दैनिक भास्कर हिंदी: FIFA World Cup : लज़ानों के गोल पर ऐसे उछले मैक्सिकन्स की हिल गई धरती

June 18th, 2018

डिजिटल डेस्क, मेक्सिको सिटी। वैसे तो मेक्सिकन वेव का नाम विश्वभर में प्रचलित है। मगर इस बार यही मेक्सिकन वेव मेक्सिको सिटी में एक छोटे से भूकंप का कारण बन गई। FIFA World Cup 2018 में जर्मनी के खिलाफ मिली 1-0 की जीत के जश्न में डूबे फैन्स की वजह से मेक्सिको में यह झटका महसूस किया गया। इस वर्ल्डकप का यह पहला उलटफेर था।

 

 

एक रिपोर्ट के अनुसार मेक्सिको सिटी के ज़ोकलाओ में तकरीबन 75,000 लोग यह मैच देखने के लिए उमड़े थे। वहीं मेक्सिको के ही एंजेल ऑफ इंडिपेंडेन्स में 20,000 लोगों का हुजूम यह मैच देखने आया था। जब लज़ानो ने पहला गोल किया, तो लोग खुशी से झूम उठे। उसी वक्त यह भूकंप महसूस किया गया।

मेक्सिको के भूगर्भीय एवं वायुमंडलीय जांच संस्थान ने ट्वीट करते हुए लिखा कि कम से कम दो सेंसर में भूकंप रिकॉर्ड किया गया और यह संभवतः बड़े पैमाने पर प्रशंसकों के जश्न में कूदने के कारण हुआ।

संस्थान के निदेशक कार्लोस डेल एंजेल ने कहा कि संभवत: गोल के बाद बहुत सारे लोग एक साथ जश्न में कूदे होंगे, जिसकी वजह से सेंसर पर हलचल महसूस हूई।

 

 

बता दें कि डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी को वर्ल्डकप के अपने पहले मुकाबले में निराशा हाथ लगी है। वर्ल्ड नम्बर-1 टीम को मेक्सिको ने एक बड़े उलटफेर में 1-0 से हरा दिया। मेक्सिको की इस जीत के नायक हिरविंग लज़ानो रहे, जिन्होंने मैच के 35वें मिनट में शानदार गोल कर अपनी टीम को निर्णायक बढ़त दिलाई।