योगदान और विवाद : बीसीसीआई के कुछ पुराने क्षत्रप

Contribution and controversy: Some old satraps of BCCI
योगदान और विवाद : बीसीसीआई के कुछ पुराने क्षत्रप
महाराष्ट्र योगदान और विवाद : बीसीसीआई के कुछ पुराने क्षत्रप
हाईलाइट
  • वित्तीय ताकत कई गुना बढ़ गई

डिजिटल डेस्क, मुंबई। 1928 में अस्तित्व में आने के बाद से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के 90 से अधिक वर्षों के इतिहास में 37 लीडरों ने अध्यक्ष या अंतरिम अध्यक्ष के रूप में काम किया है।

इन वर्षों में, बीसीसीआई ने वित्तीय रूप से मजबूत होने के लिए काफी संघर्ष किया है। अब यह दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है जो दुनिया भर में 50 प्रतिशत से अधिक राजस्व को नियंत्रित करता है।

इन 90 से अधिक वर्षों के दौरान, बीसीसीआई इंद्रजीत सिंह बिंद्रा (आईएस बिंद्रा), जगमोहन डालमिया, एनकेपी साल्वे, शरद पवार और एन श्रीनिवासन जैसे लोगों के प्रयासों के कारण यह संस्थान दुनिया में सबसे शक्तिशाली क्रिकेट बोर्ड बन गया। उनके शासनकाल ने न केवल क्रिकेट को देश में नंबर 1 खेल के रूप में विकसित करने में मदद की, बल्कि बीसीसीआई को दुनिया का सबसे शक्तिशाली क्रिकेट संगठन बनाने में मदद की, क्योंकि भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की जगह ले ली, जिनके बोर्ड मजबूत माने जाते थे।

इन अवधियों में कई योगदान और विवादों को भी देखने को मिला, क्योंकि वे कई वर्षों तक शक्ति केंद्र बने रहे, इससे पहले कि चीजें अलग हो गईं, आईसीसी में प्रमुख की जगह बन गई। यहां कुछ बीसीसीआई अध्यक्षों पर एक नजर डालते हैं जिनके योगदान ने बीसीसीआई को आज वित्तीय रूप से मजबूत बना दिया है:

इंद्रजीत सिंह (आईएस) बिंद्रा: एक पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी, बिंद्रा 1993 से 1996 तक बीसीसीआई अध्यक्ष थे। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्होंने जगमोहन डालमिया के साथ भारतीय क्रिकेट की वास्तविक क्षमता की परिकल्पना की और खेल मार्केटिंग और प्रायोजन की शुरूआत की।

वह और डालमिया 1987 के रिलायंस विश्व कप की आयोजन समिति का हिस्सा थे और विश्व कप की मेजबानी के लिए आवश्यक धन जुटाने के लिए आईसीसी, अंग्रेजी बोर्ड और कॉरपोरेट्स के साथ बातचीत की। दोनों बहुत अच्छे दोस्त थे और विश्व कप को शानदार बनाने के लिए उन्होंने साथ काम किया। रिलायंस विश्व कप के बाद, उन्होंने बीसीसीआई और क्रिकेट को एक बड़े ब्रांड के रूप में विकसित करने और बनाने के बारे में सोचा। उनके समर्थन से, डालमिया आईसीसी के पहले एशियाई अध्यक्ष बने, लेकिन इसके बाद वे अलग हो गए और कटु दुश्मन बन गए।बिंद्रा करीब तीन दशक तक पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रहे।

जगमोहन डालमिया: कोलकाता के दिग्गज बीसीसीआई में लगभग दो दशकों तक ताकतवर व्यक्ति थे, क्योंकि उन्होंने और बिंद्रा ने भारतीय क्रिकेट मार्केटिंग को खोलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। यह उनके प्रयासों के कारण ही विश्व क्रिकेट में भारत के कद में जबरदस्त सुधार हुआ, जब इसकी वित्तीय ताकत कई गुना बढ़ गई।

1997 में, उन्हें सर्वसम्मति से आईसीसी का अध्यक्ष चुना गया और तीन साल तक इस पद पर रहे और 1991 में रंगभेद पर प्रतिबंध हटने के बाद दक्षिण अफ्रीका की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

डालमिया को क्रिकेट के व्यावसायीकरण और बीसीसीआई को दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड बनाने का श्रेय दिया जाता है। हालांकि, एक बार उनके उम्मीदवार, रणबीर सिंह महिंद्रा, 2005 के चुनावों में शरद पवार से हार गए, डालमिया ने सत्ता खो दी और यहां तक कि धन के कथित दुरुपयोग और कुछ दस्तावेज प्रदान करने से इनकार करने के लिए उन्हें बोर्ड से निष्कासित भी कर दिया गया।

शरद पवार: एक अनुभवी मराठा राजनेता और केंद्रीय मंत्री ने बीसीसीआई में डालमिया के शासन को समाप्त करने के लिए आईएस बिंद्रा, एन. श्रीनिवासन, ललित मोदी, निरंजन शाह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और कई अन्य वरिष्ठ प्रशासकों के साथ संस्थान में शामिल हो गए। वह 2005 से 2008 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष रहे और बाद में 2010 से 2012 तक आईसीसी के अध्यक्ष बने।

देश में एक शीर्ष राजनेता और एक सफल खेल प्रशासक के रूप में अपने कद के साथ, पवार देश के विभिन्न हिस्सों से शीर्ष प्रशासकों को एक साथ लाने में कामयाब रहे। यह उनके कार्यकाल के दौरान था कि बीसीसीआई ने 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को एक समृद्ध टी20 फ्रेंचाइजी-आधारित लीग के रूप में लॉन्च किया, जो प्रसारण अधिकारों के माध्यम से बोर्ड के लिए राजस्व के प्रमुख स्रोतों में से एक बन गया। लेकिन पवार को आईपीएल की शुरूआत के दौरान ललित मोदी को बहुत अधिक शक्ति देने और तत्कालीन बीसीसीआई कोषाध्यक्ष एन श्रीनिवासन की इंडिया सीमेंट्स को आईपीएल में चेन्नई फ्रेंचाइजी के लिए बोली लगाने की अनुमति देने के लिए भी दोषी ठहराया जाता है।

एन. श्रीनिवासन: बीसीसीआई में अध्यक्ष के रूप में सबसे विवादास्पद शासनों में से एक तमिलनाडु के एन. श्रीनिवासन का था। बीसीसीआई में कोषाध्यक्ष और सचिव जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहने के बाद, श्रीनिवासन के पास बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में दो कार्यकाल थे - पहला 2011 से 2013 तक। उन्हें 2013 के आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग कांड के मद्देनजर इस्तीफा देना पड़ा, जिसमें उनका बेटा -लॉ गुरुनाथ मयप्पन आरोपियों में से एक थे। उन्होंने आरोपों की जांच करते हुए अध्यक्ष बने रहने का प्रयास किया कि उनके दामाद चेन्नई सुपर किंग्स से संबंधित आंतरिक जानकारी के अवैध सट्टेबाजी और व्यापार में शामिल थे।

बढ़ते दबाव में, श्रीनिवासन एक तरफ हट गए और डालमिया को अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया। अक्टूबर 2013 में, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभालने की अनुमति दी, लेकिन मार्च 2014 में, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें पद छोड़ने के लिए कहा ताकि निष्पक्ष जांच की जा सके। कोर्ट ने स्वीकार किया कि हितों के टकराव की स्थिति थी। चेन्नई सुपर किंग्स को मयप्पन के अवैध सट्टेबाजी में शामिल होने के कारण दो सीजनों के लिए लीग से निलंबित कर दिया गया था।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Sep 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story