comScore

इंग्लैंड बनाम विंडीज : गेंद के बर्ताव से खुश हैं ड्यूक गेंद के निर्माता

July 23rd, 2020 08:35 IST
इंग्लैंड बनाम विंडीज : गेंद के बर्ताव से खुश हैं ड्यूक गेंद के निर्माता

हाईलाइट

  • इंग्लैंड बनाम विंडीज : गेंद के बर्ताव से खुश हैं ड्यूक गेंद के निर्माता

नई दिल्ली, 22 जुलाई, (आईएएनएस)। ड्यूक गेंद के निर्माताओं ने इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के शुरुआती दो मैचों में सलाइवा बैन के बाद गेंद के बर्ताव पर खुशी जाहिर की है। कोविड-19 के कारण मार्च के मध्य से क्रिकेट बंद पड़ी थी लेकिन इस सीरीज के साथ क्रिकेट की वापसी हुई। हालांकि आईसीसी ने कुछ बदलाव किए जिसमें से गेंद को चमकाने के लिए सलाइवा बैन करना, ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण को रोका जा सके।

इंग्लैंड में ड्यूक गेंद बनाने वाली कंपनी ब्रिटिश क्रिकेट बॉल्स लिमिटेड के महानिदेशक दिलीप जाजोदिया ने टाइम्सऑफ इंडिया डॉट कॉम से बात करते हुए कहा, जैसा मैंने पहले कहा था कि ड्यूक गेंद अच्छा काम करेगी, क्योंकि गेंद को अच्छे से बनाने की जरूरत होती है, सलाइवा, वैक्स या कुछ और चीज लगाने से गेंद अपने आप स्विंग नहीं करेगी। गेंद अगर सही शेप में नहीं होगी वह स्विंग नहीं करेगी और अगर सही शेप में नहीं होगी तो फिर इसे तमाम तरह की मदद चाहिए होगी। मैं इस बात को लेकर आश्वस्त था कि हमारी गेंद सही शेप में है, इसे अच्छे से बनाया गया है। क्वार्टर सीम अच्छे से बंद है, सीम ऊपर रहती है और गेंद हवा में हिलती है।

जजोदिया ने कहा, पोलिश इसलिए की जाती है कि इसे इंग्लिश टाइप की तरह बनाया जा सके। आपने क्रिस वोक्स को गेंद को आखिरी तक स्विंग कराते हुए देखा होगा। यही संदेश लोगों तक पहुंचने चाहिए, कि अगर आपको अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए गेंद चाहिए तो वो हाथ से बनी होनी चाहिए मशीन से सिली हुई नहीं, यह मुख्य चीज है।

ईसीबी से फीडबैक के बारे में पूछा गया तो जजोदिया ने कहा, कोई फीडबैक नहीं आया है और कोई फीडबैक नहीं आने का मतलब है कि सब कुछ ठीक है। जब कुछ बुरा होता है तभी आप कुछ टिप्पणी सुनते हो। तीन मैचों की यह सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है। दोनों टीमों के बीच तीसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से ओल्ड ट्रेफर्ड में शुरू हो रहा है।

कमेंट करें
zksAB