फाइनल में जगह पक्का कर ली है। 

पीवी सिंधु सेमीफाइनल में

महिला एकल के क्वार्टरफाइनल में  पीवी सिंधु ने मलेशिया की जिन वेई गोह को 19-21, 21-14, 21-18 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। लेकिन इस दौरान आकर्षी कश्यप स्कॉटलैंड की कर्स्टी गिल्मर से 10-21, 7-21 से हारकर मेडल की रेस से बाहर हो गई हैं।

4 x 100 मीटर रिले के फाइनल में भारत

भारत ने महिलाओं की 4 x 100 मीटर रिले फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। भारत की दुती चंद, हिमा दास, सरबनी नानदा और ज्योति याराजी 44.45 सेकंड्स के समय के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

टेबल टेनिस में तीन पदक हुए पक्के 

टेबल टेनिस में भी भारत के खिलाड़ियों ने दो पदक पक्के कर लिए है, जहां पुरुष युगल में अचंता शरथ कमल और ज्ञानशेखरन साथियान ने ऑस्ट्रेलिया के निकोलस लुम और फिन लू को 8-11, 11-9, 10-12, 11-1, 11-8 से वहीं मिश्रित युगल में अचंता शरथ कमल और श्रीजा अकुला ने ऑस्ट्रेलिया के निकोलस लुम और मिनह्युंग जी को 11-9, 11-8, 9-11, 12-14, 11-7 से मात भारत के लिए दो मेडल पक्के किए है।

इससे पहले अचंता शरथ कमल ने पुरुष एकल में सिंगापुर के योंग इजाक क्वेक को 4-0 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।

इसके अलावा भारत की मनिका बत्रा और दीया पराग की जोड़ी ने महिला युगल में मॉरीशस की ओमेहानी होसेनली और नंदेश्वरी जालिम को 3-0 से वहीं श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन ने वेल्स की थॉमस वू झांग क्लो अन्ना और लारा व्हिटन की जोड़ी को 3-0 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया।

हालांकि,महिला एकल के सेमीफाइनल मुकाबले में श्रीजा अकुला को सिंगापुर की टीआईवेई फेंग (Tianwei Feng) ने 6-11, 11-8, 11-6, 9-11, 8-11, 11-8, 10-12 मात देकर गोल्ड मेडल की रेस से बाहर कर दिया।

 

दीपक पुनिया ने पाकिस्तानी खिलाड़ी को पटखनी देकर जीता गोल्ड, साक्षी और बजरंग का भी सोने पर कब्जा

दीपक पुनिया ने 86 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के हाई-वोल्टेज फाइनल मुकाबलें में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तानी खिलाड़ी मुहम्मद इनाम को (3-0) से मात देकर भारत को कुश्ती में लगातार तीसरा और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 9वां गोल्ड मेडल जीताया है। 

DEEPAK HAS DONE IT
rd Back To Back GOLD for

Unassailable @deepakpunia86 (M-86kg) wins GOLD on his debut at #CommonwealthGames

The World C'ships medalist displayed brilliant form at @birminghamcg22 with 2 technical superiority wins #Cheer4India
1/1 pic.twitter.com/5hEJf6Ldd4

— SAI Media (@Media_SAI) August 5, 2022

 साक्षी की दमदार वापसी, जीता गोल्ड

साक्षी मलिक ने 62 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के फाइनल मुकाबलें में कनाडा की एना गोडिनेज गोंजालेज को चित कर (Victory by fall) गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया और भारत को आठवां गोल्ड मेडल है। कॉमनवेल्थ गेम्स में साक्षी का यह तीसरा मेडल है।   

SAKSHI WINS GOLD

Rio Olympics medalist @SakshiMalik (W-62kg) upgrades her 2018 CWG to at @birminghamcg22

What a Comeback VICTORY BY FALL

With this Sakshi wins her 3rd consecutive medal at #CommonwealthGames

Medal in all colors #Cheer4India
1/1 pic.twitter.com/vsRqbhh890

— SAI Media (@Media_SAI) August 5, 2022

बजरंग पुनिया ने देश की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए जीता गोल्ड मेडल

बजरंग पुनिया ने 65 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के फाइनल मुकाबलें में कनाडा के लछलन मैकनील को (9-2) से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर भारत को कुश्ती में पहला और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 7वां गोल्ड मेडल दिलाया है।   

#BajrangPunia won the #GoldMedal living up to the expectations of the country#CommonwealthGames#CommonwealthGames22 #CWG2022India #CWG22 #gold #RuknaNahiHaiCheer #wrestling #Cheer4India @CGI_Bghm @birminghamcg22 @DBhaskarHindi pic.twitter.com/VPIsfPc6SH

— Dainik Bhaskar Hindi (@DBhaskarHindi) August 5, 2022

HATTRICK FOR BAJRANG AT CWG

Tokyo Olympics medalist, 3 time World C'ships medalist @BajrangPunia is on winning streak to bag his 3rd consecutive medal at #CommonwealthGames

Utter dominance by Bajrang (M-65kg) to win #Cheer4India #India4CWG2022
1/1 pic.twitter.com/MmWqoV6jMw

— SAI Media (@Media_SAI) August 5, 2022

अंशु मलिक ने कुश्ती में भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल

भारतीय रेसलर अंशु मलिक को 57 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। फाइनल मुकाबलें में उन्हें नाइजिरिया की ओडुनायो फोलासाडे अदेकुओरोये से (6-4) से हार का सामना करना पड़ा। 

FOR BIRTHDAY GIRL

World C'ships Silver Medalist @OLyAnshu (W-57kg) displayed sheer dominance on the mat to win a on her debut at #CommonwealthGames

Making her way to the FINAL with back to back technical superiority wins, Anshu has left wrestling fans in awe pic.twitter.com/EISsZixCyD

— SAI Media (@Media_SAI) August 5, 2022

मोहित ने जीता ब्रॉन्ज मेडल 

मोहित ग्रेवाल ने 125 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के ब्रॉन्ज मेडल मुकाबलें में जमैका के आरोन जॉनसन को (4-0) से चित कर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया। 

दिव्या काकरन ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

दिव्या ककरन ने 68 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के ब्रॉन्ज मेडल मैच में टोंगा की टाइगर लिली कॉकर लेमाली को चित कर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 

DIVYA WINS IN 26sec @DivyaWrestler (W-68kg) wins her 2nd consecutive medal at #CommonwealthGames before India could even blink

VICTORY BY FALL for Divya

She takes India's medal tally in wrestling to at @birminghamcg22

Congrats #Cheer4India pic.twitter.com/UWZ2D4MutC

— SAI Media (@Media_SAI) August 5, 2022

खराब अंपायरिंग का शिकार हुई भारतीय महिला हॉकी टीम 

भारतीय महिला टीम यहां खराब अंपायरिंग के चलते सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पेनल्टी-शूटआउट तक चले मुकाबले में 3-0 से हारकर गोल्ड मेडल की रेस से बहार हो गई। दरअसल, पेनल्टी शूटआउट के समय ऑफिशल्स घड़ी चालू करने भूल गए, जहां भारतीय गोलकीपर सविता पुनिया ने ऑस्ट्रेलिया की लेना मालोंन को बॉल गोलपोस्ट में भेजने से बचा लिया था। मालोंन को दूसरा मौका मिला और उन्होंने इस बार कोई गलती किए बिना बॉल को गोलपोस्ट में डाल दिया। 

मैच की बात करे तो दोनों ही टीमें का डिफेन्स बहुत मजबूत रहा। भारत के लिए कप्तान और गोलकीपर सविता पुनिया ने 7 पेनल्टी कार्नर बचाए। इससे पहले मैच के 10वें मिनट में ही रेबेका ग्रेनियर ने गोल दागकर ऑस्ट्रेलिया को 1-0 की बढ़त दिला दी थी, जो मैच के 49वें तक बनी रही लेकिन भारत के लिए एक बार फिर वंदना कटारिया ने संकटमोचन की भूमिका निभाते हुए गोल दागकर स्कोर को 1-1 की बराबरी ला दिया, जो मैच के अंत तक रहा इसलिए ही दोनों टीमों को फाइनल में जगह बनाने के लिए पेनल्टी शूट-आउट तक जाना पड़ा। 

हिमा दास फाइनल के लिए नहीं कर पाई क्वालीफाई 

महिलाओं की 200 मीटर सेमीफाइनल 2 में हिमा दास 23.42 सेकेंड के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहीं और फाइनल में जगह बनाने से चूक गई। 

बजरंग और दीपक पुनिया ने किया पदक पक्का

दीपक पुनिया ने 86 कि.ग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती के कनाडा के मूर को 3-1 से वहीं बजरंग पुनिया ने 65 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल मुकाबलें में इंग्लैंड के रैम को 10-0 से (tecnical superiority) से मात देकर फाइनल में जगह बनाकर भारत के लिए कुश्ती में चार मेडल पक्के कर दिए है। इसके अलावा अंशु मलिक ने 57 किग्रा वर्ग फ्रीस्टाइल के में श्रीलंका की नेथमी पोरुथोटेज को वहीं साक्षी मलिक ने 62 किग्रा फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल मुकाबले में कैमरून की एटेन नोगोले पर 10-0 से जीत (tecnical superiority) के साथ फाइनल में प्रवेश किया।

इससे पहले बजरंग पुनिया ने मॉरिशस के जीन गायलिन जोरिस बंदौ को चित्त कर (victory by fall) वहीं दीपक पुनिया ने शेंफू को 10-0 (technical superiority) से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। 

दिव्या काकरान ने जगाई ब्रॉन्ज की उम्मीदें

दिव्या काकरान 68 किग्रा वर्ग में रेपेचेज राउंड में कैमरून की न्गीरि को हराकर अब कांस्य पदक के लिए लड़ेंगी।

पीवी सिंधु क्वार्टर फाइनल में 

पीवी सिंधु ने महिला एकल के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में युगांडा की हुसीना कोबुगाबे को 21-10, 21-9 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

 मोहित ग्रेवाल सेमीफाइनल में

 पुरुषों के 125 68 कि.ग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में भारत के मोहित ग्रेवाल ने साइप्रस के एलेक्सियोस कौसलीडिस को 10-1 से (tecnical superiority) से मात देकर सेमीफाइनल में जगह बानाई।

अंशु मलिक और साक्षी मलिक क्वार्टरफाइनल  में

बर्थडे गर्ल अंशु मलिक ने महिलाओं के 57 कि.ग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में ऑस्ट्रेलिया की इरीन स्येमेनईदिस वहीं साक्षी मलिक ने  महिलाओं के 62 कि.ग्रा फ्रीस्टाइल कुश्ती में इंग्लैंड की केल्सी बेर्नेस को 10 - 0 (technical superiority) से मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 

सेमीफाइनल में बजरंग पुनिया 

बजरंग पुनिया ने मॉरिशस के जीन गायलिन जोरिस बंदौ को चित्त कर (victory by fall) सेमीफाइनल में प्रवेश किया। 

कॉमनवेल्थ गेम्स में बड़ा हादसा टला

इंग्लैंड के बर्मिंघम में कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आयोजन हो रहा है। खेलों के इस मेगा इवेंट में दुनिया के 72 देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। दर्शक भी अपने-अपने देशों की खिलाड़ियों का समर्थन करने बड़ी मात्रा में स्टेडियम में आ रहे हैं। इसी बीच कॉमनवेल्थ के 9वें दिन एक भयावह हादसा देखने को मिला। दरअसल, भारत के दीपक पुनिया और न्यूजीलैंड के मैथ्यू आक्सन हैम के बीच चल रहे फ्रीस्टाइल कुश्ती मैच के दौरान एक स्पीकर छत से गिर गया।

यह हादसा भारत मैच में 86 किलोग्राम के शुरुआती मुकाबले में जीत के बाद हुआ। इसके बाद आयोजकों ने मैच देखने आए प्रशंसकों से हॉल खाली करने को कहा। हादसे के बाद सेशन को फिर से 12 बजकर 45 मिनट पर शुरु करने का फैसला किया गया। बता दें कि इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर लोग आयोजकों पर सही व्यवस्था न करने पर निशाना साध रहे हैं साथ ही इस घटना को शर्मनाक बता रहे हैं। 

कुश्ती में भारत की जबरदस्त शुरुआत बजरंग और दीपक पुनिया क्वार्टरफाइनल में

पुरुषों के 65 किग्रा फ्रीस्टाइल में बजरंग पुनिया ने नाउरू के लोव बिंघम को 4-0 से वहीं दीपक पुनिया ने पुरुषों के 86 किग्रा फ्रीस्टाइल में न्यूजीलैंड के मैथ्यू आक्सन हैम को 10-0 (technical superiority) से मात देकर क्वार्टरफाइनल में जगह सुनिश्चित की। 

जी साथियान पहुंचे प्री-क्वार्टरफाइनल में 

 साथियान ज्ञानसेकरन ने टेबल टेनिस के पुरुष एकल के राउंड ऑफ 32 मुकाबले में नॉर्दन आयरलैंड के पॉल मैकक्रीरी को 11-9, 11-9, 12-10, 13-11 से मात देकर प्री-क्वार्टर में प्रवेश किया।

प्री-क्वार्टरफाइनल में अचंता शरथ कमल 

अचंता शरथ कमल ने टेबल टेनिस में पुरुष एकल के राउंड ऑफ 32 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के फिन लुउ को 12-10, 11-8, 11-7, 11-6 से हराकर अंतिम-16 में प्रवेश किया। 

क्वार्टरफाइनल में किदांबी श्रीकांत 

बैडमिंटन में किदांबी श्रीकांत ने पुरुष एकल के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में श्रीलंका के डुमिंडु अबेविक्रमा को 21-9, 21-12 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 

ट्रीसा जॉली और गायत्री क्वार्टर फाइनल में

भारत की ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद पुलेला ने मॉरीशस की सांग जेमिमाह और मुंगरा गणेश को सीधे गेमों में  21 - 2, 21 - 4 से हराकर बैडमिंटन के महिला युगल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

 4 x 400 मीटर रिले दौड़ के फाइनल में भारतीय टीम 

पुरुषों की 4 x 400 मीटर रिले - राउंड 1 - हीट 2 में भारतीय टीम ने 3 मिनट 6. 97 सेकंड का समय निकालकर दूसरे स्थान पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश किया। टीम में मोहम्मद अनस याहिया, नोआ निर्मल टॉम, मोहम्मद अजमल वरियाथोडी और आमोज जैकब शामिल हैं। 

क्वार्टर फाइनल में पहुंची मनिका बत्रा और श्रीजा अकुला क्वार्टर फाइनल में 

टेबल टेनिस में मनिका बत्रा ने ऑस्ट्रेलिया की मिन्ह्युंग जी को 4-0 से वहीं अकुला ने वेल्स की चार्लोट कैरी को 4-3 से हराकर महिला एकल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

भविना ने किया पदक पक्का 

भविना पटेल ने पैरा टेबल टेनिस के महिला एकल वर्ग क्लास 3-5 - सेमीफाइनल में इंग्लैंड की सू बेली को 3-0 से मात देकर भारत के लिए और पदक पक्का कर लिया है।

मनिका बत्रा और जी.साथियान की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में

 भारत के जी साथियान और मनिका बत्रा ने नाइजीरिया के ओलाजाइड ओमोटायो और अजोक ओजोमु को 11-7,11-6,11-7 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

शरथ कमल और अकुला श्रीजा भी क्वार्टरफाइनल में 

भारत के अचंता शरथ कमल और अकुला श्रीजा ने मिश्रित युगल के प्री-क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के लिओंग ची फेंग और हो यिंग की जोड़ी को  3-1 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। 

Day 7

सुधीर ने जीता ऐतहासिक पदक

पैरा पावरलिफ्टिंग में भारत के लिए सुधीर ने ऐतिहासिक गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स का नया रिकॉर्ड बनाते हुए कुल 134.5 अंक अर्जित किए थे। सुधीर ने अपने पहले प्रयास में 208 किग्रा भार उठाया और फिर 212 किग्रा के अपने दूसरे भार के साथ बढ़त बना ली।

दरअसल, 27 वर्षीय सुधीर पोलियो के प्रभाव के कारण विकलांग हैं। इससे पहले उन्होंने एशियाई पैरा खेलों के कांस्य पदक जीता था।

 लॉन्ग जंप में मेडल जीतकर मुरली श्रीशंकर ने रचा इतिहास

भारत के लॉन्ग-जंपर मुरली श्रीशंकर ने यहां कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में इतिहास रचते हुए लॉन्ग जंप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में श्रीशंकर लॉन्ग जंप इवेंट में मेडल जीतने वाले पहले पुरुष एथलिट है। इससे पहले 2002 मैनचेस्टर कॉमनवेल्थ गेम्स में अंजू बॉबी जॉर्ज ने ब्रॉन्ज  वहीं 2010 दिल्ली कॉमनवेल्थ गेम्स में प्रजुषा मलियाक्कल ने सिल्वर मेडल जीता था। 

 मुरली श्रीशंकर का बेस्ट जंप पांचवे प्रयास में आया, जहां उन्होंने 8. 08 मीटर की छलांग लगाई। बता दे, बहमास के लकुान नैरान और भारत के  मुरली श्रीशंकर ने सामान 8. 08 मीटर का बेस्ट जम्प किया लेकिन दूसरा बेस्ट नैरान का श्रीशंकर से ज्यादा होने के बाद गोल्ड बहमास के खाते में गया। 

रोहित टोकस ने बॉक्सिंग में पक्का किया सातवां मेडल 

रोहित टोकास ने 67 कि.ग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल में न्यू (Nieu) के जेवियर माता'अफ़ा-इकिनोफ़ोनियु (Xavier Mata'afa-Ikinofoniu) को 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात देकर भारत के लिए 25वां वहीं बॉक्सिंग में सातवां मेडल पक्का किया। 

लक्ष्य सेन भी जीते 

 बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन ने सेंट हेलेन के वर्नोन स्मीड को 21-4, 21-5 से हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई। 

जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल अंतिम-8 में 

स्क्वाश में जोशना चिनप्पा और दीपिका पल्लीकल की जोड़ी ने मेगन बेस्ट और अमांडा हेवुड को प्री- क्वार्टरफाइनल मुकाबले में  11-4, 11-4 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 

प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे शरथ कमल और साथियान 

 शरत कमल और जी साथियान ने गुयाना के जोएल एलेने और जोनाथन वैन लैंग को सीधे गेमों में 11-2, 11-5, 11-6 से मात देकर भी अंतिम-16 में प्रवेश किया।

अनाहत सिंह का सफर थमा 

भारत की सबसे छोटी एथलीट 14 वर्षीय अनाहत सिंह का सफर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में महिला डबल्स के प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले में हार के साथ समाप्त हो गया। अनाहत और सुनैना कुरुविला की जोड़ी को ऑस्ट्रेलिया की डोना लोब्बन और राचेल ग्रिन्हम ने सीधे गेमों  में 11-4, 11-4 से मात दी। 

 सागर अहलावत ने बॉक्सिंग में भारत के लिए किया छठां मेडल पक्का

सागर अहलावत ने यहां 92 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में सेशेल्स के केडी एग्नेस को सर्वसम्मति निर्णय (5-0) से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इसी के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के 24 मेडल पक्के हो गए है। 

प्री-क्वार्टर में पहुंची सानिल और हरमीत की जोड़ी 

सानिल शेट्टी और हरमीत देसाई की जोड़ी ने साइप्रस की एलिया लोसिफ और क्रिस्टोस साव्वा को 11-6, 11-5, 11-1 से देकर प्री-क्वार्टर में जगह पक्की की। 

मनिका बत्रा जीत के साथ अंतिम-16 में 

 मनिका बत्रा ने कनाडा की जीना फू को सीधे गेम में 11-5, 11-2, 11-7, 11-4 से हराकर प्री-क्वार्टर में जगह बनाई। 

आकर्षी कश्यप प्री-क्वार्टर में

बैडमिंटन में आकर्षी कश्यप वॉकओवर मिलने के साथ ही अगले दौर में प्रवेश कर गई है। उनकी पाकिस्तानी प्रतिद्वंद्वी महूर शहजाद अपनी चोट से नहीं उबर पाई। उन्हें कोर्ट पर वापसी के लिए डाइविंग के दौरान चोट लगी। इस दौरान आकर्षी 22-20, 8-1 से आगे चल रही थी। 

रीथ और श्रीजा पहुंची राउंड ऑफ-16

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के महिला एकल टेबल टेनिस राउंड 32 के मुकाबले में भारतीय खिलाड़ी रीथ टेनिसन ने इंग्लैंड की शार्लेट ब्रैडस्ले को 11-8, 10-12, 11-6, 12-10 से, वहीं श्रीजा अकुला ने मलेशिया की करेन लिन को 12-10, 12-10, 4-11, 11-8 से हराकर दोनों ही खिलाड़ियों ने सिंगल प्री-क्वार्टर में प्रवेश किया।

 शरथ कमल और श्रीजा अकुला की रोमांचक जीत 

मनिका बत्रा और जी साथियान के बाद अचंता शरथ कमला और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने भी राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में आयरिश जोड़ी ओवेन कैथकार्ट और सोफी अर्ली को 11-7, 11-8, 11-9 से मात देकर राउंड ऑफ 16 में जगह बनाई।  

मनिका बत्रा और जी साथियान की जोड़ी का कमाल 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के टेबल टेनिस मिश्रित डबल्स के राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में भारतीय जोड़ी मनिका बत्रा और जी साथियान ने सेशेल्स की मिक क्रिआ और लौरा सिनोन को सीधे गेम में 11-1, 11-3, 11-1 से हराकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

हॉकी में भारत ने वेल्स को 4-1 से दी मात 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अपने तीसरे मुकाबले में वेल्स को 4-1 से मात देकर सेमी-फाइनल में जगह बनाई। पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमों के डिफेन्स में दमदार प्रदर्शन करते हुए कोई भी गोल नही होने दिया, लेकिन दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने आक्रमक खेल दिखाते हुए, 18वें और 19वें मिनट में उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह के लगातार दो गोलों के बदौलत भारतीय टीम ने हाफ टाईम तक 2-0 की बढ़त हासिल की।   

तीसरे क्वार्टर में भी दोनों टीमों के डिफेन्स ने शानदार खेल दिखाया,लेकिन एक बार फिर हरमनप्रीत सिंह ने 41वें मिनट में गोल दाग कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में दूसरी हैट्रिक जमाते हुए तीसरे क्वार्टर तक भारतीय टीम को 3-0 से बढ़त दिलाई।  

चौथे क्वार्टर की शुरुआत भी भारतीय टीम ने शानदार की और गुरजन्ट ने चौथा गोल दागते हुए भारत की बढ़त को 4-0 की, लेकिन 55वें मिनट में वेल्स के लिए पहला गोल आया लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। 

अमित पंघाल के बाद जैस्मीन लैंबोरिया ने बॉक्सिंग में जगाई एक और गोल्ड की उम्मीद

हरियाणा के भिवानी जिले की बॉक्सर जैस्मीन लैंबोरिया ने यहां 67 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड की ट्रॉय गार्टन को स्प्लिट निर्णय (4-1) से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। इसी के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के 23 मेडल पक्के हो गए है। 

इससे पहले बॉक्सिंग के पुरुषों के 48-51 किग्रा (फ्लाईवेट) वर्ग के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में अमित पंघाल ने स्कॉटलैंड के लेनन मुलिगन को 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर भारत के लिए 22वां मेडल पक्का किया था।  

पीवी सिंधु ने मालदीव की फातिमथ नाबाहा को दी मात

पीवी सिंधु ने राउंड ऑफ 32 के मुकाबले में मालदीव की फातिमथ नाबाहा को 21-4, 21-11 से मात देकर महिला एकल के प्री-क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 

किंदाम्बी श्रीकांत ने भी राउंड 16 में बनाई जगह 

बैडमिंटन के पुरुष एकल में किदांबी श्रीकांत ने युगांडा के डेनियल को राउंड ऑफ 32 के मुकाबले21-9, 21-9 से मात देकर राउंड ऑफ 16 में जगह पक्की की है। 

स्क्वाश में सुनयना और अनाहत सिंह ने दर्ज की जीत 

महिला युगल के राउंड ऑफ 32 मुकाबले में भारत की सुनयना सारा कुरुविला और अनहत सिंह ने श्रीलंका की कुरुप्पु येहेनी और सिनाली चैनिथमा को 11-9, 11-4 से मात देकर प्री-क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 

लॉन बॉल में हारा भारत

पुरुष एकल वर्ग डी (राउंड 5) के लॉन बॉल मुकाबले में जर्सी के रॉस डेविस ने भारत के मृदुल बोरगोहेन को 13-21 से मात देकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में उनका सफर समाप्त किया।   

मिश्रित युगल में भारत की एक और हार 

भारत की मिश्रित युगल जोड़ी बी सुमीत रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा को इंग्लैंड के कैलम हेमिंग और जेसिका पुघ से 21-18, 21-16 से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। 

हिमा दास ने सेमीफाइनल में बनाई जगह

भारत की धावक हिमा दास ने एथलेटिक्स के 200 मीटर राउंड 1 हीट 2 में 23.42 सेकंड का समय निकालकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। 

Day 6

पैरा टेबल टेनिस में भारत की दूसरी जीत 

पुरुष एकल वर्ग 3-5 क्लास के ग्रुप 2 मुकाबले में भारत के राज अरविंदन अलगर ने इंग्लैंड के डैन बुलेन को चार गेमों में 11-5, 11-2, 9-11, 11-2 से हराया। 

पैरा टेबल टेनिस के सेमीफाइनल में पहुंची भविना पटेल 

भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भविना पटेल ने फिजी की अकानिसी लाटू पर 11-1, 11-5, 11-1 से जीत के साथ महिला एकल वर्ग 3-5 क्लास के सेमीफाइनल में प्रवेश किया है।

हैमर थ्रो के फाइनल में पहुंची मंजू बाला 

हैमर थ्रो के क्वालीफाइंग राउंड में भारत की मंजू बाला ने 59.68 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ फाइनल में जगह पक्की की है। अब नजरे शनिवार को होने वाले फाइनल इवेंट पर रहेंगी। मंजू ने फाइनल लिस्ट में 11वें स्थान पर रहकर क्वालीफाई किया। इसके अलावा इस इवेंट में भारतीय सरिता सिंह 13वें स्थान पर रहने के बाद क्वालीफाई करने में असफल रहीं।

मिश्रित युगल में भारतीय चुनौती समाप्त 

सानिल शेट्टी और रीथ टेनिसन की मिश्रित युगल जोड़ी को मलेशिया के वोंग की शेन और टी ऐ शिन के खिलाफ राउंड ऑफ 64 मुकाबले में  2-3 से हार का सामना कर न पड़ा। इसी के साथ मिश्रित युगल में भारतीय चुनौती समाप्त हुई।  

जूडो में तूलिका मान ने जीता सिल्वर मेडल

भारतीय जूडो खिलाड़ी तुलिका मान ने 78 कि.ग्रा वर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। उन्हें फाइनल में स्कॉटलैंड की सारा एडलिंग्टन ने उन्हें मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया।  

सौरव घोषाल ने जीता ऐतहासिक ब्रॉन्ज मेडल 

भारतीय स्क्वाश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने इंग्लैंड के जेम्स विलस्ट्रॉप को 11-6, 11-1, 11-4 से मात देकर स्क्वाश के पुरुष सिंगल्स में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया है। भारत के लिए कॉमनवेल्थ गेम्स में स्क्वाश में यह पहला पदक है। 

भारत को मिला पहला ट्रैक एंड फील्ड पदक 

तेजस्विन शंकर ने 2.22 मीटर की जंप लगाकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। 2.25 मीटर में पहले दो प्रयासों में चूकने के बाद, उन्होंने गोल्ड के लिए प्रयास किया, लेकिन वह भी चूक गए। बर्मिंघम में ट्रैक एंड फील्ड इवेंट में यह भारत का पहला पदक है।

वेटलिफ्टिंग में 10वां पदक  

गुरदीप सिंह ने भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में 10वां मेडल जीता। उन्होंने 109 कि.ग्रा में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। इस दौरान गुरदीप ने स्नेच राउंड में 167 कि.ग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 223 कि.ग्रा के साथ कुल 390 कि.ग्रा का भार उठाया।

ऐसा रहा प्रदर्शन –

स्नेच राउंड

पहला अटेम्प्ट  – 167 कि.ग्रा (असफल)
दूसरा अटेम्प्ट – 167 कि.ग्रा
तीसरा अटेम्प्ट – 173 कि.ग्रा (असफल)

क्लीन एंड जर्क राउंड

पहला अटेम्प्ट – 207 कि.ग्रा
दूसरा अटेम्प्ट – 215 कि.ग्रा (असफल)
तीसरा अटेम्प्ट – 223 कि.ग्रा

बॉक्सिंग में कांस्य पदक पक्का

निकहत जरीन ने महिलाओं के 48-50 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में सर्वसम्मत निर्णय से वेल्स की हेलेन जोन्स को हरा दिया। अंतिम चार में पहुंचकर, उन्होंने मेडल सुनिश्चित कर लिया है। 

बाहर हुई लवलीना बोर्गोहेन 

ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडलिस्ट लवलीना बोर्गोहेन को 66-70 किग्रा क्वार्टर फाइनल में विभाजित फैसले (2:3) से वेल्स की रोजी एक्लेस से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में उनका सफर थम गया है। 

भारत ने कनाडा को दी 8-0 से मात

भारत और कनाडा के बीच खेले जा रहे मुकाबले में भारत ने कनाडा को 8-0 से मात दी है। पहले क्वार्टर में भारत के लिए हरमनप्रीत सिंह ने 7वें वहीं अमित रोहिदास ने 10वें मिनट में गोल दागा, जबकि दूसरे क्वार्टर ललित उपाध्याय और रोहित रोहिदास ने बॉल को गोल पोस्ट तक पहुंचाया और तीसरे क्वार्टर में आकाशदीप सिंह ने 38वें मिनट में गोल किया। 

चौथे क्वार्टर में भारतीय खिलाड़ियों शानदार प्रदर्शन करते हुए एक के बाद एक तीन गोल दागे, जिसमें हरमनप्रीत सिंह ने 55वें, मनदीप सिंह ने 57वें मिनट, आकाशदीप सिंह ने 59वें मिनट में अपना योगदान दिया। 

मोहम्मद हसमुद्दीन ने भी किया पदक पक्का

भारत के बॉक्सर हसमुद्दीन मोहम्मद ने 57 किग्रा के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में नामीबिया के ट्रायगैन मॉर्निंग नडेवेलो को मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर कर देश के लिए एक और पदक पक्का कर लिया है। 

 कनाडा को मात देकर सेमीफाइनल में भारत

भारतीय महिला हॉकी टीम ने यहां कनाडा को 3-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश मेडल की तरफ कदम बढ़ा दिए है। अब टीम मेडल कन्फर्म करने से बस एक जीत दूर है। भारत के लिए सलीमा टेटे, नवनीत ने गोल दागे। भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में अब ऑस्ट्रेलिया से होगा। 

लवप्रीत सिंह ने वेटलिफ्टिंग में जीता ब्रॉन्ज मेडल

वेटलिफ्टिंग में भारत के लवप्रीत सिंह ने 109 कि.ग्रा में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। लवप्रीत ने स्नेच राउंड में 163 कि.ग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 192 कि.ग्रा के साथ कुल 355 कि.ग्रा वजन उठाकर मेडल अपने नाम किया। इंडियन नेवी ऑफिसर लवप्रीत ने इस दौरान क्लीन एंड जर्क में 192 किग्रा का राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया। 

ऐसा रहा प्रदर्शन -

स्नेच राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 157 कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट - 161 कि.ग्रा 
तीसरा अटेम्प्ट - 163 कि.ग्रा 

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 185 कि.ग्रा
दूसरा अटेम्प्ट - 189 कि.ग्रा
तीसरा अटेम्प्ट - 192 कि.ग्रा

जूडो में तूलिका मान ने किया 14वां मेडल पक्का  

तूलिका मान ने जूडो के महिला +78 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर भारत के 15वां मेडल पक्का कर दिया है। उन्होंने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की न्यूजीलैंड की सिडनी एंड्रयूज को हराया। इससे पहले उन्होंने मॉरीशस की ट्रेसी डरहोन के खिलाफ अपना महिला + 78 किग्रा क्वार्टर फाइनल मैच जीता है।

स्क्वाश के मिक्स्ड डबल्स में जीता भारत 

भारत की जोशना चिनप्पा और हरिंदर पाल संधू की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स के अपने राउंड ऑफ 32 मैच में श्रीलंका को 8-11, 11-4, 11-3 से हराया।

सुनयना सारा कुरुविला ने जीता सिंगल्स प्लेट फाइनल

भारत की स्क्वाश खिलाड़ी सुनयना सारा कुरुविला ने गुयाना की मैरी फंगफैट गाय को फाइनल में 3-0 से मात देकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 

भारत ने सिंगापुर को फाइनल में 3-1 से मात देकर जीता गोल्ड मेडल

गत चैंपियन भारतीय टेबल टेनिस टीम ने धमाकेदार प्रदर्शन जारी रखते हुए फाइनल में सिंगापुर को 3-1 से मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा लिया है। भारतीय टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अपने मेडल को डिफेंड किया है। इससे पहले भी उन्होंने 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया था। 

ऐसा रहा भारत का प्रदर्शन - 

पहला मैच : भारत की हरमीत सिंह और जी.साथियान की जोड़ी ने योंग इजाक क्वेक (Yong Izaac Quek) और यू एन कोएन पैंग (En Koen Pang.) 13-11, 11-7, 11-5 से मात दी। 

दूसरा मैच : सिंगापुर के झी यू क्लारेंस चिउ (Zhe Yu Clarence CHEW) ने शरथ कमल अचंता को 11-7, 12-14 , 11-3, 11-9 से मात दी। 

तीसरा मैच : जी साथियान ने सिंगापुर के यू एन कोएन पैंग को 12-10, 7-11, 11-7 से मात दी। 

चौथा मैच : हरमीत देसाई ने झी यू क्लारेंस चिउ को 11-8, 11-5, 11-6  से मात देकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। 

बता दे, इससे पहले भारत ने बारबाडोस, आयरलैंड, बांग्लादेश पर 3-0 वही नाइजीरिया पर 3-1 से जीत हासिल कर फाइनल तक का सफर तय किया था।

बैडमिंटन में करना पड़ा सिल्वर मेडल से संतोष 

पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को यहां फाइनल में मलेशिया के हाथों 3-1 से हार का सामना कर सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा। फाइनल मुकाबले में सिर्फ पीवी सिंधु ही अपना मुकाबला जीत पाई बाकी सभी को हार का मुंह देखना पड़ा। 

ऐसा रहा फाइनल मुकाबला - 

पहला मैच : सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी को मलेशिया के आरोन चिया और सोह वूई यिक ने 18-21, 15-21 से शिकस्त दी। 
दूसरा मैच : पीवी सिंधु ने गोह जिन वी को 22-20, 21-17 से मात दी। 
तीसरा मैच : पुरुष एकल मुकाबले में एनजी तजे योंग ने किंदाम्बी श्रीकांत को 21-19, 6-21, 21-16 से हराया। 
चौथा मैच  : महिला युगल मुकाबले में मुरलीधरन थिनाह और कूंग ले पर्ली तन की जोड़ी ने त्रेसा जॉली और गायत्री गोपीचंद को 21-18, 21-16 से मात देकर अपने देश के नाम गोल्ड मेडल किया। 

क्वार्टरफाइनल में पहुंचे बॉक्सर रोहित टोकस 

भारत के रोहित टोकस ने बॉक्सिंग के 67 कि. ग्रा वर्ग के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में घाना के अल्फ्रेड कोटे को 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 

 विकास ठाकुर ने भी वेटलिफ्टिंग में जीता सिल्वर मेडल 

विकास ठाकुर ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पांचवे दिन वेटलिफ्टिंग में कुल आठवां मेडल देश के लिए जीता। उन्होंने वेटलिफ्टिंग के 96 कि.ग्रा वर्ग के स्नेच में 155 कि.ग्रा और क्लीन जर्क में 191 कि.ग्रा का भार उठाकर कुल 246 कि.ग्रा वजन उठाया। 

ऐसा रहा प्रदर्शन - 

स्नेच राउंड 

पहला अटेम्प्ट  - 149 कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट  - 153 कि.ग्रा 
तीसरा अटेम्प्ट - 155 कि.ग्रा 

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटेम्प्ट   - 187  कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट   - 191  कि.ग्रा 
तीसरा अटेम्प्ट  - 198  कि.ग्रा (असफल)

भारत का एक और मेडल पक्का, स्क्वाश के फाइनल में पहुंची सुनयना कुरुविला

स्क्वाश खिलाड़ी सुनयना कुरुविला ने सेमीफाइनल में पाकिस्तान की फैजा जफर को 3-0 (11-2, 11-4, 11-5) से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर भारत के लिए 14वां पदक पक्का कर लिया है। इससे पहले उन्होंने क्वार्टरफाइनल में श्रीलंका की चैनिथमा सिनाली को 11-3, 11-2, 11-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। 

अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेलेंगे सौरव घोषाल 

स्क्वाश प्लेट के पुरुष एकल सेमीफाइनल मुकाबले में सौरव घोषाल को न्यूजीलैंड के पॉल कोलो ने 11-9, 11-1 से मात देकर गोल्ड मेडल की रेस से बाहर कर दिया। अब वह दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के हारे हुए खिलाड़ी से ब्रॉन्ज मेडल के लिए भिड़ेंगे। इससे पहले उन्होंने स्कॉटलैंड के ग्रेग लोब्बाना को पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में 3-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। उन्होंने 11-5, 8-11, 11-7, 11-3 से मैच को अपने नाम किया था। 

भारतीय लॉन बॉल्स टीम ने जीता ऐतहासिक गोल्ड मेडल

भारतीय लॉन बॉल्स टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पांचवे दिन इतिहास रचते हुए भारत के लिए पहले गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। इस मेडल की हीरो रही लवली चौबे, पिंकी, नयानमोनी साइकिया और रूपा रानी, जिन्होंने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत की टैली में एक और गोल्ड मेडल जोड़ा। फाइनल में भारत ने साउथ अफ्रीका को 17-10 से मात दी।

HISTORY CREATED

1st Ever in Lawn Bowls at #CommonwealthGames

Women's Fours team win it's 1st CWG medal, the prestigious in #LawnBowls by defeating South Africa, 17-10

Congratulations ladies for taking the sport to a new level

Let's #Cheer4India#India4CWG2022 pic.twitter.com/uRa9MVxfRs

— SAI Media (@Media_SAI) August 2, 2022

Day 5

इंग्लैंड ने भारत को दी मात 

भारतीय महिला टीम को शुरुआती दो मुकाबलों में जीत के बाद आज यहां बर्मिंघम में हार का सामना करना पड़ा, जहां उसे मेजबान इंग्लैंड ने 3-1 से मात दी। भारत के लिए एकमात्र गोल वंदना कटारिया ने मैच के अंतिम मिनट में दागा। 

भारत अब अपना अगला मुकाबला कनाडा के खिलाफ 3 अगस्त 2022 को खेलेगी। इसी दिन भारत की पुरुष हॉकी टीम भी कनाडा का सामना करेगी। 
बता दे, इससे पहले भारतीय महिला हॉकी टीम ने घाना को 5-0 और वेल्स को 3-1 से शिकस्त दी थी। 

मुरली श्रीशंकर ने लॉन्ग जम्प के फाइनल में बनाई जगह

भारत के लम्बी कूद के एथलीट ने अपने पहले ही प्रयास में 8.05 मीटर लम्बी छलांग लगाकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। क्वालीफाइंग के लिए 8 मीटर पार करना जरुरी था, श्रीशंकर ने पहले ही प्रयास में पार किया। इसेक अलावा मोहम्मद अनीस याहिया ने तीन प्रयासों में 7.68 मीटर की बेस्ट जम्प के साथ 8वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में प्रवेश कर किया। 

1500 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल में पहुंचे भारतीय स्विमर्स 

भारतीय स्विमर्स कुशाग्र रावत और अद्वैत पेज ने पुरुषों की 1500 मीटर फ्रीस्टाइल फाइनल के लिए क्वालीफाई किया है। 

दुती चंद चौथे स्थान पर रही 

दुती चंद महिलाओं की 100 मीटर में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहीं। वह हीट में 11:55 सेकेंड के समय के साथ चौथे स्थान पर रही। प्रत्येक हीट से शीर्ष तीन सबसे तेज धावक सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं।

शॉट पुट के फाइनल में पहुंची मनप्रीत कौर 

शॉट पुट में भारत की मनप्रीत कौर ने 16.78 मीटर के अपने बेस्ट थ्रो के साथ फाइनल में प्रवेश किया है। उन्होंने कॉलिफिकेशन टेबल को 7वें स्थान पर समाप्त किया।

Day 4

वेटलिफ्टिंग में पूनम यादव नहीं दिला सकी पदक 

भारत की पूनम यादव वेटलिफ्टिंग के 76 कि.ग्रा में मेडल जीतने से चूक गई। स्नेच राउंड में 98 कि.ग्रा भार उठाने के बाद दूसरे नंबर पर रही पूनम क्लीन एंड जर्क राउंड में एक भी सफल लिफ्ट नहीं कर सकी। 

ऐसा रहा प्रदर्शन 

स्नेच राउंड 

पहला अटेम्प्ट  - 95 कि.ग्रा (असफल)
दूसरा अटेम्प्ट - 95 कि.ग्रा
तीसरा अटेम्प्ट - 98 कि.ग्रा 

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 116 कि.ग्रा (असफल)
दूसरा अटेम्प्ट - 116 कि.ग्रा (असफल)
तीसरा अटेम्प्ट - 116 कि.ग्रा (असफल)

हरजिंदर कौर ने वेटलिफ्टिंग में जमाया ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा

भारत की हरजिंदर कौर ने वेटलिफ्टिंग के 71 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाकर भारत के लिए नौवां वहीं वेटलिफ्टिंग में सातवां पदक जीता। इवेंट के दौरान हरजिंदर पदक की दौड़ से बाहर हो चुकी थी लेकिन नाइजीरिया की जॉय ओगबोनी एजे क्लीन एंड जर्क के तीनों प्रयासों में 125 किग्रा भार उठाने में विफल रहने के बाद हरजिंदर कौर का मेडल पक्का हो गया है।

हरजिंदर ने स्नेच राउंड में 93 किग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड का 120 किग्रा मिलाकर कुल 213 किग्रा वजन लिफ्ट किया। 

स्नेच राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 90 किग्रा (असफल)
दूसरा अटेम्प्ट - 90 किग्रा 
तीसरा अटेम्प्ट - 93 किग्रा 

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटेम्प्ट- 113 किग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट - 116 किग्रा 
तीसरा अटेम्प्ट - 120 किग्रा 

इसी के साथ भारत के अब पदकों की कुल संख्या 9 हो गई है। जूडो में सुशीला देवी के सिल्वर एवं विजय यादव के ब्रॉन्ज के अलावा भारत ने वेटलिफ्टिंग में 7 मेडल जीते जिसमें तीन गोल्ड हैं। वेटलिफ्टर मीराबाई चानू, जेरेमी लालरिनुंगा और अचिंता शेउली ने गोल्ड मेडल जीता वहीं संकेत सरगर और बिंदियारानी देवी ने सिल्वर मेडल जबकि गुरुराजा पुजारी और हरजिंदर कौर ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था। इस दौरान भारत का लॉन बॉल, टेबल टेनिस और बैडमिंटन में भी एक-एक मेडल पक्का हो चुका है।

टेबल टेनिस टीम ने नाइजीरिया को 3-0 से मात देकर किया 12वां पदक पक्का 

भारत की टेबल टेनिस टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में नाइजीरिया को 3-0 से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर देश के लिए 11वां पदक पक्का कर लिया है। 

सेमीफाइनल के पहले मुकाबले में साथियान ज्ञानशेखरन और हरमीत देसाई की जोड़ी ने बोडे एबियोडुन और ओलाजाइड ओमोटायो पर 11-6, 11-7, 11-7 से जीत दर्ज कर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। इसके बाद दूसरे मैच में शरथ कमल अचंता ने कादरी अरुणा को 3-1 से वहीं अंतिम मुकाबले में साथियान ज्ञानसेकरन ने नाइजीरिया के ओलाजाइड ओमाटायो को 11-9, 11-6 से मात देकर 12वां पदक पक्का किया। 

बता दे इससे पहले भारत ने बारबाडोस, आयरलैंड और बांग्लादेश पर 3-0 से जीत हासिल कर सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था।

बॉक्सर आशीष कुमार क्वार्टरफाइनल में

भारत के आशीष कुमार ने नीयू के ट्रैविस टापाटुएटोआ को 5-0 से मात देकर पुरुषों के लाइट हैवीवेट वर्ग के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

बैडमिंटन में भारत ने पक्का किया 10वां मेडल

भारतीय बैडमिंटन टीम का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में दमदार प्रदर्शन जारी है, जहां उसने सेमीफाइनल मुकाबले में सिंगापुर पर 3-0 से जीत दर्ज कर फाइनल में प्रवेश कर देश के लिए एक और मेडल पक्का कर लिया है। फाइनल में भारतीय टीम का मुकाबला मलेशिया से होगा, जहां भारतीय शटलर्स अपना खिताब डिफेंड करने के लिए जोर-आजमाइश दिखाएंगे। 

 मुकाबले की बात करे तो सिंगापुर के खिलाफ मिश्रित युगल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने पहले मैच में सिंगापुर के यंग काई टेरी और एंडी जंग लियांग को 21-11, 21-12 से मात देकर मुकाबले में जीत के साथ शुरुआत की, इसके बाद पीवी सिंधु ने महिला एकल में जिन मीन यो (Jia Min Yeo) को 21-12, 21-11 से मात दी, जबकि तीसरे मुकाबले में लक्ष्य सेन ने लोह कीन यू (Loh Kean Yew ) को 21-18 मात देकर मैच में 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया। 

सुशीला देवी लिकमाबाम ने भारत के लिए जीता सिल्वर मेडल

भारत की जूडो खिलाड़ी सुशीला देवी लिकमाबाम ने यहां कामनवेल्थ गेम्स 2022 के चौथे दिन इतिहास रचते हुए 48 किग्रा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। उन्हें फाइनल मुकाबले साउथ अफ्रीका की माइकेला व्हाइटबोइ को मात दी। 

इससे पहले सुशीला देवी ने महिलाओं के जूडो 48 किग्रा सेमीफाइनल में मॉरीशस की प्रिसिला मोरंड को 10-0 से मात देकर अब भारत के लिए एक और पदक पक्का कर लिया था। इससे पहले उन्होंने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मलावी की हैरियट बोनफेस को भी 10-0 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था।  

विजय यादव ने जमाया ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा 

भारत के विजय यादव ने जूडो के 60 किग्रा वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर जूडो में देश के लिए दूसरा मेडल जीता। उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल मैच में साइप्रस के पेट्रोस क्रिस्टोडोलू को मात दी। 

जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचे सौरव घोषाल 

भारत के स्क्वैश खिलाड़ी सौरव घोषाल ने स्कॉटलैंड के ग्रेग लोब्बाना को पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में 3-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। उन्होंने लोब्बाना को 11-5, 8-11, 11-7, 11-3 से मात दी। वह पदक जीतने से मात्र एक जीत दूर है। 

जूडो में भारतीय खिलाड़ियों का प्रभावशाली प्रदर्शन 

सुशीला देवी के फाइनल में प्रवेश करने के अलावा भारत अभी दो और कांस्य पदकों कब्जा जमा सकता है। जसलीन सिंह सैनी रेपेचेज राउंड में कांस्य पदक के लिए लड़ेंगे। वह पुरुषों के 66 किग्रा में अपना सेमीफाइनल मुकाबला फिनले एलन से हार गए, लेकिन उससे पहले उन्होंने डबल-क्विक टाइम में मैक्सेंस कुगोला को हराकर क्वार्टर फाइनल में 48 सेकंड में इप्पोन के बाद प्रवेश किया था।

उधर, सुचिका तारियाल ने दक्षिण अफ्रीका की डोना ब्रेयटेनबैक के खिलाफ अपना रेपेचेज टाई 11s1-0 से जीत लिया है, जिसके बाद अब वह भी अब महिलाओं के 57 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक के लिए लड़ेंगी। इससे पहले उन्होंने जाम्बिया की रीता कबिंडा को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था।

इसके अलावा विजय यादव ने भी पुरुषों के 60 किग्रा रेपेचेज राउंड में स्कॉटलैंड के डायलन मुनरो को हराया। अब वह भी ब्रॉन्ज मेडल के लिए जद्दोजेहद करते हुए नजर आएंगे। इससे पहले उन्होंने क्वार्टर फाइनल में विंस्ले गंगया पर पहले दौर की शुरुआत जीत के साथ हैं की थी।

स्क्वाश में जोशना चिनप्पा का सफर थमा 

भारतीय स्क्वाश प्लेयर को महिला एकल के क्वार्टर फाइनल में कनाडा की होली नॉटन के हाथों 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। नॉटन ने उन्हें 11-9, 11-5, 15-13 से मात दी। 

 मुक्केबाज मोहम्मद हुसामुद्दीन क्वार्टरफाइनल में 

बॉक्सिंग के 54-57 किग्रा वर्ग के राउंड ऑफ 16 मैच में भारतीय मुक्केबाज मोहम्मद हुसामुद्दीन ने बांग्लादेश के मोहम्मद सलिन हुसैन को 5-0 के सर्वसम्मति फैसले से मात देते हुए क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। 

भारत ने लॉन बॉल के फाइनल में प्रवेश कर किया सातवां पदक पक्का

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लॉन बॉल बाउल इवेंट में भारत की ओर से लवली चौबे (लीड), पिंकी (दूसरे), नयनमोनी सैकिया (तीसरे) और रूपा रानी टिर्की (स्किप) की टीम ने सेमीफाइनल मुकाबलें में न्यूजीलैंड की टीम को पहले हॉफ में 6-0 से पिछड़ने के बाद दूसरे हॉफ में शानदार वापसी करते हुए 16-13 से न्यूजीलैंड को मात देकर भारतीय टीम ने फाइनल मुकाबलें में अपनी जगह पक्की की। 

लवली चौबे और टीम के सामने फाइनल मुकाबलें में दक्षिण आफ्रिकी टीम की चुनौती होने वाली है, भारतीय टीम इस मुकाबलें में जीत हासिल कर गोल्ड मेडल अपने नाम करना चाहेगी। 

गौरतलब है कि, लवली चौबे की टीमे ने फाइनल मुकाबलें में जगह बनाते हुए इतिहास रचा है। भारतीय टीम की इस चौकड़ी ने अविश्वसनीय और ऐतेहासिक प्रदर्शन करते हुए कॉमनवेल्थ गेम्स स्तर के इतिहास में किसी भी लॉन बाउल इवेंट में पहली बार किसी मेडल की पुष्टि है। 

स्विमिंग में भारत को झटका 

भारत के साजन प्रकाश पुरुषों की 100 मीटर बटरफ्लाई हीट में 54.36 का समय निकालकर सातवें स्थान पर रहे। वह कुल 19वें नंबर पर रहने के कारण फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए क्योंकि टॉप-16 में रहने वाले स्विमर ही फाइनल के लिए क्वालीफाई करते है। 

अजय कुमार नहीं जीत पाए मेडल 

वेटलिफ्टिंग के 81 कि.ग्रा के फाइनल में आखिरी लिफ्ट तक अजय कुमार गोल्ड की रेस में बने हुए थे, लेकिन आखिरी अटेम्प्ट में 180 कि.ग्रा उठाने में असफल होने के बाद वह मेडल की रेस से ही बाहर हो गए। अजय मात्र एक किलोग्राम से पदक चूक गए। 

ऐसा रहा प्रदर्शन 

स्नैच राउंड 

पहला अटेम्प्ट  - 137 कि.ग्रा
दूसरा अटेम्प्ट - 140 कि.ग्रा
तीसरा अटेम्प्ट - 143 कि.ग्रा

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 172 कि.ग्रा
दूसरा अटेम्प्ट - 176 कि.ग्रा
तीसराअटेम्प्ट- 180 कि.ग्रा (असफल)

Day 3

वेटलिफ्टिंग में अचिंता शुलि ने जीता गोल्ड मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन भी भारत के वेटलिफ्टर्स का दबदबा कायम है। पांच मेडल इवेंट में अपने नाम कर चुका भारत के लिए अब अचिंता शुलि ने 173 कि.ग्रा केटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है। उन्होंने स्नेच राउंड में 143 कि.ग्रा वहीं क्लीन एंड जर्क राउंड में 170 कि.ग्रा के साथ कुल 313 कि.ग्रा भार उठाकर गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। इस इवेंट का गोल्ड, सिल्वर और ब्रॉन्ज मेडल क्रमशः इंग्लैंड के क्रिस मरे, ऑस्ट्रेलिया के काइल ब्रूस और कनाडा के निकोलस वाचोन को गया। 

ऐसा रहा प्रदर्शन 

स्नेच राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 137 कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट - 140 कि.ग्रा 
तीसरा अटेम्प्ट - 143 कि.ग्रा 

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 166 कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट -  170 कि.ग्रा (असफल)
तीसरा अटेम्प्ट -  170 कि.ग्रा 

जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंची बैडमिंटन टीम

बर्मिंघम में भारतीय बैडमिंटन टीम का धमाकेदार प्रदर्शन जारी है। टीम ने आज साउथ अफ्रीका को 3-0 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। अब टीम मेडल पक्का करने से बस एक जीत दूर है। 

ऐसा रहा प्रदर्शन -

पहला मैच - सुमीत रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने ने जारेड इलियट और डीड्रे जॉर्डन को 21-9, 21-11 से हराया। 
दूसरा मैच - लक्ष्य सेन ने काकोरा को 21-5, 21-6 से मात दी।
तीसरा मैच - आकर्षी कश्यप ने महिला एकल में जोहानिता शोल्ट्ज को 21-11, 21-16 से मात देते हुए सेमीफाइनल में प्रवेश किया। 

भारत ने हॉकी में घाना को 11-0 से दी मात, हरमनप्रीत सिंह ने जमाई हैट्रिक

महिलाओं के बाद पुरुष टीम ने भी हॉकी में अपने अभियान की जबरदस्त शुरुआत करते हुए घाना को 11-0 से मात दी। भारत के लिए 9 खिलाड़ियों ने गोल किए। हरमनप्रीत सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले ही मैच में हैट्रिक जमाई, जिन्होंने टीम के लिए दूसरा, छठां और ग्याहरवां गोल दागा। 

इन खिलाड़ियों ने दागे गोल - 

अभिषेक नैन - पहला मिनट 
हरमनप्रीत सिंह - 10वां, 35वां और 54वां मिनट 
शमशेर सिंह - 14वां मिनट 
आकाशदीप - 20वां मिनट 
जुगराज सिंह - 22वां मिनट और 45वां मिनट  
नीलकांता शर्मा - 37वां मिनट 
वरुण कुमार - 39वां मिनट 
मनदीप सिंह - 48वां मिनट 

सौरव घोषाल जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में 

भारतीय स्क्वाश प्लेयर सौरव घोषाल ने राउंड ऑफ 16 के मुकाबले में कनाडा के डेविड बेलर्जियन (David Baillargeon) को 11-6,11-2,11-6 मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। अब उनका मुकाबला क्वार्टरफाइनल में स्कॉटलैंड के ग्रेग लोबाना से होगा।

भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से दी मात

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए मुकाबले में भारत ने अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 8 विकेट से मात देकर कॉमनवेल्थ गेम्स में अपनी पहली जीत हासिल की। भारत के लिए स्मृति मंधाना ने 42 गेंदों पर 7 चौंके और 3 छक्कों की मदद से 63 रन की पारी खेली वहीं गेंदबाजी में स्नेह राणा और राधा यादव ने दो-दो वहीं मेघना सिंह, रेनुका सिंह और शेफाली वर्मा ने एक-एक विकेट चटकाया। पाकिस्तान की ओर से मुनीबा अली ने 30 गेंदो पर 32 रन और आलिया रियाज ने 22 गेंदो पर 18 रनों की पारी खेली। पाकिस्तान ने सभी विकेट के नुकसान पर अपने निर्धारित 18 ओवरों में 99 रन बनाए, जिसे भारतीय टीम ने 11.4 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

मेडल नहीं जीत पाई पोपी हजारिका

महिलाओं के 59 कि.ग्रा वर्ग में भारत की पोपी हजारिका मेडल जीतने में नाकाम रही। उन्होंने स्नेच में 76 कि.ग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 107 कि.ग्रा वजन के साथ कुल 183 कि.ग्रा वजन उठाया। 

वेटलिफ्टिंग में भारत अभी तक पांच गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुका है।

जोशाना चिनप्पा ने क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह 

स्क्वाश के राउंड ऑफ 16 मुकाबले में भारत की जोशाना चिनप्पा ने कैटिलिन वत्स को 2-1 से मात देकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। अब उनका क्वार्टरफाइनल में सामना कनाडा की होली नॉटन से होगा।

बांग्लादेश को मात देकर भारत टेबल टेनिस के सेमीफाइनल में 

टेबल टेनिस में भारतीय पुरुष टीम ने अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रखते हुए बांग्लादेश को 3-0 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। 

ऐसा रहा प्रदर्शन 

पहला मैच : साथियान और हरमीत ने रामहिमलियान बावम और मोहतसिन अहमद रिदोय को 11-8, 11-6, 11-2 से हराया।

दूसरा मैच : शरत कमल ने मोहम्मद रिफत सब्बीर को 11-4, 11-7, 11-2 से मात दी। 

तीसरा मैच : जी साथियान ने रिडोय को 11-2, 11-3, 11-5 से शिकस्त दी। 

निकहत जरीन की धमाकेदार शुरुआत 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत की पदक की उम्मीद और विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने यहां बर्मिंघम के तीसरे दिन बॉक्सिंग में अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की ही, जहां उन्होंने राउंड ऑफ 16 के 48 किग्रा वर्ग मुकाबले में मोजाम्बिक की हेलेना बेगाओ को शिकस्त दी। 

इस जीत के साथ उन्होंने क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। 

जेरेमी लालरिननुंगा ने जीता गोल्ड मेडल

वेटलिफ्टिंग में भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शानदार प्रदर्शन जारी है, शुक्रवार को चार पदकों पर कब्जा जमाने के बाद भारत के लिए आज 19 साल के जेरेमी लालरिननुंगा ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। लालरिननुंगा ने 40 कि.ग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 160 कि.ग्रा वजन के साथ कुल 300 कि.ग्रा भार उठाया। उन्होंने पहले राउंड के बाद ही 10 कि.ग्रा की बड़ी बढ़त बना ली थी। 

Another gold in CommonWealth Game-2022 for india#CommonwealthGames #CommonwealthGames22 #Birmingham2022 #CWG2022India pic.twitter.com/8h7WWicOMT

— Anupam Tiwari (@Anu_Journalist1) July 31, 2022

ऐसा रहा उनका प्रदर्शन -

स्नेच राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 136 कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट - 140 कि.ग्रा 

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 154 कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट - 160 कि.ग्रा 

स्विमिंग 

पुरुषों की 50 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा की हीट 6 में श्रीहरि नटराज ने 25.52 सेकेंड का समय निकालकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया। वह कुल 45 तैराकों में से आठवें स्थान पर रहे। वहीं दूसरी तरफ पुरुषों की 200 मीटर बटरफ्लाई की हीट में 1:58.99  समय के साथ साजन प्रकाश चौथे स्थान पर रहे और फाइनल में जगह बनाने से दो स्थान से चूक गए। वह 10वें स्थान पर रहे।

Day 2

वेटलिफ्टर्स के नाम रहा दूसरा दिन 

बर्मिंघम में दूसरे दिन यहां भारतीय वेटलिफ्टर्स ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए एक के बाद एक चार पदकों पर कब्जा जमाया। मीराबाई चानू के गोल्ड के बाद भारत की बिंद्यारानी देवी ने 55 किग्रा केटेगरी में सिल्वर मैडल अपने नाम किया। इससे पहले संकेत महादेव सारगर ने रजत पदक और गुरुराज पुजारी ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया था। 

ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में 13 स्वर्ण के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है, जबकि न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, कनाडा और स्कॉटलैंड क्रमशः दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

भारत एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य के साथ आठवें स्थान पर है

मीराबाई चानू ने देश को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

मीराबाई चानू ने वो कर दिखाया है, जिसकी उनसे उम्मीद की जा रही थी उन्होंने खेलों के दूसरे दिन ही गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया। उन्होंने स्नेच राउंड में कुल 88 किग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 113 किग्रा  वजन के साथ कुल 201 किग्रा वजन उठाया। 

Meera bai backs another gold in Commonwealth Game-2022#CommonwealthGames #CommonwealthGames22 #MirabaiChanu #Birmingham pic.twitter.com/GUbFmeTTSs

— Anupam Tiwari (@Anu_Journalist1) July 30, 2022

Indian national anthem play for the first time in CWG 2022 because of weight lifting champion meera bai chanu#CommonwealthGames #MiraBanuChanu #weightlifting @mirabai_chanu #Birmingham #India4CWG2022 pic.twitter.com/R0YCa3v4xW

— Anupam Tiwari (@Anu_Journalist1) July 30, 2022

ऐसा रहा प्रदर्शन -

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटैंम्टड-  109  किग्रा 
दूसरा अटैंम्टड- 113  किग्रा
तीसरा अटैंम्टड- 115 किग्रा (असफल)

स्नैच राउंड

पहला अटैंम्टड-  84 किग्रा 
दूसरा अटैंम्टड- 88 किग्रा
तीसरा अटैंम्टड-90 किग्रा (असफल)

आपको बता दे, मीराबाई चानू का कॉमनवेल्थ खेलों में लगातार दूसरा गोल्ड मेडल है।  

मीराबाई चानू की उपलब्धियां 

टोक्यो ओलंपिक 2020 - सिल्वर मेडल 
कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 - गोल्ड मेडल 

बिंद्यारानी देवी ने जीता सिल्वर मेडल 

बिंद्यारानी देवी ने 55 किग्रा केटेगरी में स्नेच राउंड में 86 कि.ग्रा और क्लीन एंड जर्क राउंड में 116 कि.ग्रा वजन के साथ कुल 202 कि.ग्रा उठाया। इस इवेंट का गोल्ड मेडल नाइजीरिया के आदिजात एडेनिके ओलारिनोय जबकि कांस्य पदक मेजबान इंग्लैंड की फेर्रोर मोर्रो को गया। 

बिंद्यारानी देवी का ऐसा रहा प्रदर्शन -

स्नेच राउंड 

पहला अटेम्प्ट - 81 कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट - 84 कि.ग्रा 
तीसरा अटेम्प्ट - 86 कि.ग्रा 

क्लीन एंड जर्क राउंड 

पहला अटेम्प्ट -  110 कि.ग्रा 
दूसरा अटेम्प्ट - 114 कि.ग्रा (असफल)
तीसरा अटेम्प्ट -  116 कि.ग्रा 

गुरुराज पुजारी ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

commanwelth-game-02-Recovered-Recovered

गुरुराजा पुजारी कांस्य पदक की स्थिति में है। उन्होंने क्लीन एंड जर्क राउंड में अपने तीसरे प्रयास में 151 किग्रा भार उठाया। कुल मिलाकर उन्होंने इवेंट के दौरान 269 कि.ग्रा वजन उठाया। गुरुराज ने लगातार दूसरा CWG पदक जीता, 2018 गोल्ड कोस्ट में भारत का पहला पदक जीतने वाले गुरुराजा ने 2022 बर्मिंघम में देश को दूसरा पदक दिलाया। 

Another medal for India in weightlifting, Gururaja Poojary wins Bronze medal...#CommonwealthGames #CommonwealthGames22 #Birmingham #Gururaja #India4CWG2022 pic.twitter.com/RfuhBHidiU

— Anupam Tiwari (@Anu_Journalist1) July 30, 2022

Overjoyed by the accomplishment of P. Gururaja! Congratulations to him for winning the Bronze at the Commonwealth Games. He demonstrated great resilience and determination. I wish him many more milestones in his sporting journey. pic.twitter.com/i04Fv2owtW

— Narendra Modi (@narendramodi) July 30, 2022

ऐसा रहा उनका प्रदर्शन - 

स्नैच में 118 का स्कोर किया 
क्लीन एंड जर्क में 158 का स्कोर बनाया

गुरुराज पुजारी की उपलब्धियां - 

 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स, गोल्डकोस्ट - सिल्वर मेडल
कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप - सिल्वर मेडल

चोटिल शेर संकेत महादेव सरगर ने जमाया सिल्वर मेडल पर कब्जा

silver

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के दूसरे ही दिन भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में संकेत सरगर ने सिल्वर मेडल जीत लिया लिया है। उन्होंने 248 कि.ग्रा वजन उठाया। इवेंट में वह सबसे आगे चल रहे थे लेकिन तीसरे प्रयास के बाद वह चोटिल हो गए।  

मलेशिया के बिन कसदन ने अंत में शानदार प्रयास के साथ स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने क्लीन एंड जर्क में 142 किग्रा भार उठाया। 

ऐसा रहा उनका प्रदर्शन -

पहला प्रयास - 107 किग्रा 
दूसरा प्रयास - 111 किग्रा 
तीसरा प्रयास - 112 किग्रा
चौथा प्रयास - 135 किग्रा

Exceptional effort by Sanket Sargar! His bagging the prestigious Silver is a great start for India at the Commonwealth Games. Congratulations to him and best wishes for all future endeavours. pic.twitter.com/Pvjjaj0IGm

— Narendra Modi (@narendramodi) July 30, 2022

#SanketSargar opens India’s Medal account with a Silver (248 kg) in Men’s 55 kg weightlifting at #B2022 #CWG2022. Missed the by a whisker, but India is really proud of you.

Congratulations Sanket!#Cheer4India pic.twitter.com/NjSuUJHQe2

— Anurag Thakur (@ianuragthakur) July 30, 2022

बैडमिंटन में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से दी मात 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 5-0 से शिकस्त देने के बाद भारत ने आज यह ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया। किंदाम्बी श्रीकांत और पीवी सिंधु ने अपने सिंगल्स मुकाबले आसानी से जीते वहीं इवेंट में त्रेसा जॉली और गायत्री गोपीचंद पुलेला की जोड़ी को एकमात्र हार का सामना करना पड़ा। 

ऐसा रहा भारतीय टीम का प्रदर्शन 

पहला मैच - किंदाम्बी श्रीकांत ने यिंग सिआंग (Ying Xiang) को 21-14, 21-13 से हराया। 
पहला मैच - पीवी सिंधु ने वेंडी चिन (Wendy Chen) को  21-10, 21-12  से मात दी। 
पहला मैच - सुमीत रेड्डी और चिराग चंद्रशेखर शेट्टी की जोड़ी ने ट्रान होआंग फाम (Tran Hoang Pham) और जैक यू ( Jack Yu) को 21-16, 21-19 से मात दी। 
पहला मैच - त्रेसा जॉली और गायत्री गोपीचंद पुलेला की जोड़ी को वेंडी चेन और ग्रोयना सोमरविले की जोड़ी से 13-21, 19-21 से हार का सामना करना पड़ा। 
पहला मैच - सुमीत रेड्डी और चिराग चंद्रशेखर शेट्टी ने ट्रान होआंग फाम और जैक यू को 21-16, 21-19 से मात दी। 

भारतीय हॉकी टीम ने वेल्स को दी 3-1 से मात

अपने पहले लीग मुकाबले में घाना पर 5-0 से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय महिला ने बर्मिंघम में अपना जीत का सिलसिला जारी रखे हुए शनिवार को वेल्स पर 3-1 से जीत हासिल की। मैच में भारत के लिए वंदना कटारिया (27वां एवं 48वां मिनट) और गुरजीत कौर (30वां मिनट) गोल दागे। 

बता दे, भारत का अगला मुकाबला अब 2 अगस्त को मेजबान इंग्लैंड से होगा, जबकि पुरुष टीम 31 जुलाई को घाना के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। 

भारत की सबसे छोटी एथलीट हुई बाहर 

14 वर्षीय भारत की स्क्वाश खिलाड़ी अनाहत सिंह वेल्स की एमिली व्हिटलॉक के खिलाफ अपना राउंड ऑफ 16 मैच 3-1 से हारकर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से बाहर हो गई। हार के बावजूद अनाहत ने अपने से अनुभवी को कड़ी टक्कर दी और तीसरा गेम अपने नाम किया। लेकिन वह 11-7 11-7 4-11 11-6 से मैच हार गई। इससे पहले राउंड ऑफ 64 मैच जीतकर भारत की सबसे कम उम्र की एथलीट ने अपने अभियान की शानदार शुरुआत की थी।

गत टेबल टेनिस चैंपियन क्वार्टरफाइनल मुकाबले में मलेशिया से हारकर हुई बाहर 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पदक की दावेदार मानी जा रही भारतीय टेबल टेनिस टीम मलेशिया के हाथों 3-2 से हारकर बाहर हो गई। 

स्क्वाश में सौरव घोषाल ने 3-0 से हासिल की जीत 

पुरुष एकल के राउंड ऑफ 32 मुकाबले में भारत के सौरव घोषाल ने श्रीलंका के शमील वकील को 3-0 से हराया। उन्होंने 11-4, 11-4,11-6 से जीत हासिल की। वहीं जोशना चिनप्पा ने महिला एकल के राउंड ऑफ 32 में बारबाडोस मेगन बेस्ट को 3-0 से हराया।

भारतीय पुरुष टीम ने उत्तरी आयरलैंड को 3-0 से हराया

पुरुषों की टेबल टेनिस टीम ने उत्तरी आयरलैंड पर 3-0 से जीत दर्ज की। हरमीत देसाई ने राउंड के फाइनल मैच में ओवेन कैथकार्ट को 3-2 से हराया। इससे पहले  शरत कमल अचंता और देसाई की जोड़ी ने जे स्केल्टन और कैथकार्ट पर 3-1 से जीत हासिल की वहीं दूसरे मैच में सानिल शेट्टी ने पॉल मैकक्रीरी को 3-0 से हराया।

बॉक्सिंग में हुस्नमुद्दीन मोहम्मद ने अमजोले डाययी को 5-0 से दी मात 

भारतीय मुक्केबाज मोहम्मद हुसामुद्दीन ने पुरुषों के फेदरवेट (54-57 किग्रा) वर्ग में दक्षिण अफ्रीका के अमजोले डाययी को 5-0 से सर्वसम्मति से हराकर राउंड ऑफ 16 में प्रवेश कर लिया है। गोल्ड कोस्ट में कांस्य पदक जीतने वाले से इस बार भी पदक की आस है। 

हुसामुद्दीन ने तीनों राउंड काफी आसानी से जीत लिए। गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों के पिछले संस्करण में कांस्य पदक जीतने वाले भारतीय ने शनिवार को बर्मिंघम में सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की।

Day 1 

बैडमिंटन में भारत ने श्रीलंका को 5-0 से हराया 

टेबल टेनिस के साथ-साथ भारत का बैडमिंटन में भी शानदार प्रदर्शन जारी है। शुक्रवार को पाकिस्तान के बाद आज भारत ने श्रीलंका को भी 5-0 से शिकस्त दी है। 

ऐसा रहा भारत का प्रदर्शन - 

पहला मैच - सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी ने सचिन डायस और थिलिनी हेंडाहेवा की जोड़ी को  21-14, 21-9 से मात दी। 
दूसरा मैच - लक्ष्य सेन ने निलुका करुणारत्ने को 21-18, 21-5 से हराया।
तीसरा मैच - आकर्षी कश्यप ने सुहासिनी विदनागे को 21-3, 21-9 से शिकस्त दी।
चौथा मैच - सुमीत रेड्डी और चिराग शेट्टी ने सचिन डायस और डुमिंडु अबेविक्रमा की जोड़ी को 21-10, 21-13 से मात दी। 
पांचवा मैच - ट्रीसा जॉली और गायत्री पुलेला गोपीचंद ने थिलिनी हंडाहेवा और विदारा सुहास्नी की जोड़ी के खिलाफ 21-18, 21-6 से जीत दर्ज की। 

टेबल टेनिस में भारत ने गुयाना को दी 3-0 से मात 

भारत का टेबल टेनिस में शानदार प्रदर्शन जारी है, शुक्रवार को साउथ अफ्रीका और फिजी को 3-0 मात देने के बाद आज उन्होंने गुयाना को 3-0 से शिकस्त दी। 

ऐसा रहा प्रदर्शन - 

पहला मैच - श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन ने नताली कमिंग्स और चेल्सी एडघिल को 11-5, 11-7, 11-7 मात दी, 
दूसरा मैच - मनिका बत्रा ने टेबल टेनिस महिला टीम स्पर्धा में थुरिया थॉमस को 11-1, 11-3, 11-3 से शिकस्त दी और अंत में 
दूसरा मैच - टेनिसन ने चेल्सी एडगिल के खिलाफ 11-7, 14-12, 13-11 से जीत दर्ज की।

मीराबाई चानू लाएंगी गोल्ड मेडल!, लवलीना लवलीना बोर्गोहेन भी करेंगी अपने अभियान की शुरुआत

कॉमनवेल्थ गेम्स का दूसरा दिन आज भारत के लिए एक्शन से भरपूर होने वाला है क्योंकि आज भारत कई खेलों के गोल्ड मेडल इवेंट में हिस्सा लेंगे। टोक्यो सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू वेटलिफ्टिंग में गोल्ड के दावेदारी पेश करेंगी तो वहीं भारतीय महिला हॉकी टीम पूल ए में वेल्स से भिड़ेगी, जबकि लवलीना बोर्गोहिन भी 66 किग्रा भार वर्ग में अपने अभियान की शुरुआत करेगी। मिश्रित टीम बैडमिंटन में भारतीय दल ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

कुशाग्र रावत रहे आठवे स्थान पर 

भारत के लिए कुशाग्र रावत पुरुषों की 200 मीटर फ्रीस्टाइल में 1:54.56 सेकेंड के समय के साथ आठवें स्थान पर रहे।

बैडमिंटन, महिला हॉकी, बॉक्सिंग और टेबल टेनिस में भारत ने दर्ज की जीत, क्रिकेट में लगी निराशा हाथ

अपने पहले क्वालीफायर मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से मात देने के बाद भारतीय टेबल टेनिस टीम ने यही सिलसिला बरकरार रखते हुए ग्रुप -2 मुकाबले में भी फिजी को 3-0 से मात दी। पहले मुकाबले में पराग चितले और श्रीजा की युगल जोड़ी ने तौइया टिटाना और ग्रेस रोजी यी को 11-8, 11-3, 11-5 से वहीं दूसरे और तीसरे सिंगल्स मुकाबले में मनिका बत्रा ने कैरोलिन ली को 11-2, 11-4, 11-2 से जबकि  श्रीजा अकुला ने ग्रेस रोजी यी को 11-7, 11-1, 11-2 से शिकस्त दी। 

चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 5-0 से मात देकर, भारतीय बैडमिंटन टीम ने जीत के साथ की शुरुआत

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले दिन भारत ने बैटमिंटन में शानदार खेल दिखाते हुए, चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 5-0 मात देकर टूर्नामेंट का धमाकेदार आगाज किया। पीवी सिंधु की अगुवाई वाली टीम ने ग्रुप स्टेज के पहले मुकाबले में सुमीत एवं माचिमांडा पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी ने पाकिस्तान के सईद भट्टी एवं गजाला सिद्दीकी की जोड़ी को 21-9, 21-12 से मात दी। वहीं दूसरे मुकाबलें में भारत के किदाम्बी श्रीकांत ने मुराद अली को आसानी से हराकर 21-7, 21-12 से जीत दर्ज की।

इसके अगले मुकाबले में कोर्ट पर आई कॉमनवेल्थ गेम्स एवं ओलंपिक डबल मेडलिस्ट पीवी सिंधु, जिन्होंने पाकिस्तान की महूर शहजाद को एक भी मौका नही देते हुए 21-7, 21-6 से मैच अपने नाम किया। 

इसके बाद चिराग शेट्टी और सात्विक सैराज रंकीरेड्डी ने पाकिस्तान के मुराद अली और इरफान सईद भट्टी के खिलाफ 21-12, 21-9 से जीत दर्ज करने के  बाद के अंतिम मुकाबले में ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद पुलेला ने महिला मिश्रित में महूर शहजाद और गजाला सिद्दीकी की जोड़ी को 21-4, 21-5 से शिकस्त देकर पाक का सफाया किया। 

महिला हॉकी टीम ने की जीत से शुरुआत, घाना को दी 5-0 से मात

इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय महिला हॉकी टीम ने घाना को 5-0 से शिकस्त देकर टूर्नामेंट का शानदार आगाज किया है। गुरजीत कौर ने मैच के दूसरे मिनट में ही गोल दागते हुए भारतीय टीम को शानदर शुरुआत दिलाई वहीं हॉफ टाइम से ठीक पहले नेहा ने मैच मे भारत का दूसरा गोल करते हुए भारत को 2-0 की बढ़त दिलाई। 

हॉफ टाइम के बाद भारतीय टीम ने एक के बाद एक लगातार दो गोल दाग घाना को मैच से बाहर कर दिया। मैच के खत्म होने तक भारतीय टीम ने घाना के कोई भी गोल करने नही दिया और अपने पहले ही मैच में टीम ने 5-0 के बड़े अंतर से घाना को नेस्तानाबुत किया। 

भारत के लिए दूसरे और 39वें मिनट में गुरजीत कौर ने 2, वही 30वें मिनट में नेहा गोयल, 36वें मिनट संगीता कुमारी और मैच के 54वें मिनट में सलिमा तेते ने गोल दागते हुए टीम को धमाकेदार जीत दिलाई। 

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अपने पहले ही में शानदार जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम का अगला मुकाबला कल (30 जुलाई) को वेल्स के खिलाफ खेलेगी। 

गार्डनर और हैरिस के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दी 3 विकेट से मात

कामनवेल्थ गेम्स 2022 में बर्मिंघम के एजबेस्टन स्टेडियम में आस्ट्रेलियाई टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के मुंह से जीत छीन ली। 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलियाई टीम ने केवल 19 ओवरों मे लक्ष्य हासिल कर लिया। आस्ट्रेलियाई टीम के जीत में सबसे बड़ा योगदान मिडिल आर्डर बल्लेबाज एश्ले गार्डनर का रहा, उन्होंने केवल 35 गेंदो पर 52 रनों की मैच जीताऊ अर्धशतकीय पारी खेली। 

केवल 49 रनों पर 5 विकेट खोने के बाद एश्ले गार्डनर और ग्रेस हैरिस आस्ट्रेलियाई पारी को संभाला और अगले 6 ओवरों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम के टोटल को 100 रनों तक पहुंचाया। मेघना सिंह ने हैरिस कोआउट कर भारत को 6 वी सफलता दिलाई, हैरिस ने केवल 20 गेंदों पर 37 रनों की शानदार पारी खेली। हैरिस के विकेट को बाद एश्ले गार्डनर ने ऐलेना किंग के साथ मिलकर आस्ट्रेलियाई टीम को 3 विकेटों से जीत दिलाई। ऐलेना किंग 16 गेंदो पर 18 रनों की नाबाद पारियां खेली। 

इससे पहले 155 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही, टीम ने अपना पहला विकेट इंनिंग की दूसरी गेंद पर ही गवां दिया। सलामी बल्लेबाज एलिसा हेली को रेनुका सिंह ने बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। रेनुका ने अपने अगले ओवर में आस्ट्रेलियाई कप्तान लेनिंग और सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी को भी पवेलियन भेजकर आस्ट्रेलियाई टीम की कमर तोड़ दी। पावरप्ले खत्म होने तक आस्ट्रेलिया ने केवल 41 रनों पर अपने 4 विकेट गवां दिए। भारत के लिए रेनुका सिंह ने अपने 4 ओवर के स्पेल में केवल 18 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। 

भारत का ओर से रेनुका सिंह ने 4, दीप्ति शर्मा ने 2 और मेघा सिंह ने 1 विकेट हासिल किए। 

इससे पहले भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करने के निर्णय को सही साबित करते हुए भारतीय महिला टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवरों मे 8 विकेट गवांकर 154 रनों का टोटल हासिल कर आस्ट्रेलियाई टीम के सामने 155 रनों का लक्ष्य रखा। 

ऐसी रही पहली पारी  

पहले बल्लेबाजी करने भारतीय टीम ने केवल 25 रन के स्कोर पर ही पहला विकेट गंवा दिया, जहां ओपनिंग बल्लेबाज स्मृति मंधना को डार्सी ब्राउन ने विकेटकीपर एलिसा हीली के हाथों कैच कराया। स्मृति मंधना ने 17 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 24 रन की पारी खेली। 

पहले विकेट के बाद क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरी यास्तिका भाटिया ने ओपनिंग बल्लेबाज शेफाली वर्मा के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 43 रन की साझेदारी कर टीम को संभाला, लेकिन 68 रनों के स्कोर पर यास्तिका भाटिया 8 रन बनाकर रन-आउट हो गई। 

68 रनों पर दो विकेट गवां चुकी भारतीय टीम की पारी को कप्तान हरमनप्रीत कौर और शेफाली ने संभाला और तीसरे विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी कर स्कोर को 100 के पास पहुंचाया। शेफाली ने 33 गेंदों पर 48, जबकि कप्तान  हरमनप्रीत ने 34 गेंदों पर 52 रन की कप्तानी पारी खेल टीम के स्कोर को 150 रनों के पार पहुंचाया। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए जेस जोनासेन ने 4 वहीं मेगन शुट्ट ने 2 और डार्सी ब्राउन ने 1 विकेट चटकाया। 

आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक (Artistic Gymnastics) में योगेश्वर सिंह तीसरे स्थान पर रहे 

फ्लोर एक्सरसाइज में 11.300 और हॉरिजॉन्टल बार्स पर 12.700 के स्कोर के साथ योगेश्वर ने कुल 73.600 का कुल स्कोर हासिल कर तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया। वह जर्सी के डेनियल ली और वेल्स के जैकब एडवर्ड्स से पीछे रहे , जिन्होंने सभी छह रूटीन पूरे किए हैं। योगेश्वर के प्रयासों के बाद भारत 108.900 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

महिलाओं के बाद पुरुषों का भी शानदार प्रदर्शन 

भारत ने यहां पुरुषों के टेबल टेनिस में बारबाडोस को 3-0 से मात दी। हरमीत देसाई और साथियान ज्ञानसेकरन ने बारबाडोस के केविन फार्ले और टायरेस नाइट को 3-0 से हराया। शरथ कमल ने रेमन मैक्सवेल को तीन गेम्स में 11-3, 11-3, 11-3 से वहीं साथियान ज्ञानसेकरन ने टायरेस नाइट को 11-4, 11-4, 11-5 से मात देकर जीत के साथ आगाज किया। 

आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक (Artistic Gymnastics) में सैफ तंबोली की धमाकेदार शुरुआत

भारत के सैफ तंबोली ने पुरुष-उपखंड 2 में पैरेलल बार्स में 14.050 स्कोर किया। उनका स्कोर अब तक 14 प्रतियोगियों में वेल्स के ब्रिन बेवन (14.450) के बाद दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इस बीच, योगेश्वर सिंह 13.450 के अपने स्कोर के साथ चौथे स्थान पर हैं। टीम परिणाम के अनुसार भारत अभी भी 77.50 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर है।

शिवा थापा ने जीत के साथ राउंड ऑफ 16 में किया प्रवेश 

थापा ने सुलेमान बलूच के खिलाफ सर्वसम्मति से 5-0 से जीत हासिल कर पुरुषों के 63.5 किग्रा वर्ग में राउंड ऑफ 16 में प्रवेश किया। 

मनिका बत्रा ने जीत के साथ की शुरुआत, भारत ने साउथ अफ्रीका को दी 3-0 से मात

टेबल टेनिस में भारत के लिए पदक की पक्के दावेदारों में से एक मानी जा रही मनिका बत्रा ने यहां अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की, जहां उन्होंने साउथ अफ्रीका की मुशफिकुह कलामी को 3-0 से मात दी। उन्होंने मुशफिकुर कलाम को सीधे गेमों में 11-5, 11-3, 11-2 से हराया वहीं श्रीजा अकुला ने अपने एकल मुकाबले में दानिशा पटेल को 11-5, 11-3, 11-6 से शिकस्त दी। गत चैंपियन भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराया।  

इससे पहले श्रीजा अकुला और रीथ टेनिसन ने शानदार प्रदर्शन करते हुए साउथ अफ्रीकन लैला एडवर्ड्स और दानिशा पटेल की जोड़ी को 3-0 से करारी शिकस्त दी। शुरुआत से भारतीय जोड़ी विपक्षियों पर हावी रही और उन्होंने पहला और दूसरा गेम 11-7, 11-7 और तीसरा गेम 11-5 से अपने नाम किया। 

लॉन बॉल में भारत को मिली मात 

भारत की पुरुष टीम को पहले दौर में सेक्शन ए टाई के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से 6-23 से करारी हार का सामना करना पड़ा है।

कुशाग्र रावत हुए बाहर 

कुशाग्र रावत पुरुषों की 400 मीटर फ्रीस्टाइल में 3:57:45 के समय के साथ हीट 3 में स्टैंडिंग में सबसे नीचे रहे और फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाए। 

 भारत ने लॉन बॉल के साथ की अपने अभियान की शुरुआत, कुछ देर में होंगे बैडमिंटन के मुकाबले

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की शुरुआत इंग्लैंड के बर्मिंघम में हो चुकी है। आज इन खेलों का पहला दिन है और भारतीय खिलाड़ी आज लॉन बॉल, बैडमिंटन, स्विमिंग, क्रिकेट, हॉकी, टेबल टेनिस और स्क्वाश में भाग लेंगे। इस दौरान मात्र 14 वर्षीय भारत की सबसे छोटी एथलिट अनाहत सिंह स्क्वाश मुख्य आकर्षण होंगी। 

कॉमनवेल्थ गेम्स की ओपनिंग सेरेमनी के दौरान जोश में नजर आया भारतीय दल, देखे वीडियो

ओलंपिक के बाद दुनिया के सबसे बड़े एथलेटिक्स के आयोजन कॉमनवेल्थ गेम्स के 23वें संस्करण की शुरुआत आज यानि 28 जुलाई से बर्मिंघम में हो गई है। एक रंगराम ओपनिंग सेरेमनी के द्वारा इसका शुभारंभ किया जा रहा है, जहां 72 देशों के एथलीट अपने झंडे के नीचे मार्च किया। 

इस दौरान भारतीय दल की अगुवाई ओलंपिक एवं कॉमनवेल्थ गेम्स में दो-दो मेडल जीत चुकी पीवी सिंधु और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने की, जहां पूरा भारतीय दल जोश में नजर आया। आप भी देखे वीडियो - 

Marching Of Indian Contigent in CommonWealth Games-2022 Opening Ceremony #CommonwealthGames22 #CommonwealthGames #B2022 #Birmingham2022 #Burmmies #Birmingham #India @Pvsindhu1 @manpreetpawar07 #Hockey #PVSindhu #ManpreetSingh #CommonWealth # pic.twitter.com/ohk8Z9NlnH

— Anupam Tiwari (@Anu_Journalist1) July 28, 2022

इससे पहले स्थानीय कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर दर्शकों का मनोरंजन किया। आप भी देखे वीडियो -

CommonWealth Games-2022 opening Ceremony Starts With a Bang. Take a look....#CommonwealthGames #CommonwealthGames2022 pic.twitter.com/yMOz1QiVxS

— Anupam Tiwari (@Anu_Journalist1) July 28, 2022

आपको बता दे, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में लगभग 72 देशों के करीबन 5,054 एथलीट हिस्सा ले रहे है, जो 20 खेलों के 280 स्पर्धाओं में मेडल के लिए दावेदारी पेश करेंगे। 

भारत ने इस दौरान 205 खिलाड़ियों के मजबूत दल को भेजा है, जो 19 खेलों की 141 स्पर्धाओं में पदक पर कब्जा जमाने के लिए जद्दोजेहद करेगा। 

खबरें और भी हैं...