दैनिक भास्कर हिंदी: फीफा वर्ल्ड कप 2018 : सोमवार को दो मुकाबले, नेमार पर होंगी निगाहें

July 2nd, 2018

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। फीफा वर्ल्ड कप 2018 का रोमांच चरम पर पहुंच चुका है। सोमवार को फीफा में ग्रुप-16 के दो अहम मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से ब्राजील और मैक्सिको के बीच खेला जाएगा तो वहीं दूसरा मुकाबला रात साढ़े 11 बजे बेल्जियम-जापान के बीच होगा। वर्ल्ड फुटबॉल की त्रिमूर्ति कहे जाने वाले मेसी, रोनाल्डो और नेमार में से दो की वर्ल्ड कप से विदाई हो चुकी है और ऐसे में सोमवार की सभी निगाहें ब्राजील के स्टार प्लेयर नेमार पर होंगी । 

 

Image result for brazil vs mexico

 

शाम साढ़े 7 बजे से ब्राजील v/s मैक्सिको

 

सोमवार शाम को जब ब्राजील ग्रुप-16 के अपने मुकाबले में मैदान पर उतरेगी तो पूरी दुनिया की निगाहें ब्राजील के स्टार प्लेयर नेमार पर होंगी। 1990 के बाद से ब्राजील ने हर बार वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई है और वह अपने इस रिकॉर्ड को बरकरार रखने की कोशिश करेगा। हालांकि उनके लिए यह सब कुछ इतना आसान नहीं होने वाला क्योंकि उनकी टक्कर उस टीम से जिसने लीग राउंड में डिफेंडिंग चैंपियन जर्मनी को हराकर पहला उलटफेर किया था। ब्राजील के सामने मैच के दौरान सबसे बड़ी चुनौती मैक्सिको के मजबूत डिफेंस को तोड़ने की होगी। अगर रिकॉर्ड्स की बात करें तो फीफा विश्व कप में अब तक मैक्सिको ने केवल दो बार ही क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय किया है। वह 1970 और 1986 में अंतिम-8 में प्रवेश कर पाई थी, वहीं ब्राजील 13 बार क्वार्टर फाइनल में पहुंची है। ऐसे में मेक्सिको के लिए ब्राजील के खिलाफ जीत हासिल कर अंतिम-8 टीमों में स्थान हासिल कर पाना इतना आसान नहीं होगा।

 

Image result for belgium vs japan

 

रात साढ़े 11 बजे से बेल्जियम v/s जापान

 

फीफा विश्वकप 2018 में सोमवार को दूसरा मुकाबला जापान और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा। विश्वकप में जापान एक मात्र एशियाई उम्मीद है लेकिन सोमवार को उसका मुकाबला बेल्जियम की उस टीम से होने जा रहा है जो खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार है। जापान की टीम ने पहली बार साल 1998 में विश्वकप खेला था और तब से लेकर अब तक 20 साल में वो कभी भी अंतिम-16 से आगे नहीं पहुंच पाई है। इस बार जापान की कोशिश अपना पुराना रिकॉर्ड सुधारने की होगी लेकिन उसके लिए ये आसान नहीं होगा। वहीं बेल्जियम की टीम ने अभी तक टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाया है और ग्रपु जी के अपने तीनों मुकाबलों में जीत दर्ज करते हुए अंतिम-16 में जगह बनाई है।